NDTV Khabar

गर्मियों में मुहांसों से छुटकारा पाने के ये हैं आसान टिप्‍स

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गर्मियों में मुहांसों से छुटकारा पाने के ये हैं आसान टिप्‍स
नई दिल्‍ली: गर्मियों में तेज धूप के कारण ज्‍यादातर लोगों के चेहरे पर पिंपल्‍स निकल आते हैं, इनमें न केवल दर्द होता है बल्कि कई बार ये अपने निशान भी चेहरे पर छोड़ जाते हैं. इसलिए इनसे छुटकारा पाने के लिए फाइबर युक्त भोजन ग्रहण करें और नियमित रूप से अच्छी तरह से चेहरे की सफाई करें. 'ब्यूटी एंड कव्र्ज क्लीनिक' (सूरत) की कॉस्मेटोलॉजिस्ट मेघा शाह ने गर्मियों के दौरान मुहांसों से बचने के संबंध में ये सुझाव दिए हैं :

- चिकनाई व वसा युक्त खाद्य पदार्थो का सेवन नहीं करें. आइसक्रीम, चॉकलेट, केक और पिज्जा के सेवन से समस्या बढ़ सकती है. चीनी और रिफाइंड आटे से बने खाद्य पदार्थ नहीं खाएं.

- कब्ज बढ़ाने वाले भोज्य पदार्थो का सेवन नहीं करें. रेशेदार और सिट्रस वाले फलों, खरबूजे, अंकुरित अनाज के सेवन से पेट साफ रहता है और मुहांसे होने की संभावना कम रहती है.

- गर्मियों के दौरान अधिक मात्रा में धूल और गंदगी चेहरे पर जम जाती है, इसलिए रोजाना चेहरे को सौम्य और नीम युक्त फेसवॉश से धुलना नहीं भूलें. चेहरे के रोम छिद्रों को खोलने के लिए सप्ताह में एक दिन स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करें. पानी भी खूब पिएं.

- गर्मियों में जेल वाला मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करें, ताकि ज्यादा चिकनाई से मुहोंस नहीं निकल सकें.

- रेटिनॉल, ग्लाइकोलकि एसिड और बेंजोइल पेरोक्साइड युक्त क्रीम या लोशन गर्मियों के दौरान मुहांसे रोकने में मददगार होते हैं. इन तीनो में से कोई भी इंग्रीडिएंट युक्त नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें.

टिप्पणियां
- अगर आपको लगता है कि मुहांसों पर काबू पाना आपके बस के बाहर है तो किसी त्वचा विशेषज्ञ से तुरंत संपर्क करें.
मुहांसों का गंभीरता का आकलन करने के बाद चिकित्सक आपका सही इलाज कर सकते हैं, नॉन इंवेजिव वीनस विवा लेजर ट्रीटमेंट भी मुहांसों को रोकने में मददगार होता है.

एजेंसी आईएएनएस से इनपुट


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement