Household Things: घरेलू इस्तेमाल की ऐसी 10 चीजें जिन्हें नियमित रूप से जरूर साफ करना चाहिए

Household Things: घर वो जगह है जहां हम सभी को सुकून मिलता है. दिनभर के कामकाज और भागदौड़ के बाद घर ही वो जगह है जहां हमको आराम मिलता है. इसी वजह से हम अपने घर में हर वो चीज और सुविधा रखते हैं, जिससे हमें आराम और सुकून मिले.

Household Things: घरेलू इस्तेमाल की ऐसी 10 चीजें जिन्हें नियमित रूप से जरूर साफ करना चाहिए

Household Things: घरेलू इस्तेमाल की ऐसी 10 चीजें जिन्हें नियमित रूप से जरूर साफ करना चाहिए

Household Things: घर वो जगह है जहां हम सभी को सुकून मिलता है. दिनभर के कामकाज और भागदौड़ के बाद घर ही वो जगह है जहां हमको आराम मिलता है. इसी वजह से हम अपने घर में हर वो चीज और सुविधा रखते हैं, जिससे हमें आराम और सुकून मिले. लोग इसीलिए अपने घरों की अच्छी देखभाल करते हैं और साथ ही इस बात का ध्यान भी रखते हैं कि हमारे घर में सभी चीजें और सामान अच्छी क्वालिटी का हो, जिससे हमको कोई नुकसान न पहुंचे. साथ ही हम अपने घर को बहुत सुंदर ढंग से सजाते भी हैं, ताकि वो हमें और घर में आने वाले सभी लोगों को अच्छा लगे. लेकिन, इतनी सारी कोशिशों के बावजूद भी हमारा घर गंदा होता ही है, जिसके लिए हमें अपने घर की और घर में रखे सभी सामानों की नियमित रूप से साफ-सफाई करनी चाहिए.

यहां हम आपको घर में इस्तेमाल की जाने वाली उन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका हम हर रोज़ इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उनकी साफ-सफाई को नज़रअंदाज कर देते हैं. लेकिन, शायद आप ये नहीं जानते की घर में रोज़ाना इस्तेमाल होने वाली इन चीजों की साफ-सफाई में कितनी जरूरी है और उनको नियमित रूप से साफ किया जाना चाहिए. तो आइए जानते हैं कि वो कौन सी घरेलू इस्तेमाल वाली चीजें हैं, जिनकी सफाई नियमित रूप से करना बहुत जरूरी है...

Diwali की सफाई पर ट्विटर पर हुई Memes और Jokes की बरसात, लोग बोले- 'यह Idea किसका था...'

1.इलेक्ट्रॉनिक आइटम

हमारे घर में बहुत से इलेक्ट्रॉनिक आइटम होते हैं, जिनका घर के सभी सदस्य हर रोज़ इस्तेमाल करते हैं. कई बार तो बाहर से आए लोग भी इन सामानों को छूते हैं और इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में जब बहुत से लोग इन सामानों को स्पर्श करते हैं, तो एक-दूसरे के संपर्क में आने से इन चीजों पर बैठे कीटाणु एक-दूसरे में फैलते हैं. इस वजह से हमें ऐसे सभी इलेक्ट्रॉनिक सामानों की हर हफ्ते किसी अच्छे कीटाणुनाशक से सफाई करनी चाहिए. ताकि, कीटाणु एक सदस्य से दूसरे सदस्य तक न फैलने पाएं.

2.दरवाज़े का हैंडल

यह आपके घर के सबसे अधिक छूने वाले क्षेत्रों में से एक है और प्राकृतिक रूप से कीटाणुओं का भंडार है. डॉक्टरों ने पुष्टि की है कि घर के भीतर होने वाले अधिकांश जीवाणु दरवाजे के हैंडल से फैलते हैं. इसलिए, हर तीन या चार दिनों में एक क्लीनर से दरवाज़े, फ्रिज, अलमारी के साथ ही सभी हैंडल वाली चीजों को जरूर साफ करना चाहिए.

Watch: बाजार से फल और सब्जियां लाने के बाद घर पर कैसे करें उनकी सफाई? जानें सबसे आसान तरीके!

3.टीवी रिमोट

यह एक ऐसा आइटम है जो घर में विभिन्न लोगों द्वारा बहुत बार उपयोग किया जाता है. लोगों को टीवी देखते हुए खाने की आदत होती है, जिससे कीटाणुओं का घर बनता है. रिमोट को साफ रखने के लिए यह ध्यान रखना चाहिए कि महीने में कम से कम एक बार पूरी तरह से सफाई हो. इसके लिए, रिमोट की बैटरी निकालकर एक मुलायम कपड़े से क्लीनर की कुछ बूंदे डालकर इसे साफ कर सकते हैं. ईयरबड से आप रिमोट के क्यूटिकल्स को साफ कर सकते हैं.

