छोटी दिवाली के बहाने आज ही कर लें ये 5 काम

छोटी दिवाली के बहाने आज ही कर लें ये 5 काम

प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  • छोटी दिवाली पर उबटन और तेल से मसाज करने का रिवाज है.
  • आज घर सजाएं और दोस्तों से मिलने जाएं
  • आज के दिन को नरक चतुर्दशी के रूप में भी मनाया जाता है.

आज क्या है?
आज शनिवार है, छुट्टी का दिन है.
इससे भी खास, आज छोटी दिवाली है.
दिवाली राम जी के अयोध्या लौटने की खुशी में मनाते हैं .
छोटी दिवाली पर श्री कृष्ण की जीत का जश्न मनाया जाता है.
 

पौराणिक कहानियों के अनुसार श्री कृष्ण नरकासुर का वध कर आज ही के दिन लौटे थे. उनके लौटने पर उन्हें सुगंधित तेल और उबटन से स्नान कराया गया था. इसी जीत का जश्न कार्तिक महीने के 14वें दिन 'नरक चतुर्दशी' या 'छोटी दिवाली' के रूप में मनाया जाता है.
 
छोटी दिवाली पर ज़रूर करें ये काम
 
नहाने से पहले मसाज करें
दक्षिण भारत में यह परंपरा है कि लोग आज के दिन सुबह जल्दी उठकर तेल से पूरे शरीर की मालिश करते हैं. अगर आप पुराने रिवाजों को न भी मानते हों तो भी आप ये काम
 
तो आज कर ही सकते हैं. वैसे भी घर की दिवाली सफाई के बाद आपके शरीर को फिलहाल मसाज की सबसे ज्यादा ज़रूरत है. है कि नहीं?
 
उबटन लगाएं
कहा जाता है कि श्री कृष्ण के शरीर पर लगा नरकासुर का खून साफ करने के लिए उन्हें उबटन लगाया गया था. तब से इस दिन उबटन लगाने की परंपरा चली आ रही है.  वैसे भी त्योहारों पर सजना संवरना हर कोई चाहता है. तो लगे हाथ आप भी ये काम ज़रूर करें. घर पर उबटन बनाएं और नहाने से पहले पूरे शरीर पर लगाएं.
 
 मिठाई, स्नैक्स बनाएं
जो मेन्यू आपने कल के लिए तय कर रखा है, उसके कुछ आइटम्स जैसे, मिठाई या स्नैक्स आज ही बना लें. वैसे भी 'दिवाली स्पेशल' खाने की लिस्ट काफी लंबी होती है. इसलिए अगर आप एक-दो चीज़ें आज ही तैयार कर लेंगे तो कल वर्कलोड थोड़ा कम होगा.
 
घर की सजावट करें
घर की साफ सफाई और धनतेरस शॉपिंग के बाद अब वक्त है सजावट का. तो नए पर्दे और बेडशीट्स निकालें और घर को फर्निश करें. घर को लाइट्स और खूबसूरत कैंडल्स से सजाएं. अगर कुछ ट्रेडिश्नल करना हो तो आज के दिन भी दीये जलाने और रंगोली बनाने का रिवाज़ है. हो सके तो आप भी ये करें.
 
दोस्तों, रिश्तेदारों से मिलने जाएं
फोन पर त्योहार की शुभकामनाएं देने से ज्यादा बढ़िया होता है किसी को खुद जाकर बधाई और तोहफे देना. इसलिए आपके जो यार-रिश्तेदार दूर रहते हैं उनसे आज मिलने जाएं. शनिवार और त्योहार है, तो जाहिर है उनकी भी छुट्टी ही होगी. वैसे भी दिवाली की पूजा और पकवान के बीच दूर दराज के लोगों संग मुलाकात अमूमन संभव नहीं हो पाती है.
 
दिल करे तो थोड़े बहुत पटाखों का श्रृगणेश भी आज ही कर डालें. पूरे परिवार के साथ मिलकर गप्पें लड़ाएं, कल की प्लानिंग करें.
 
हैप्पी छोटी दिवाली.

दिवाली गिफ्ट्स: चॉकलेट्स और ड्राइ फ्रूट्स देते हैं हर बार, तो इस बार पैक करें ये उपहार
फेस्टिव फैशन: बिना ज्यादा पैसे खर्च किए इन चीज़ों से करें खुद को स्टाइल, बॉलीवुड से लें टिप्स...
घर की करनी है 'दिवाली सफाई' तो अपनाएं ये टिप्स...


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com