ब्यूटी टिप्स: इन घरेलु नुस्खों से दूर करें अंडर आर्म्स का कालापन

ब्यूटी टिप्स: इन घरेलु नुस्खों से दूर करें अंडर आर्म्स का कालापन

प्रतीकात्मक तस्वीर

शेविंग, वैक्सिंग और ज्यादा पसीना आना आर्मपिट को काला कर सकता है। 

विशेषज्ञ का कहना है कि घरेलू नुस्खों को आजमाकर कालेपन से छुटकारा पाया जा सकता है। आलू प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग का काम करता है और आंवला को त्वचा की सुरक्षा करने के लिए जाना जाता है। 

बेकिंग सोडा
त्वचा पर जमी पपड़ी और कालेपन को हटाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल बहुत कारगर साबित होता है। बेकिंग सोडा को गुलाब जल के साथ मिलाकर प्रभावित जगह पर पांच मिनट तक लगाएं और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो डालें।

आलू
आलू प्राकृतिक रूप से ब्लीच करने का काम करता है। आलू के एक मोटे टुकड़े को काटकर प्रभावित जगह पर 10-15 मिनट रगड़ने के बाद इसे घंटा भर सूखने दें और गुनगुने पानी से धोएं। 

विटामिन सी युक्त फल, सब्जी
विटामिन सी कोलेजन फाइबर्स की उत्पत्ति करने में अहम भूमिका निभाता है जो आपकी त्वचा में कसाव लाता है। विटामिन सी युक्त फलों और सब्जियों जैसे पपीता, अमरूद, ब्रोकली, कीवी और टमाटर स्वास्थ्य के लिए बढ़िया होने के साथ ही आर्मपिट का रंग बदलने और कालेपन से बचाता है।  इसे बेहतर परिणाम के लिए प्रभावित जगह पर सीधे लगाया जा सकता है।
 
पढ़ें: चेहरे पर जमी फैट करनी है कम, तो रखें इन 7 बातों का ख्याल

आंवला
आंवला को ऑक्सिडेटिव तनाव, झुर्रियां कम करने, मिलेनिन उत्पति को नियमित रखने और त्वचा में प्राकृतिक रूप से नमी बनाए रखने के लिए जाना जाता है। आंवला के रस को साफ और चमकदार त्वचा पाने के लिए प्रभावित जगह पर लगाएं। 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एलोवेरा
एलोवेरा हाइपर पिगमेंटेशन कम कर त्वचा की वास्तविक रंगत को वापस लाता है। हाइपर पिगमेंटेशन त्वचा की रंगत बदलने और कालेपन का एक प्रमुख कारण है। एलोवेरा की शीतलता के प्रभाव से नई कोशिकाओं के निर्माण और क्षतिग्रस्त ऊतकों को दुबारा ठीक करने में मदद मिलती है। स्वस्थ और कोमल आर्मपिट के लिए प्रभावित जगह पर एलोवेरा जेल लगाएं।

एंटी एजिंग टिप्स: 25 साल से ज्यादा है उम्र तो अभी शुरू करें ये काम वर्ना...