4.डिशवॉशर

घर के हर सामान की तरह ही आपका डिशवॉशर भी साफ-सुथरा होना जरूरी है. क्योंकि आप दिनभर बर्तन धोने के लिए डिशवॉशर का इस्तेमाल करते हैं और उससे हर तरह के गंदे बर्तन साफ करते हैं, जिससे उसमें ढेर सारी कीटाणु इकट्ठा होने लगते हैं. इसके लिए जब आप अपने घर की सारी सफाई कर लें. तो अपने डिशवॉशर को भी हर रोज़ जरूर साफ करके रखें.

Covid-19 रिपोर्ट है Positive या परिवार में किसी को हुआ है कोरोनावायरस? जानें अब क्या करें

5.एयर फिल्टर

एयर फिल्टर का इस्तेमाल करने वाले घरों के लिए ध्यान रखें कि आप हर 30 से 60 दिनों में एक ही बार इसे बदलते हैं. अगर ऐसा नहीं किया जाता है, तो एयर फिल्टर वास्तव में रोगाणुओं का एक भंडार बन जाएगा और आपके परिवार में बीमारियां पनपने लगेंगी.

6.सफाई स्पंज

ध्यान रखें कि बर्तनों को साफ करने वाली क्लीनिंग स्पंज सिर्फ साफ ही नहीं होने चाहिए बल्कि वे कीटाणुरहित भी होने चाहिए. इसके लिए अपने सफाई स्पंज को पानी में डुबोएं और फिर सीधे माइक्रोवेव में रखें. लगभग दो मिनट के लिए माइक्रोवेव में रहने दें. यह लगभग 99% कीटाणुओं को मार देगा.

Diwali Lights: दिवाली पर इन लाइटों से करें अपने घर की सुंदर और स्टाइलिश सजावट

7.टॉयलेट का बाहरी हिस्सा

टॉयलेट की सफाई ज्यादातर लोगों की सफाई दिनचर्या का एक अनिवार्य हिस्सा है. ज्यादातर लोग साप्ताहिक आधार पर सफाई करते हैं. लेकिन, वे टॉयलेट की बाहरी सफाई करना जरूरी नहीं समझते हैं. जबकि, आपको ध्यान रखना चाहिए कि टॉयलेट का बाहरी हिस्सा भी अन्य भागों की तरह ही गंदा हो सकता है. ऐसी स्थिति में हमारे लिए यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि टॉयलेट की सफाई करते समय, हर बार जब हम टॉयलेट की सफाई करते हैं, तो हमें सीट और नीचे के ढक्कन, टैंक, स्टैंड और अन्य बाहरी क्षेत्रों की सफाई भी करनी चाहिए. इसके अलावा फ्लश हैंडल को भी जरूर साफ करना चाहिए, क्योंकि से हर बार बहुत से लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है. जिससे उसपर बहुत से कीटाणु इकट्ठा हो जाते हैं. साथ ही ये भी ध्यान रखना चाहिए कि फ्लश करने से पहले उसका ढक्कन ऊपर उठा दें.

8.स्विच बोर्ड

दरवाज़े के हैंडल की तरह घर पर कुछ और भी चीजें हैं जिन्हें हम हर रोज़ छूते हैं. हमारे छूने से न सभी चीजों पर कीटाणु इकट्ठा हो जाते हैं. यही कारण है कि घर के हर स्विचबोर्ड को साफ करने के लिए कीटाणुनाशक का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है. ध्यान रखें कि कि सप्ताह में कम से कम एक बार ऐसा जरूर करें.

Diwali 2020 Decoration: इस दिवाली अपने घर को इन इको-फ्रेंडली आइटम्स से सजाएं

9.नाली

हर दिन हम सिंक के माध्यम से काफी मात्रा में खाने की चीजें बाहर निकालते हैं. लेकिन, ऐसा करने से धीरे-धीरे सिंक में गंदगी इकट्ठा होने लगती है और बदबू भी पैदा होने लगती है. इससे बचने के लिए, आपको हर हफ्ते में एक बार नाली की सफाई जरूर करनी चाहिए. नाली की सफाई करने के लिए आप इसमें चूने के छोटे टुकड़ों को भी डाल सकते हैं. फिर इसमें नींबू के रस की कुछ बूँदें छिड़क दें, ताकि रोगाणुओं साफ हो सकें.

10.नमक और काली मिर्च होल्डर

नमक और काली मिर्च होल्डर पर सर्दी और फ्लू के लिए जिम्मेदार रोगाणु पनपते हैं. यहां आपको बस इतना करना है कि यह ध्यान रखें कि आप हर रात अपने डाइनिंग टेबल को साफ करते समय नमक और काली मिर्च शेकर्स के ऊपरी ढक्कन को पोंछें. यह छोटा सा काम आपके घर की स्वच्छता को बनाए रखने और आपके परिवार को स्वस्थ रखने में मदद करेगा. साथ ही हर महीने में एक बार उनकी सामग्री को खाली कर दें और गर्म पानी में कंटेनरों को भिगो दें, जिसमें कीटाणुनाशक की कुछ बूंदें हों और उन्हें 15 मिनट तक भिगोकर रखें उसके बाद इन्हें साफ कर दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

व्हाइट दीवारें और एलिगेंट फर्नीचर के साथ अंदर से कुछ ऐसा दिखता है आयुष्मान खुराना का फ्लैट, Photos और Videos देख कहेंगे- 'Wow'