अगर आपको भी हैं ऐसे ब्लैकहेड्स तो इन 3 घरेलू नुस्खों से करें ठीक

बाहर मौजूद प्रदूषण और चेहरे को रेगुलर एक्सफोलिएट ना करने की वजह से ब्लैकहेड्स होते हैं. यहां आपको ऐसे तीन आसान घरेलू पैक्स बता रहे हैं जिन्हें लगाकर ये परेशानी हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी.

अगर आपको भी हैं ऐसे ब्लैकहेड्स तो इन 3 घरेलू नुस्खों से करें ठीक

ब्लैकहेड्स हटाने के 3 घरेलू पैक्स

खास बातें

  • शुगर पैक से हटाएं ब्लैकहेड्स
  • ब्लैकहेड्स होने की वजह है चेहरे को एक्सफोलिएट ना करना
  • इन पैक्स से हमेशा के लिए खत्म होंगे ब्लैकहेड्स
नई दिल्ली:

चेहरे पर दाग-धब्बे बहुत बेकार लगते हैं खासकर नाक और लोअर लिप के नीचे होने वाले ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स. इन्हें ठीक करने के लिए तमाम कैमिकल्स से भरी चीज़ों का इस्तेमाल किया जाता है. बावजूद उसके ये बार-बार आ जाते हैं. बाहर मौजूद प्रदूषण और चेहरे को रेगुलर एक्सफोलिएट ना करने की वजह से यह होते हैं. यहां आपको ऐसे तीन आसान घरेलू पैक्स बता रहे हैं जिन्हें लगाकर ये परेशानी हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी. बस इन पैक्स को नियमित तौर पर हर महीने दो बार इस्तेमाल करें.   

भरपूर खाएं और इन 3 Steps से कम करें अपना मोटा पेट​

1. शुगर पैक
इसे बनाने के लिए एक पैन में तीन चम्मच चीनी, दो चम्मच शहर और एक नींबू का रस डालें. गैस की आंच कम करके इसे पिघलाएं. गाढ़ा पेस्ट बनने से बाद इसे एक कटोरी में निकालें और इसे दो से तीन ड्रॉप ग्लिसरीन मिलाकर मिक्स करें. इस हल्के गरम पेस्ट को नाक पर अच्छी तरह लगाएं, 20 मिनट इसे लगाए रखने के बाद हटा लें. इस पेस्ट के दो से तीन इस्तेमाल में आपके पूरे ब्लैकहेड्स खत्म हो जाएंगे. 

वक्त से पहले सफेद बालों की परेशानी होगी खत्म, अपनाएं ये 5 आसान तरीके​
 

sugar

2. मिल्क पैक
एक चम्मच दूध में उतना ही बिना फ्लेवर वाला जिलेटीन पाउडर डालें. इसे दो से तीन मिनट माइक्रोवेव में गर्म करें. इस पेस्ट को हल्का ठंडा कर नाक पर दो से तीन लेयर में लगाएं. इस पेस्ट को 30 मिनट तक रखने के बाद हटाएं. इस पेस्ट का फर्क आपको पहली बार में ही दिखेगा.   

वैक्सिंग से बचने के लिए लड़कियों के हाथ लगी ये चीज़, बिना दर्द के मिलेगा बालों से छुटकारा​
 
milk pack

3. अंडा स्ट्राइप
अंडे के सफेद हिस्से को अच्छी तरह फेंटे. अच्छे से झाग जब बन जाएं तो इसे नाक पर लगाएं. इसे लगाने के बाद छोटी ब्लैकहेड्स स्ट्राइप्स लगाएं और इस पर एक और अंडे की लेयर को लगाएं. यानी दो बार अंडे की लेयर और दो स्ट्राइप्स. इसे लगभग 40 मिनट तक नाक पर रहने दें और सूखने पर हटा लें. इस पेस्ट को हफ्ते में सिर्फ दो बार इस्तेमाल करें. ब्लैकहेड्स स्ट्राइप्स आपको आसानी से ब्यूटी स्टोर पर मिल जाएंगी. 
 
egg

देखें वीडियो - बॉडी स्क्रब लगाने का बेहद आसान तरीका
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com