गर्लफ्रेंड/ब्वॉयफ्रेंड को नहीं होगा आप पर शक, बस रखना होगा इन बातों का ख्याल

गर्लफ्रेंड/ब्वॉयफ्रेंड को नहीं होगा आप पर शक, बस रखना होगा इन बातों का ख्याल

प्रतीकात्मक तस्वीर

एक रिश्ते में सबसे बुरी चीज़ जो हो सकती है, वो है शक.  इसी के साथ शुरू होता है गुस्सा, झूठ, धोखा, असुरक्षा, दिल का टूटना और फिर, द एंड.

शक की एंट्री तब होती है, जब उस रिश्ते का 'हनीमून पीरियड' खत्म हो जाता है. जब दो लोग नए रिश्ते में आते हैं, तो दोनों तरफ से एफर्ट लिए जाते हैं एक दूसरे को खुश रखने के लिए. लेकिन धीरे धीरे ज़िंदगी की भाग-दौड़ में ये चीज़ें कम होती जाती हैं. बातों का टॉपिक और साथ बिताया जाने वाला वक्त सब बदलने लगता है. हो सकता है इसी बदलाव को आपका पार्टनर समझ न पाए और असुरक्षा या किसी और वजह से आप पर शक करे. 

इसलिए हो सके तो रिश्ते की शुरुआत से ही इनबातों का ध्यान रखिए...

प्यार रिजर्व  सीखिए
रिश्ते की शुरुआत में ही अपना पूरा प्यार उड़ेल देने की ज़रूरत नहीं है. कुछ बाद के लिए भी रिजर्व रखिए. ऐसा न हो कि शुरुआती दिनों में दिलखोल कर बातें की, रोमांटिक पल बिताए और वक्त बीतने के साथ बाकी कामों में मशगूल हो गए. आपके अचानक से ऐसा करने पर सामने वाले को यही लगेगा कि अब आपके लिए कोई और खास हो गया है. 

अपनी दिनचर्या में उन्हें शामिल करें
हम जी हुजूरी करने की सलाह नहीं दे रहे.  आप बस इतनी कोशिश करिए कि अगर आप दिन में कुछ खास करने जा रहे हैं, या किसी खास शख्स या घटना से आपका सामना हुआ, तो वो अपने पार्टनर से शेयर करें. हो सके तो हफ्ते में कुछ वक्त पार्टनर के साथ बिताने के लिए फिक्स कर लें और उसका पालन करें.

ग्रुप में उनके साथ वक्त बिताएं
केवल अकेले ही नहीं, कभी कभार झुंड में भी अपने पार्टनर के साथ वक्त बिताएं. उन्हें अपने दोस्तों या सहकर्मियों से मिलवाएं, उनके दोस्तों के साथ ट्रिप पर जाएं. इससे उन्हें एहसास होगा कि वो बेशक आपकी ज़िंदगी का एक अहम हिस्सा हैं और यह बात दुनिया को ज़ाहिर करने में आपको कोई परेशानी नहीं.

अगर फिर भी उन्हें आप पर शक होने लगे, वो कुरेद कर आपसे सवाल करने लगें, तो साथ बैठकर बात करें और गिले-शिकवे दूर करने की कोशिश करें. इस दौरान हो सकता है कि अपनी दिल और दिमाग की तमाम उलझन और शिकायतें बताते बताते वो कुछ ऐसा बोल जाएं जिससे आपको तकलीफ हो. लेकिन याद रखिए, ऐसे वक्त में कम से कम आपका अपने गुस्से पर काबू रखना बेहद ज़रूरी है.

ये है ब्वॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड से झगड़ा करने का 'कायदा'
सिर्फ प्री-वेडिंग फोटोशूट से नहीं चलेगा काम, प्री-वेडिंग ट्रिप भी ज़रूरी है जनाब
बैकअप रिलेशनशिप: क्या आप भी हैं किसी के स्टैंडबाई पार्टनर!
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com