NDTV Khabar

इन होममेड चीजों से डार्क सर्कल को कहें Bye-Bye

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इन होममेड चीजों से डार्क सर्कल को कहें Bye-Bye
नयी दिल्‍ली: आजकल की हमारी लाइफस्‍टाइल कुछ ऐसी है कि हम घंटों कम्‍प्‍यूटर के आगे अपना समय बिताते हैं, जिसका तनीजा हमारी आंखों के नीचे काले घेरों के रूप में उभर कर सामने आते हैं. पके बाल या चेहरे की झुर्रियों से कहीं ज्यादा आंखों के नीचे के काले घेरे आपकी बढ़ी उम्र के परिचायक हैं. आप अगर काले घेरे से परेशान हैं, तो टी बैग या मलाई आजमाएं, यह इन्हें कम करने में मददगार हैं . राजधानी स्थित नेशनल स्किन सेंटर के निदेशक नवीन तनेजा ने आंखों के नीचे के काले घेरों से छुटकारा पाने के लिए कुछ सुझाव दिए हैं .

टी बैग: रेफ्रिजरेटर में आधे घंटे तक रखे गए दो ब्लैक या ग्रीन टी के बैग का इस्तेमाल करें. उन्हें दोनों आंखों पर रखें और 10-15 मिनट तक वहीं रहने दें . इसके बाद उन्हें हटाएं और अपना मुहं धो लें इस प्रक्रिया को कुछ सप्ताह तक दो बार करें.
 
ठंडक: ठंडे पानी या दूध में भीगा हुआ साफ कपड़ा लें और कुछ मिनटों के लिए इन्हें अपनी पलकों के पास रखें . मुलायम कपड़े में बर्फ का टुकड़ा लपेटें और कुछ मिनटों तक इसे अपनी आंख के पास रखें .

मलाई: दो चम्मच मलाई और एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाएं. इसे काले घेरों पर लगाएं. इसे 15 से 20 मिनट तक रहने दीजिए, बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें .

पुदीना: पुदीने की पत्तियों को हाथों से पीस लें. पुदीने की पत्तियों में नींबू का रस मिलाएं. इसे 15 से 20 मिनट तक लगाएं . इसके बाद धो लें. इसे रोजाना दो बार करें.
 
एजेंसी से इनपुट



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement