NDTV Khabar

फ्लैट टमी की चाहत नहीं हो रही है पूरी.... तो ट्राई करें ये टिप्‍स

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
फ्लैट टमी की चाहत नहीं हो रही है पूरी.... तो ट्राई करें ये टिप्‍स
नयी दिल्‍ली:
टिप्पणियां

आज के बदलते लाइफस्‍टाइल में हम घंटों कम्‍प्‍यूटर के सामने बैठकर काम करते हैं, सीट पर बैठकर ही खाते हैं और अपना आधा समय टीवी देखने और मोबाइल पर गेम खेलने में बिताते हैं. जिसका सीधा असर हमारे पेट पर पड़ता है. आप मैरिड हों या अनमैरिड किसी को भी बड़ा हुआ पेट पसंद नहीं होता. आप अपने लाइफस्‍टाइल में थोड़ा-सा परिवर्तन लाकर हेल्‍दी बॉडी के मालिक बन सकते हैं.

दिन में 30 से 60 मिनट तक कोई भी शारीरिक गतिविधि करके आप फ्लैट टमी पा सकते हैं. एक्‍सरसाइज न केवल आपको ऊजा प्रदान करती है बल्कि इससे आप अनचाही कैलोरी को भी कम कर सकते हैं.
 


पैक्‍ड जूस और सोडा के साथ-साथ, अपनी चाय और कॉफी में से शूगर को हटा दें. दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीएं, यह न केवल आपको हाइड्रेटेड रखेगा बल्कि इससे आपको बार-बार भूख भी नहीं लगेगी.
 

डाइट के दौरान एकदम से ही अपना पसंदीदा फूड खाना बंद न कर दें. सप्‍ताह में एक बार केक और चॉकलेट की एक बाइट आपके डाइट प्‍लान को प्रभावित नहीं करेगी.
 

फ्रेंड्स के साथ फ्राईड और जंक फूड खाना हो सकता है आपको बेहद पसंद हो पर ये ध्‍यान रखें कि ये आपके परफेक्‍ट फिगर के दुश्‍मन हैं. अगर आप फ्लैट टमी पाना चाहते हैं तो इन बर्गर और पिज्‍जा को खाना बंद कर दें.
 

फलों और सब्जियों में कई प्रकार के फायदेमंद फाइबर, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इनसे पेट जल्‍दी भरता है और आपको बार-बार खाने की जरूरत नहीं पड़ती. इनमें कैलरी भी कम होती है.
 

दिन में 2 घंटे के अंतराल पर कुछ न कुछ लेते रहें. इससे न केवल आप एक साथ अधिक खाने से बचेंगे बल्कि इससे आपका बल्‍ड शूगर लेवल भी संतुलित रहेगा.
 

हमेशा ताजे फल खरीदें. पैक्‍ड प्रोडक्‍ट में अकसर हाई सोडियम और फैट पाया जाता है, इसीलिए इनके सेवन से बचें.
 

अपने उत्‍पाद में वसा न होने का दावा करने वाले उत्‍पादों पर आंख बंद करके विश्‍वास न करें. कोई भी प्रोडक्‍ट खरीदने से पहले उसके नूट्रिशन लेबल को जरूर पढ़ लें.
 

आप क्‍या खा रहे हैं इसका एक रिकॉर्ड तैयार करें. इससे आप ये जान पाएंगे कि आपकी खाने की आदत में कहां दिक्‍कत हो रही है और एक दिन में आप कितनी कैलरी ले रहे हैं. साथ ही इससे आपको अपनी डाहट में परिवर्तन लाने में भी मदद मिलेगी. अगर आप अपने लिए एक सही डाहट प्‍लान नहीं बना पा रहे हैं तो डाइटीशियन से सलाह जरूर लें.
 

अगर आप तेजी से कैलरी बर्न करना चाहते हैं तो सुबह 10 से 20 मिनट की वॉक जरूर करें.
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement