NDTV Khabar

रिलेशनशिप स्टेटस से जुड़े रिश्तेदारों के सवाल का ऐसे दें जवाब...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रिलेशनशिप स्टेटस से जुड़े रिश्तेदारों के सवाल का ऐसे दें जवाब...

प्रतीकात्मक तस्वीर

इस दुनिया में वह इंसान ही खुश है जिसके पास दो चीज़ें है- 
पहला, प्यार और इज्ज़त करने वाला साथी;
दूसरा, अपने काम से काम रखने वाले रिश्तेदार.


पहली चीज़ आपको अपनी मेहनत और काबिलियत से मिलती है. दूसरी वाली किस्मत से. इसलिये रिश्तेदारों का आप कुछ नहीं कर सकते. वो जहां रहेंगे आपको बुली करते रहेंगे, निजी सवालों के तोप दागते रहेंगे और अपने बिन मांगे सुझावों से परेशान करते रहेंगे. 

इसलिए, आपकी मदद के लिए हम हम पेश करते हैं कुछ संभावित सवालों के 'फेल प्रूफ' जवाब...

रिलेशनशिप स्टेटस: सिंगल
संभावित सवाल: कोई ब्वॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड है क्या? किसी को डेट कर रहे हो क्या? शादी कब करोगे?

ऐसे करें हैंडल: या तो उन्हें शांति से अपने पार्टनर का नाम बता दें (अगर कोई है तो) या फिर आप चिल्लाकर उन्हें कह सकते हैं 'इससे आपको क्या मतलब'. ऐसा नहीं है कि दोनों तरह के जवाब सुनने के बाद सामने वाले के सवाल खत्म हो जाएंगे. वो आपसे उसका नाम, पता, आपके फ्यूचर प्लान्स, पहली मुलाकात के किस्से पर भी सवाल दाग सकते हैं. इसलिए, सवाल टालने का सबसे बढ़िया तरीका है कि आप पलटकर उनसे उनकी ही लव लाइफ या मैरेड लाइफ के बारे में पूछ दें. कुछ समझ न आए तो किसी भी हल्के-फुल्के मुद्दे की ओर चर्चा का रुख मोड़ दें.  

रिलेशनशिप स्टेटस: ब्रेकअप

ऐसे करें हैंडल:
अगर आपका ब्रेकअप या तलाक हुआ है तो ये मानकर चलें कि फैमिली  फंक्शन या त्योहारों के खुशहाल मौके पर भी जुटने पर रिश्तेदार किसी न किसी बहाने आपके घाव को कुरेदने की कोशिश करेंगे. इसलिए खुद को तैयार रखें. 'अति संवेदनशील' रिश्तेदार से मुलाकात हो भी, तो कोशिश करें वो कम अवधि के लिए हों. फिर इस अंतराल में भी वे ब्रेकअप से जुड़े सवाल पूछ लें तो उनके सवाल टालने से बेहतर होगा कि नम्रतापूर्वक आग्रह करें कि इस अच्छे माहौल में दुखी करने वाली बात करने से बाकियों का और खुद उनका भी मूड खराब होगा. हंसते हुए और बड़ी शालीनता से (भले अंदर ही अंदर आप बहुत गुस्से या तकलीफ में हों) वहां से चले जाएं. 

अगर कोई बार बार परेशान करे तो उन्हें ऑप्शन दें कि या तो वे टॉपिक बदलें या आप वहां से चली जाएंगी. ये भी काम न आए तो पलटकर उनके अतीत से जुड़ा कोई गड़ा मुर्दा उखाड़ दें.  कुल मिलाकर, हम आपको चंट बनने की ही सलाह दे रहे हैं. और इस बात से शायद आप भी सहमत होंगे. 

रिलेशनशिप स्टेटस: नई नवेली शादी

संभावित सवाल:
हनीमून पर क्या हुआ? बच्चे कब होंगे ? पति से झगड़ा तो नहीं हुआ? पत्नी अपनी सैलरी का क्या करती है?

टिप्पणियां
ऐसे करें हैंडल: पति या पत्नी से इन संभावित सवालों पर चर्चा पहले ही कर लें कि जवाब क्या देना है, हो सके तो पार्टनर से रिश्तेदारों के बारे में, खासकर, सवालों के तीर छोड़ने और विशेष टिप्पणी करने में माहिर रिश्तेदारों की डीटेल पूछें. फिर जब ऐसे सवाल पूछे जाएं तो जबाव दें. अगर कुछ समझ में न आए तो पलटकर उनसे ही उस टॉपिक पर सुझाव मांग लें (भले ही आपको इसकी ज़रूरत न हो) या फिर उनसे पूछें कि उन्होंने अपने टाइम पर क्या किया था. इससे वे अपने पुराने दिनों की यादों में लौट जाएंगे और आप बच जाएंगे.

अगर इन तीन में से किसी और कैटेगरी में आप हैं तो रिश्तेदारों को तीन तरीके से हैंडल करें-
  • या तो मुस्कुराकर बात वहीं खत्म कर दें;
  • या कुछ देर के लिए ढीढ बन जाएं और पलटकर उनपर ही तीखे सवाल दाग दें;
  • या फिर उनसे, ज़रूरत न हो तो भी, सुझाव मांग लें. 
औरों को तो क्या, बेस्ट फ्रेंड को भी नहीं देनी चाहिए ये तीन सलाह
शादी के बाद चाहिए आज़ादी तो अपने जैसा नहीं, अपोजिट पर्सनैलिटी वाला पार्टनर चुनें
लव हो या अरेंज, हर शादी की सफलता के लिए ज़रूरी है सगाई की रस्म क्योंकि...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement