बालों में लगाया है कलर तो धूप में निकलने से पहले पढ़ लें ये 7 जरूरी Tips

कलर्ड बालों के लिए उन्हीं प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जिन्हें खासतौर से उनके लिए ही बनाया गया हो जैसे कि कलर सेफ शैम्पू और कंडीशनर, सीरम या एसपीएफ और यूवी प्रोटेक्शन सहित लाइव-इन कंडीशनर का उपयोग करें.

बालों में लगाया है कलर तो धूप में निकलने से पहले पढ़ लें ये 7 जरूरी Tips

कलर्ड हेयर को धूप से बचाने के 7 Tips

नई दिल्ली:

कलर किए हुए बालों को गर्मी में खास देखभाल की जरूरत पड़ती है क्योंकि विशेषज्ञों का कहना है कि इन दिनों ये कलर्स जल्द ही छूटने लगते हैं. स्ट्रीक्स प्रोफेशनल के तकनीकि प्रबंधक समीर हमदरे और लेज्यूने मेडस्पा बेंगलुरु में त्वचा रोग विशेषज्ञ शुबा धर्माना ने गर्मियों के दौरान रंगे हुए बालों की देखभाल करने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं: 

1. कलर्ड बालों के लिए उन्हीं प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जिन्हें खासतौर से उनके लिए ही बनाया गया हो जैसे कि कलर सेफ शैम्पू और कंडीशनर, सीरम या एसपीएफ और यूवी प्रोटेक्शन सहित लाइव-इन कंडीशनर का उपयोग करें.

मोबाइल और लैपटॉप भी खराब कर रहे हैं आपका चेहरा, इस क्रीम से बचाएं अपनी त्वचा

2. धूप में निकलने से पहले स्कार्फ या कैप से बालों को अच्छे से ढक लें क्योंकि सूरज की रोशनी के सीधे सम्पर्क में आने से ये रंग धीरे-धीरे हल्के या फीके पड़ने लगते हैं.

3. बालों को टूटने से बचाने के लिए चौड़े दांतो वाले कंघी का उपयोग करें.

4. कलर्ड हेयर या कैमिकली प्रोसेस्ड डैमेज बालों के लिए सल्फेट-फ्री शैम्पू सबसे बेहतर है क्योंकि इस तरह के शैम्पू के इस्तेमाल से घुंघराले, बेजान बाल काफी लंबे समय तक नमी को अपने अंदर बरकरार रख पाते हैं. अगर आप इस तरह के शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं जिनमें सल्फेट हो तो ये बालों की जड़ों से नमी को सोखकर उसे रुखा बना देती है. 

कोलेस्ट्रॉल और हाई बीपी से परेशान हैं तो पीजिए टमाटर का जूस, फिर देखिए कमाल

5. बाल रुखे हैं तो उसकी जड़ों में हॉट ऑयल से मसाज करें, इसके बाद इसे 40 मिनट तक के लिए छोड़ दें और फिर धो लें.

6. ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जिनमें कैल्शियम और आयरन अधिक मात्रा में हो. इसके साथ ही खाने में प्रोटीन का भी ध्यान रखें.

7. स्ट्रेस कम लें और हर रोज आठ घंटे की अच्छी नींद लें.

ये विटामिन कैंसर के मरीजों की बढ़ा सकता है उम्र, तीन साल लगातार खाएं

इनपुट - आईएएनएस

Video: सुंदर और स्‍वस्‍थ बालों के लिए रखें इन बातों का ख्‍याल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com