NDTV Khabar

स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के ये हैं बेस्ट उपाय, ट्राई करके देखें

दरअसल इस दौरान स्किन खिचने लगती है. कहा जाता है कि प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली खुजली के कारण भी स्‍ट्रेच मार्क्‍स हो जाते हैं. बार-बार खुजाने से स्किन पर सफेद लाइने पड़ने लगती है और यह काफी ढीली-सी हो ताजी है, जो देखने में बेहद खराब भी लगती हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पाने के ये हैं बेस्ट उपाय, ट्राई करके देखें
नई दिल्‍ली:

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में खुजली होना आम बात है. यह हमारी बॉडी के विभिन्‍न हिस्‍सों पर हो सकते हैं, विशेषकर पेट, जांघ, हिप्‍स ब्रेस्‍ट, हाथ और पीठ पर. इसका कारण अचानक वेट बढ़ना या फिर प्रेगनेंसी होना हो सकता है. दरअसल इस दौरान स्किन खिचने लगती है. कहा जाता है कि प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली खुजली के कारण भी स्‍ट्रेच मार्क्‍स हो जाते हैं. बार-बार खुजाने से स्किन पर सफेद लाइने पड़ने लगती है और यह काफी ढीली-सी हो ताजी है, जो देखने में बेहद खराब भी लगती हैं. जरूरत से ज्‍यादा एक्‍सरसाइज जैसे वेट लिफ्टिंग करने से भी स्‍ट्रेच माक्‍स्रअगर आप चाहते हैं कि इन स्‍ट्रेच मार्क्‍स से आपकी खूबसूरती में कोई दाग न लगे, तो इन टिप्‍स को जरूर ट्राई करें.

टिप्पणियां

नीबू का रस निकलाकर इन्‍हें स्‍ट्रेच मार्क्‍स पर लगाएं. आलू या फिर टमाटर को काट लें. अब इसका एक टुकड़ा अपने स्‍ट्रेच मार्क्‍स पर लगाएं. इसें लगभग एक हफ्ते तक ट्राई करें. मार्क्‍स गायब होने लगेंगे.
 

lemon

कहा जाता है कि एलोवेरा बेहद कारगर चीज है. इसे लगाने के लिए इसका जैल निकाल लें. अब इसे रात को अपने स्‍ट्रेच मार्क्‍स पर लगभग 30 मिनट के लिए लगाकर रखें. बाद में ठंडे पानी से इसे धो लें. फायदा होगा.
 
aloe vera

गुणों से भरपूर अंडा भी आपको स्‍ट्रेच मार्क्‍स से छुटकारा दिला सकता है. अंडे के बाहरी हिस्‍से में मौजूद प्रोटीन स्ट्रेच मार्क्स हटाने में काफी कारगर होता है. इसके लिए 2 अंडे तोड़कर उसका सफ़ेद पार्ट अलग कर लें. अब इसे स्ट्रेच मार्क्स पर लगाएं‌. जब यह सूख जाए तो इसे धो लें.
 
eggs

खाने में विटामिन-सी की मात्रा बड़ा दें. इससे भी स्ट्रेच मार्क्स को कम किया जा सकता है.
 
protein

लाइफस्‍टइाल की और खबरों के लिए क्लिक करें


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement