कमर दर्द का नहीं मिल रहा कोई इलाज, तो अपनाएं ये 5 असरदार उपाय

पूरे दिन कुर्सी पर बैठने का नतीजा होता है मोटा पेट और पीठ में दर्द. जो ना सिर्फ आपके शरीर में बाकी दर्द का कारण बनता है बल्कि इससे पेट की भी कई परेशानियां शुरू हो जाती हैं.

कमर दर्द का नहीं मिल रहा कोई इलाज, तो अपनाएं ये 5 असरदार उपाय

कमर दर्द को इन पांच तरीकों से करें ठीक

खास बातें

  • आइस पैक लगाएं
  • सही पोजिशन में बैठें
  • रेगुलर एक्सरसाइज़ करें
नई दिल्ली:

पूरे दिन कुर्सी पर बैठने का नतीजा होता है मोटा पेट और पीठ में दर्द. जो ना सिर्फ आपके शरीर में बाकी दर्द का कारण बनता है बल्कि इससे पेट की भी कई परेशानियां शुरू हो जाती हैं. इसीलिए बेहतर है कि भविष्य में किसी बड़ी परेशानी से बचने के लिए अभी से कमर दर्द को भगाने का काम किया जाए. आज यहां आपको 5 ऐसे तरीके बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप कमर दर्द को छूमंतर कर सकते हैं.  

18 साल के बाद भी बढ़ सकता है बच्चों का कद, अपनाने होंगे ये 4 आसान तरीके​

Newsbeep

आइस पैक 
दर्द दूर करने के लिए सबसे बेस्ट उपाय है आइस पैक. इसे दिन में दो से तीन बार लगाएं. ये पैक ना सिर्फ आपका दर्द कम करेगा बल्कि सूजन भी खत्म कर देगा. इस पैक को बनाने के लिए एक मोटे तौलिए में बर्फ रखें और सिकाई करें. 
अब खाना खाने के बाद नहीं फूलेगा पेट, अगर अपनाएंगे ये 5 तरीके​
 

ice pack

सही पोजिशन में बैठें
कभी भी लंबे समय तक कुर्सी पर ना बैठें. अगर फिर भी काम की वजह से आपको बैठना पड़े तो कमर सीधा करके बैठें. सिर्फ बैठे ही नहीं बल्कि आप सही पॉइश्चर में सोएं भी. इससे आपको कमर का दर्द कम होगा.  
एक मुठ्ठी भीगी हुई मूंगफली, इन 6 बीमारियों से रखेगी दूर​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


 

seat

रेगुलर मसाज
अगर आपको लंबे समय से कमर में दर्द हो तो मसाज करवाएं. इससे आपको दर्द में राहत मिलेगी और स्ट्रेस भी कम होगा. 
भरपूर खाएं और इन 3 Steps से कम करें अपना मोटा पेट​
 
massage

लहसुन ट्रिक
रोज़ाना सुबह खाली पेट दो से तीन लहसुन की कलियां खाएं. अगर खाने में दिक्कत हो तो आप लहसुन के तेल से मसाज ले सकते हैं. अगर ये तेल आपको बाज़ार में मिलना मुश्किल हो तो मसाज ऑयल घर पर बनाएं. उसके लिए एक चम्मच नारियल तेल, एक चम्मच सरसों का तेल, एक चम्मच तिल का तेल लें और इन तीनों में 8 से 9 कलियां लहसुन की डालकर हल्का गुनगुना कर लें. इस तेल से मसाज करें.   
 
close

रेगुलर एक्सरसाइज़
कमर दर्द को हमेशा के लिए खत्म करने का सबसे बेहतर तरीका है एक्सरसाइज़. इससे पीठ की मसल्स स्ट्रॉंग बनेंगी और आपकी बैठने की पोज़िशन भी बेहतर होगी. 
 
exersize

देखें वीडियो - दिल के लिए अच्छा होता है व्यायाम, बस रखें सावधानी