NDTV Khabar

जवां और खूबसूरत दिखने के 8 आसान तरीके, हर दिन निखरेगी त्वचा

शरीर में मौजूद तनाव बनाने वाला हार्मोन कोरटिसोल आपको मानसिक और शारीरिक थकान प्रदान करता है, जिसका असर बढ़ती उम्र के साथ आपके चेहरे पर नजर आने लगता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जवां और खूबसूरत दिखने के 8 आसान तरीके, हर दिन निखरेगी त्वचा

आसान तरीके अपनाकर यूं पाएं जवां लुक

खास बातें

  1. हर दिन त्वचा को क्लेंज करें
  2. एसपीएफ 50 वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें
  3. बढ़ती उम्र के असर से बचने के लिए धूम्रपान नहीं करें
नई दिल्ली: बढ़ती उम्र रोका नहीं जा सकता, लेकिन प्रॉपर मात्रा में पानी पीकर और बाहर निकलते समय सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर आप बढ़ती उम्र के असर को चेहरे पर दिखने से रोक सकती हैं और जवां लुक पा सकती हैं. रस लग्जरी ऑयल्स की फाउंडर शुभिका जैन और कील इंडिया के शिक्षा प्रबंधक शाम कुमार और स्किन अलाइव क्लीनिक्स के निदेशक व सलाहकार त्वचा विशेषज्ञ चिरंजीव छाबड़ा ने इस संबंध में कुछ सुझाव दिए हैं : 

महंगी क्रीम भी स्किन को कर सकती है डैमेज, खरीदने से पहले ध्यान रखें ये 4 बातें​

1. चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर दिखने के पीछे डिहाइड्रेशन काफी हद तक जिम्मेदार होता है. पानी पीने से त्वचा को नमी मिलती है और चेहरे में सिकुड़न नहीं होती और झुर्रियां पड़ने से बचाव करती है और आपकी त्वचा को चमक भी मिलती है. इसीलिए रोजाना कम से कम आठ गिलास पानी जरूर पिएं. 

एक या दो नहीं 6 तरीकों के होते हैं पिंपल्स, जानें कैसे करें इन्हें ठीक​

2. आपके शरीर में मौजूद तनाव बनाने वाला हार्मोन कोरटिसोल आपको मानसिक और शारीरिक थकान प्रदान करता है, जिसका असर बढ़ती उम्र के साथ आपके चेहरे पर नजर आने लगता है. रोजाना के तनाव को कम करने के लिए ध्यान, प्रणायाम करें. मसाज कराएं और अरोमाथेरेपी करें. ये निश्चित रूप से आपके मन और शरीर को ऊर्जावान बनाएंगे. 

इस मौसम में बेजान होती त्वचा में जान लाएंगे ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के ये आसान TIPS​

3. अपने दिन की शुरुआत अपने त्वचा के लिए उपयुक्त लाइट क्लींजर के इस्तेमाल के साथ करें. या फिर घर में मौजूद खीरा जैसी चीजों का इस्तेमाल करें, जो चेहरे को कोमलता प्रदान करते हैं. फिर अपनी त्वचा के अनुसार अल्कोहल फ्री टोनर लगाएं. टोनर आपके चेहरे को सौम्यता के साथ साफ करने में मदद करता है. यह त्वचा को पोर्स में कसाव लाता है और त्वचा को सीरम और मॉइश्चराइजिंग के लिए तैयार करता है. टोनर के बाद चेहरे पर हाइड्रेटिंग सीरम लगाएं. इसके लिए विटामिन सी, ग्लिसरीन युक्त एक प्रभावी असरदार सीरम का इस्तेमाल करें, जो त्वचा को कोमल बनाए और इसे कम थका व कम नीरस दिखाएं. यह त्वचा पर पड़ी महीन रेखाओं को दूर करने में मदद करता है.

देश के सबसे रईस खानदान की बहू ने सगाई पर पहनी ये ड्रेस, कीमत सिर्फ इतनी

4. हल्के लेकिन प्रभावी डेली फेस क्रीम से चेहरे को मॉइश्चराइज करें. यह त्वचा को नमी प्रदान करता है और इसे मुलायम, स्वस्थ रखता है. एंटी-एजिंग लाभ वाले मॉइश्चराइजिंग क्रीम का इस्तेमाल करें, जो हाईएल्युरोनिक एसिड, जैसोमनिक एसिड, कॉपर पीसीए और कैल्शियम पीसीए युक्त हो. 



5. कोलेजन हमारी त्वचा, बाल और नाखून को मजबूती प्रदान करने में मदद करता है. इस लाभदायक प्रोटीन के लिए आहार में और ज्यादा प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें. यह बढ़ती उम्र के असर को कम करता है. बादाम, ब्रोकोली, जई, क्विनोआष वालनट, टोफू और सोया मिल्क ऊत्तकों के मरम्मत व निर्माण में योगदान देते हैं और कोलेजन बरकरार रखते हैं.  

6. एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे विटमिन ए, सी, ई और बीटा-कैरोटिन शरीर के खोए पोषक तत्वों को फिर से लाने में मददगार साबित होते हैं. हरी सब्जियां रक्त चाप को नियंत्रित रखती हैं. लैंवेडर, रोजहीप, जेरेनियम, अनार और चंदन का तेल त्वचा में नमी बरकरार रखते हैं और इसमें चमक लाते हैं और त्वचा की झुर्रियों को दूर करते हैं. 

7. त्वचा की देखभाल में सनस्क्रीन की अहम भूमिका है, यह हानिकारक किरणों यूवी ए और यूवी बी के प्रभाव से बचाता है. इन किरणों से त्वचा काफी नुकसान पहुंचता है, ऊतक नष्ट हो सकता है और स्किन कैंसर तक हो सकता है. एसपीएफ 50 वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें. 

टिप्पणियां
8. त्वचा पर बढ़ती उम्र के असर से बचने के लिए धूम्रपान नहीं करें. जितना संभव हो सके प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ के सेवन से बचें. ये हड्डियों को कमजोर बनाते हैं. ऑर्गेनिक खाद्य पदार्थो को तरजीह दें. (इनपुट - आईएएनएस)

देखें वीडियो - क्रीम लगा कर गोरे नहीं हुए तो भई कोर्ट क्या करे...
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement