ऑफिस में करना है अपना तनाव दूर तो अपनाएं ये टिप्‍स

ऑफिस में करना है अपना तनाव दूर तो अपनाएं ये टिप्‍स

नयी दिल्‍ली:

वर्किंग लोग अकसर पूरा दिन ऑफिस में रहने और दिनों दिन काम के बढ़ते प्रेशर के कारण तनाव में आने लगते हैं। यह तनाव उस स्थिति में और अधिक बढ़ जाता है जब हम अपने डेली रूटीन को सही तरीके से मैनेज नहीं कर पाते। ऐसे में तनाव के साथ-साथ इसका असर हमारी बॉडी पर भी पड़ने लगता है। पर क्‍या आप अपने ऑफिस के स्‍ट्रेस को दूर करना चाहते हैं, तो इन टिप्‍स पर ध्‍यान जरूर दें-

स्‍माइल-100 रोगों की दवा
मुस्‍कान अकेली ऐसी चीज है जो आपके स्‍ट्रेस लैवल को काफी हद तक कम कर सकती है। इसके लिए हमेशा मुस्‍कुराते रहें। बढ़ते काम को उदासी की बजाए, हंसते-खेलते निपटाएं, आप थकान महूसस नहीं करेंगे।
 


जिम भी करें ट्राई
माना आप वर्किंग है और आपके पास इतना समय नहीं है कि आप जिम में जाकर थोड़ी कसरत कर सकें, लेकिन जनाब फिट रहने और अपने काम को चुटकी में निपटाने के लिए जिम जरूर जाएं।
 

बुक हैं अच्‍छा ऑप्‍शन
अपने स्‍ट्रेस लैवल को दूर करने के लिए बुक्‍स का सहारा लें। ऐसी किताबे पढ़ें, जो आपका तनाव दूर करने में मददगार हों और जो आपका आत्‍मविश्‍वास भी बढ़ाएं।
 

डाइट पर दें ध्‍यान
याद रखें अपने काम को अच्‍छे से करने के लिए सबसे जरूरी जो चीज है वह है आपका फिट रहना। इसके लिए अपनी डाइट का ध्‍यान जरूर रखें। हेल्‍दी डाइट लें। चाय और कॉफी का सेवन कम से कम करें।
 

चीजों को एक्‍सेप्‍ट करना सीखें
ये ध्‍यान रखें कि आप जहां काम कर रहे हैं वहां सब कुछ आपके मनमुताबिक और जो आप कह रहे है वही हो, ये जरूरी नहीं है। इसलिए उन चीजों को लेकर परेशान न हों जिनको आप बदल नहीं सकते।
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com