NDTV Khabar

भागदौड़ भरी जिंदगी में ऐसे पाएं सुकून की नींद, सोने से पहले करें ये काम

बादाम में अमीनो एसिड और मैग्नेशियम भरपूर मात्रा में होता है. यही वजह है कि बादाम खाने से अच्छी नींद आती है.

2 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
भागदौड़ भरी जिंदगी में ऐसे पाएं सुकून की नींद, सोने से पहले करें ये काम
आज भागदौड़ भरी जिंदगी में हम इतने बिजी हो चुके हैं कि ठीक से खाने पीने और सोने तक का समय नहीं मिल पाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करके आप अपनी जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं. अगर आप पूरी नींद नहीं लेते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. आपका रुटीन कितना भी व्यस्त हो लेकिन कम से कम 6 घंटे की नींद सबके लिए बहुत जरुरी है. हालांकि यह बात सच है कि इस भागदौड़ भरी जिंदगी में चैन की नींद सो पाना काफी मुश्किल है. लेकिन हम यहां आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने बिजी शेड्यूल में भी एक अच्छी नींद ले सकते हैं.  

बेडरूम को साफ रखना भी जरूरी
कहा जाता है कि अपने रूम को साफ सुथरा रखने वाले लोगों को अच्छी नींद आती है. इससे आपके मन को शांति मिलती है और आपको सोने में किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होती. अगर आप म्यूजिक का शौक रखते हैं तो अपने रूम में हल्का म्यूजिक चलाकर भी नींद का मजा ले सकते हैं. इससे आपको बेड पर लेटते ही नींद आ जाएगी. 

चाहिए अच्छी नींद तो इन चीजों से रहें दूर
दिन भर ऑफिस में काम करने के बाद अगर आप आराम के समय घर पर भी कंप्यूटर और टीवी से चिपके रहेगें तो यह आपकी सेहद के लिए खतरनाक हो सकता है. इसीलिए रात को सोने से पहले सिस्टम पर बैठना आपकी अच्छी नींद को खराब कर सकता है. इसके अलावा रात को चाय और कॉफी पीना भी नींद आने में रुकावट पैदा करता है. कई लोग नींद भगाने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करते हैं, जो सेहत के लिए काफी हानिकारक है. 

दूध पीने से भी मिलेगी सुकून की नींद
कहा जाता है कि दूध पीकर सोना काफी लाभकारी होता है. रोजाना दूध पीने से कैल्शियम की कमी दूर होती है. वहीं यह दिमाग को भी शांत करता है. जिससे एक अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है. इसीलिए अगर आपको अपनी नींद प्यारी है तो दूध का सेवन भी एक अच्छा विकल्प है.
  बादाम और शहद के भी गुणकारी फायदे
बादाम में अमीनो एसिड और मैग्नेशियम भरपूर मात्रा में होता है. यही वजह है कि बादाम खाने से अच्छी नींद आती है. शहद में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी ऑक्सीडेंट्स होता है. इसमें भी ट्रिप्टोफेन के प्रोडक्शन का गुण होता है, जो अच्छी नींद के लिए मदद करता है.

तलवों की मसाज से भी मिलेगी मदद
रात को सोने से पहले हाथ पैर अच्छी तरह से धोकर सोएं, इससे आपको रीलेक्स फील होगा. इसके अलावा अगर आपको जल्दी नींद नहीं आती है तो अपने तलवों की मसाज करें. जिससे खून का प्रवाह सही रहता है और सारी थकान भी दूर हो जाती है. 
 
लाइफस्टाइल की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
2 Shares
(यह भी पढ़ें)... नीरव मोदी के नाम रवीश कुमार का खुला खत

Advertisement