Homemade Face Masks: चेहरे को साफ-सुथरा और फ्रेश रखने के लिए घर पर बनाएं ये फेस मास्क

चेहरे पर होने वाली झुर्रियों, झाईं, काले घेरे, व्हाइट हेड्स, ब्लैक हेड्स जैसी तमाम त्वचा संबंधित समस्याओं के लिए आपको बहुत से उपाय इंटरनेट में मिल जाएंगे.

Homemade Face Masks: चेहरे को साफ-सुथरा और फ्रेश रखने के लिए घर पर बनाएं ये फेस मास्क

घर पर आसानी से बना सकते हैं ये फेस मास्क (Face Mask)

नई दिल्ली:

वैसे तो इंटरनेट पर आजकल बालों और त्वचा की तमाम समस्याओं से निपटने के लिए बहुत सारे उपाय और तरीके आसानी से मिल जाते हैं. जैसे - चेहरे पर होने वाली झुर्रियों, झाईं, काले घेरे, व्हाइट हेड्स, ब्लैक हेड्स जैसी तमाम त्वचा संबंधित समस्याओं के लिए आपको बहुत से उपाय इंटरनेट में मिल जाएंगे. लेकिन, आजकल प्रदूषण और खानपान की वजह से भी बहुत तरह की त्वचा संबंधित नई-नई समस्याएं पैदा हो रही हैं, जिन्हें हम अच्छे से जानते हैं भी हैं और जिन्हें दूर करने के तरीके भी हम आपको बताएंगे.

हम आपको कुछ ऐसे फेस मास्क (Face Masks) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अपने घर के किचन में उपलब्ध चीजों से बहुत जल्दी और बड़ी ही आसानी से बना सकते हैं. ये फेस मास्क आपकी त्वचा की समस्याओं को ऊपरी तौर पर तो पूरी तरह खत्म नहीं करेंगे, लेकिन यह आपकी त्वचा की समस्याओं को जड़ों में जाकर उनकी रोकथाम में मदद जरूर करेंगे.

बादाम और गुलाब जल फेस मास्क (Almonds And Rosewater Face Mask)

इस फेस्क मास्क को बनाने के लिए आपको चाहिए पहले से पानी में भिगोए हुए कुछ बादाम, गुलाब जल (Rose Water) और 2 चम्मच शहद. इन सभी चीजों को अब आप ब्लेंडर में डालिए और इसका गाढ़ा पेस्ट बना लीजिए. अब साफ पानी से चेहरा धोने के बाद इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाइए. इसे 25 मिनट लगा रहने दीजिए. इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो दीजिए. इस फेस मास्क से आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी, साथ ही साफ-सुथरी और लंबे समय तक फ्रेश भी रहेगी.

एलोवेरा, केला और शहद फेस मास्क (Aloe Vera, Banana And Honey Face Mask)

यह फेस मास्क आपकी त्वचा को रूखेपन से छुटकारा दिलाता है. इसे बनाने के लिए आप ताज़ा एलोवेरा ले सकते हैं या बाजार का कोई भी एलोवेरा जेल ले सकते हैं. ग्राइंड किए हुए केले में आप 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच शहद मिलाकर उसे दोबारा ब्लेंड करिए. अब इस फेस मास्क को 15-20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाएं. फिर इसे साफ और ठंडे पानी से धो दें. इसे लगाने से एक ही बार में आपके चेहरे का रूखापन गायब हो जाएगा.

टी ट्री फेस मास्क (Tea Tree Face Mask)

इस फेस मास्क को बनाना बहुत आसान है, इसके लिए आपको सिर्फ 3-5 बूंद टी ट्री ऑयल को किसी भी दूसरे ऑयल जैसे कि नारियल तेल के साथ मिक्स करना होगा. अब इस मिक्सचर को चेहरे पर लगाइए और तब तक मसाज करते रहें, जब तक चेहरे का तेल पूरी तरह से एब्जॉर्ब न हो जाए. फिर इसे हल्के गरम पानी से धो दें. इस फेस मास्क से आपके चेहरे पर होने वाला लालपन, चकत्ते और एक्ने (Acne) से सुरक्षा होगी. स्किन साफ सुथरी और चमकदार लगेगी.

कोकोनट मिल्क फेस मास्क (Coconut Milk Face Mask)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नारियल बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है, और आपकी त्वचा को बहुत गहराई में जाकर मुलायम बनाता है, जिससे आपकी त्वचा ग्लो करती है. कोकोनट मिल्क फेस मास्क बनाने के लिए आपको लेना होगा 2 चम्मच पाइनएप्पल जूस (Pineapple Juice) और 2 चम्मच कोकोनट मिल्क. इसे मिलाकर कुछ देर चेहरे पर मसाज करें फिर 10-12 मिनट इसे लगा रहने दें. इसके बाद हल्के गरम पानी से धो लें. रोज़ाना इसका इस्तेमाल करने से आपके चेहरे के दाग-धब्बे दूर होंगे और आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा.