कोई भी शैंपू और कंडिश्नर चुनने से पहले रखें इन बातों का खास ख्याल

कोई भी शैंपू और कंडिश्नर चुनने से पहले रखें इन बातों का खास ख्याल

नई दिल्ली:

साफ बाल स्वस्थ बाल की ओर पहला कदम है और इसके लिए इन्हें नियमित रूप से शैंपू करने की जरूरत है। लेकिन केवल शैंपू करने भर से ही बाल अच्छे नहीं हो जाते। इसलिए सही शैंपू का इस्तेमाल भी बेहद अहम है।

विशेषज्ञों के अनुसार स्किन और बालों के पीएच के आधार पर शैंपू का चयन करना चाहिए। डीएचआई इंडिया की डर्मेटोलोजिस्ट डॉ. ईशा राय का कहना है कि आमतौर पर बालों का पीएच करीब 5.5 तक होता है। ऐसे में न्यूट्रल शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे बालों का इलेट्रिक चार्ज कम हो और बालों को कम नुकसान पहुंचे।

बाजार में महिलाओं और पुरुषों के लिए शैंपू की भरमार है। ऐसे में स्कैल्प के हिसाब से ही शैंपू को चुनना चाहिए।

नॉर्मल स्कैल्प
अगर आपका स्कैल्प ना ज्यादा रूखा और ना ज्यादा तेलीय है या बालों की लंबाई तीन इंच से कम है तो आप कोई भी नॉर्मल शैंपू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

पतले, ऑयली बाल
अगर आपका स्कैल्प ऑयली है या बाल जल्दी गंदे हो जाते हैं या शैंपू के कुछ ही दिनों में बाल चिपके नजर आते हैं तो आप क्रीम युक्त शैंपू और कंडिश्नर से दूरी बना लें। महिलाएं ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करें जिस पर ‘वॉल्यूमाइजिंग शैंपू’ और पुरुष उन शैंपू को लें जिसपर ‘थिकनिंग शैंपू’ लिखा हो।

आप बालों को धोने के अंतराल में ड्राई शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके बाल फ्रेश दिखेंगे। आमतौर पर ऑयली बाल वाले लोगों को कंडिश्नर का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं। ऐसे लोग स्प्रे कंडिश्नर या टी ट्री ऑयल कंडिश्नर का इस्तेमाल करें।

खुरदुरे, घुंघराले बाल
ऐसे बालों के लिए उन शैंपू  का इस्तेमाल करना चाहिए जो वीट जर्म ऑयल, बादाम का तेल, शी बटर युक्त हों। या फिर आप उन शैंपू और कंडिश्नर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिनमें ग्लिस्रीन या सिलिकॉन हो. ये आपके बालों को हाइड्रेटेड रखते हैं। जब भी बालों में शैंपू करें, डीप मॉस्चयुराइजिंग कंडिश्नर जरूर लगाएं।

रूखे, फ्रिजी बाल
ड्राई बालों के लिए आर्गन, ऐवकाडो और ग्रेपसीड का इस्तेमाल सबसे सही है। इसलिए ऐसा शौंपू चुनें जिसमें ये सारी चीजें मौजूद हो. साथ ही बालों की डीप कंडिश्निंग करें।

डैंड्रफ
अगर आप डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहे हैं तो इससे निजात पाने का सबसे कारगर तरीका है कि आप वक्त वक्त पर अपना शैंपू बदलते रहें। हालांकि आप उन्हीं शैंपू का इस्तेमाल करें जिनमें सैलीसिलिक एसिड/पाइरिथिओन जिंक/सेलेनियम सलफाइड हो। अगर इससे समस्या हल ना हो तो एप्पल साइडर विनेगर युक्त शैंपू खरीदें। ये आपके स्कैल्प पर मौजूद बैक्टेरिया को खत्म कर देगा।

कलर हेयर
अगर आपने अपने बालों में कलर या हाइलाइट करवाया है तो उन शैंपू का इस्तेमाल करें जिनमें वीट ,सोया एक्सट्रैक्ट या सिल्क अमीनो एसिड मौजूद हो। हालंकि पुरुषों के लिए इस लिहाज से ज्यादा ऑप्शन मौजूद नहीं हैं। लेकिन अगर वो महिलाओं के शैंपू का इस्तेमाल कर ही लें, तो हर्ज क्या है?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आप कलर प्रोटेक्शन शैंपू  या बेबी शैंपू भी लगा सकते हैं. ख्याल रखें कि आप कम से कम शैंपू करें, ताकि बालों का कलर लंबे समय तक टिका रहे। भूलकर भी उन कंडिश्नर का इस्तेमाल ना करें जिनमें सिलकॉन हो क्योंकि इससे बालों का कलर खराब हो जाएगा।