NDTV Khabar

बरसात के मौसम में कैसे बचाएं अपनी ज्वैलरी को खराब होने से...

आभूषणों के साथ सिलिका पैकेट रख कर इन्हें नमी से बचाया जा सकता है. मानसून में आभूषणों को सुरक्षित रखने के संबंध में सुझाव :

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बरसात के मौसम में कैसे बचाएं अपनी ज्वैलरी को खराब होने से...
मानसून के मौसम में नमी और सीलन के चलते आभूषणों के काले पड़ जाने या खराब होने की संभावना ज्यादा रहती है. बारिश के इस मौसम में जड़ाऊ सोने के आभूषण गंदे हो सकते हैं या उन पर धूल जम सकती है. आभूषणों के साथ सिलिका पैकेट रख कर इन्हें नमी से बचाया जा सकता है. मानसून में आभूषणों को सुरक्षित रखने के संबंध में सुझाव : 

* आभूषणों के बक्से का अंदरूनी हिस्सा सॉफ्ट इंटीरियर वाला होना चाहिए. बढ़िया स्टर्डी बॉक्स आपके कीमती आभूषणों को बाहरी दबाव और नमी से बचाता है. जबकि अंदर से सॉफ्ट होने के चलते आभूषण सुरक्षित रहते हैं और खरोंच आदि नहीं पड़ते.

* अलग-अलग खाने वाले बॉक्स खरीदें, जिससे हर गहने को अलग-अलग रखा जा सके, इससे उनके आपस में रगड़ खाकर टूटने, खरोंच पड़ने आदि की संभावना नहीं रहेगी.

* चांदी, सोने, मोती और हीरे के आभूषण एक ही कंटेनर में न रखें. एक साथ आभूषण रखने से उनमें खरोंच पड़ने या काला पड़ने की संभावना ज्यादा रहती है. चांदी और मोती के आभूषण काले या पीले पड़ सकते हैं या उनका रंग उड़ सकता है.

* इन्हें एक साथ रखने से ये आपस में उलझ सकते हैं और टूट भी सकते हैं, इसलिए जिप लॉक बैग का इस्तेमाल करें. आप इन्हें फोल्ड करके आसानी से अलमारी में कपड़ों के बीच रख सकती हैं और हार या अंगूठी आदि को टूटने से बचा सकती हैं.

* जूलरी बॉक्स में सिलिका पैकेट रखें, इससे आभूषण सुरक्षित रहेंगे. सिलिका पैकेट नमी को सोख लेता है. आप आभूषणों को एयर टाइट बैग या बॉक्स में भी रख सकती हैं.

* बारिश के दिनों में नाजुक गहने पहनने से बचें, क्योंकि आभूषण का रंग उड़ सकता है. अगर पहनना जरूरी है तो फिर उन्हें बॉक्स में रखने से पहले अच्छी तरह से सुखा लें. सोने या प्लेटिनम के आभूषणों को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है, लेकिन चांदी के आभूषण आसानी से प्रभावित हो जाते हैं.

* मानसून के दौरान आभूषणों का रंग काला पड़ने की संभावना होने के चलते इन्हें सावधानीपूर्वक साफ करें. अपने आभूषणों को गर्म पानी से साफ करें और साफ कॉटन से पोछ कर सुखाएं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement