चाहते हैं वजन बढ़ाना तो जमकर खाना ही नहीं होगा काफी!

चाहते हैं वजन बढ़ाना तो जमकर खाना ही नहीं होगा काफी!

नयी दिल्‍ली:

अभी तक आपने अकसर ज्‍यादातर आर्टिकल वेट कम करने के पढ़ें होंगे, हम उम्‍मीद करते हैं उनसे आपको अपना वेट कम करने की प्रेरणा भी मिली होगी, लेकिन आज हम इसके दूसरे हिस्‍से की बात करेंगे. आप बेहद दुबले-पतले हैं और भरपूर खाने के बाद भी आपका वजन नहीं बढ़ पा रहा है, तो जनाब हम जो जानकारियां देने वाले हैं ये आपको बेहद काम आएंगी. वजन न बढ़ने का एक कारण आनुवंशिक भी होता है. आइए जानते हैं कैस आप इन आसान टिप्‍स को अपनाकर अपना वजन बढ़ा सकते हैं.

दिन में कम से कम 2 ग्‍लास दूध जरूर पीएं. आप चाय और कॉफी की जगह दूध का इस्‍तेमाल कर सकते हैं.
 


केले खाना या फिर केले का शेक पीना, वजन बढ़ाने में फायदेमंद साबित हो सकता है. नाश्ते में केला खाना वजन बढ़ने
का एक शानदार तरीका है.
 

ज्‍यादा से ज्‍यादा पैक्‍ड जूस पीना शुरू कर दें. इनमें काफी मात्रा में शूगर और फैट मौजूद होता है जिससे कुछ ही समय में आपका वेट बढ़ने लगेगा.
 

आप एक दिन में कितनी कैलरी ले रहे हैं इसका रिकॉर्ड बनाकर रखें. आपके द्वारा ली जा रही कैलोरी की मात्रा को लगातार बढ़ाते रहें.
 

स्टार्च वाले खाद्य पदार्थों के साथ-साथ आलू और कॉर्न को भी अपनी डाइट में शामिल कर लें.
 

अपने आहार में मछली और मांस को शामिल करें. चावल की मात्रा बढ़ा दें और ब्रेकफास्‍ट में अंडा जरूर खाएं.
 

यह सुनिश्चित करें कि आप अधिक से अधिक ड्राई फ्रुट्स और फ्रुट्स लेते रहें. जो लोग अपना वजन बढ़ना चाहते हैं उन्‍हें अच्छी कैलोरी के साथ भोजन की मात्रा को भी बढ़ाना होगा.
 

हैवी वेट ट्रेनिंग प्रोग्राम भी आपको सही दिशा में काम करने में मदद कर सकता है. वजन बढ़ना एक लम्‍बी प्रक्रिया है, जिसके लिए धैर्य रखने के साथ-साथ एक अच्‍छे ट्रेनर की जरूरत होती है. हफ्ते में अपने शरीर की एक मांसपेशी पर काम जरूर करें.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com