World Oral Health Day: दांतों के दर्द, सेंसिटिविटी, पायरिया और मुंह की बदबू को खत्म करेगा ये होममेड टूथपेस्ट, ऐसे बनाएंं

हर दिन ब्रश से दातों के रगड़ने के बावजूद उनमें दर्द, पायरिया, मसूड़ों में कीड़े, सेंसिटिविटी, मुंह से बदबू जैसी तमाम समस्याएं हो जाती हैं.

World Oral Health Day: दांतों के दर्द, सेंसिटिविटी, पायरिया और मुंह की बदबू को खत्म करेगा ये होममेड टूथपेस्ट, ऐसे बनाएंं

अब घर पर बनाएं अपना टूथपेस्ट

खास बातें

  • दातों की सभी परेशानियां खत्म करेगा ये पेस्ट
  • आसानी से बना सकते हैं घर पर
  • रोज़ाना इस्तेमाल करें इस पेस्ट को
नई दिल्ली:

हम सभी बचपन से ही रोजाना सुबह उठकर ब्रश करते आ रहे हैं. दांतों को मजबूत बनाने और उन्हें साफ रखने के लिए ये आदत बचपन से ही डाली जाती है ताकि बढ़ती उम्र के साथ हमारे दांतों में मजबूती बनी रहे. लेकिन हर दिन ब्रश से दातों के रगड़ने के बावजूद उनमें दर्द, पायरिया, मसूड़ों में कीड़े, सेंसिटिविटी, मुंह से बदबू जैसी तमाम समस्याएं हो जाती हैं.

दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के 7 असरदार तरीके

इस चक्कर में हम कई तरीके के टूथपेस्ट भी बदलते हैं, इस उम्मीद में कि कभी ना कभी दातों की परेशानियां खत्म होंगी. लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता. बाजार में मिलने वाले सभी पेस्ट दांतों की परेशानियों को खत्म करने में नाकाम रहते हैं. इसी वजह से World Oral Health Day पर यहां आपको घर पर ही टूथपेस्ट बनाने का तरीका बता रहे हैं. 

जिस बीमारी से हर साल मरते हैं 5 लाख से ज़्यादा लोग, अब उसे ठीक करेगा Toothpaste
 

toothpaste

इसे बनाने के लिए आपको चाहिए होगा:
आधा कप नारियल का तेल
3 चम्मच बेकिंग सोडा
2 छोटे पैकेट स्टेविया पाउडर (चीनी का विकल्प)
20 ड्रॉप दालचीनी या पुदीना का तेल

आपके बाथरूम में मौजूद ये हैं वो 5 चीजें ज‍िनसे होता है कैंसर​

ऐसे घर पर बनाएं टूथपेस्ट:
सभी चीज़ों को मिक्स करें. इसमें हल्का गुनगुना नारियल तेल डालें. सभी को कुछ देर अच्छे से मिलने दें. मिक्स्चर को ठंडा होने तक मिलाते रहें. पूरी तरह ठंडा होने के बाद में इसे एक कांच के जार में भर कर रखें और रोजाना इस्तेमाल करें.  

कैंसर से खुद को बचाने के लिए ज़रूर खाएं ये 10 फूड​

कैसे करें इस्तेमाल:
जब भी दांत साफ करने हो तब अपने टूथब्रश को इस पेस्ट में थोड़ा डुबाएं. थोड़ी मात्रा में ही इसका रोज़ाना इस्तेमाल करें. अगर ज़्यादा लोगों को इस्तेमाल करना है तो इस पेस्ट को चम्मच की मदद से निकालकर यूज़ करें.  

देखें वीडियो - दांतों का यूं रखें ख्याल​


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com