Home Remedies for Pigmentation: इन घरेलू नुस्खों को करें ट्राई, जल्द मिलेगा पिग्मेंटेशन से छुटकारा

Home Remedies for Pigmentation: त्वचा की स्थिति की बात करें, तो पिग्मेंटेशन कई महिलाओं के लिए बड़ी समस्या है. जहां त्वचा पैच होती है, एक गहरे रंग का विकास होता है.

Home Remedies for Pigmentation: इन घरेलू नुस्खों को करें ट्राई, जल्द मिलेगा पिग्मेंटेशन से छुटकारा

Home Remedies for Pigmentation: इन घरेलू नुस्खों को करें ट्राई, जल्द मिलेगा पिग्मेंटेशन से छुटकारा

Home Remedies for Pigmentation: त्वचा की स्थिति की बात करें, तो पिग्मेंटेशन कई महिलाओं के लिए बड़ी समस्या है. जहां त्वचा पैच होती है, एक गहरे रंग का विकास होता है. इसके अलावा, यह सिर्फ चेहरे को प्रभावित करने वाली स्थिति नहीं है, बल्कि हाथ, पैर, गर्दन या हाथ पिग्मेंटेशन शरीर के किसी भी अंग पर दिखाई दे सकता है. त्वचा की टोन में परिवर्तन मेलेनिन के अतिउत्पादन के कारण होता है. फेयर टोंड की तुलना में गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों में मेलानिन अधिक होता है. इस त्वचा की स्थिति का कोई एक कारण नहीं है. बल्कि ये हार्मोनल परिवर्तन, सूरज के संपर्क में, तनाव, और गर्भावस्था की वजह से होता है. यदि आप इसके लिए एक स्थायी समाधान की तलाश में हैं, तो इन घरेलू उपचारों की मदद से इस समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है...

बादाम और हनी पैक

90bdcdpo

हम सभी ने सुना है कि हमें हर सुबह भीगे हुए बादाम जरूर खाने चाहिए. क्योंकि ये हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बादाम विटामिन ई से भरपूर होता है और हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. यह शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट पिगमेंटेशन को आसानी से दूर करने में मदद कर सकता है. रात भर 4-5 बादाम भिगोएँ, छीलें और पीस लें, पेस्ट में एक चम्मच शहद और नींबू जोड़ें।का रस मिलाएं. इसमें एक चम्मच दूध भी मिलाएं. इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करें, रात में सोने से पहले एक महीने तक ऐसा लगातार करें. इसे 5 मिनट तक लगा रहने दें और ठंडे पानी में धोएं, आप निश्चित रूप से बदलाव देखेंग.

संतरा और मिल्क पैक

fdk4vmqg

जब खट्टे फलों की बात आती है, तो नारंगी सबसे अच्छे मौसमी फलों में से एक है. संतरे के छिलके में साइट्रिक एसिड होता है, यह त्वचा में मेलेनिन को नियंत्रित करने में मदद करता है और रंजकता को नियंत्रित करता है. सूखे संतरे के छिलके का पाउडर बनाएं. पाउडर में एक चम्मच दूध, शहद और नींबू का रस मिलाएं. पेस्ट लगाएं और एक महीने तक इसे रोज़ाना सोने से पहले ऐसे ही लगाते रहें. एक हफ्ते में  ही आपको बदलव दिकने लगेगा.

ककड़ी और नींबू पैक

dhd21rh

खीरा आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है. रंग में सुधार के अलावा यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट भी करता है. और जब शहद और नींबू के रस के साथ मिलाया जाता है, तो यह बहुत फायदेमंद नुस्खा है. एक ककड़ी के रस में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं. मास्क को 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर इसे ठंडे पानी से धोएं. आपको बदलाव जरूर दिखेगा.

केले और दूध का पैक

vnc4a7fo

केला सिर्फ खाने के लिए फायदेमंद नहीं है, बल्कि यह एक प्राकृतिक एक्सफ़ोलीएटर है और आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है. केले में आपकी त्वचा को साफ़ करने और उसे स्वस्थ रखने के लिए विटामिन के और पोटैशियम होता है. एक पका हुआ केला लें, इसे मसल लें और इसमें एक चम्मच शहद और दूध मिलाएं. मिश्रण तैयार होने के बाद, इसे पिगमेंटेशन वाली स्किन पर लगाएं. इसे आधे घंटे के लिए लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें.

इन्हें सीधे अपने चेहरे पर लगाने से पहले इसका पैच टेस्ट जरूर करें.

यह भी पढ़ें- 

पिगमेंटेशन, डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने के लिए इस्तेमाल करें, ये DIY Mustard Oil Face Mask

Skincare: मुलेठी फेसपैक से पाएं डार्क स्पोट और पिगमेंटेशन से छुटकारा, यहां जानें इस्तेमाल करने की Tips

Benefits Of Mulethi: औषधीय गुणों का खजाना है मुलेठी, जानें ये 5 लाभ!

प्रेगनेंसी के बाद बनना है सुपर मॉम, तो स्किन को भी बनाएं सुपर सॉफ्ट

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com