NDTV Khabar

इस अनूठी दवा से रूक सकता है बालों का झड़ना

वैज्ञानिकों ने एक ऐसी दवा की पहचान की है, जिससे बालों के गिरने को रोकने में मदद मिल सकती है. वास्तव में ऑस्टियोपोरोसिस के उपचार के लिए यह दवा विकसित की गई थी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस अनूठी दवा से रूक सकता है बालों का झड़ना

बालों का झड़ना अब से बंद...

खास बातें

  1. बालों का झड़ना अब होगा बंद
  2. वैज्ञानिकों ने खोज निकाली नई दवा
  3. बाल झड़ने से परेशान लोगों के लिए अच्छी खबर
नई दिल्ली: बालों का झड़ना लोगों के बीच सबसे बड़ी समस्या है. इसके लिए तमाम तरह के हेयर प्रोडक्ट्स से घरेलू नुस्खों तक, सभी कुछ आजमाया जाता है. लेकिन बाल झड़ने से परेशान लोगों के लिए यह खबर अच्छी हो सकती है. वैज्ञानिकों ने एक ऐसी दवा की पहचान की है , जिससे बालों के गिरने को रोकने में मदद मिल सकती है. वास्तव में ऑस्टियोपोरोसिस के उपचार के लिए यह दवा विकसित की गई थी.

हेयर फॉल को रोकने और बालों को मज़बूत बनाने के 7 Tips

इससे बालों की वृद्धि बेहतर हो सकती है. स्वास्थ्य ‘पीएलओएस बायोलॉजी’ जर्नल में प्रकाशित अध्ययन का परिणाम यह दिखाता है कि यह दवा बालों की जड़ों को मजबूती देने का काम करती है. 

गर्मियों में बनाए रखनी है बालों और स्किन की चमक, तो ट्राई करें ये ऑयल

ब्रिटेन के मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने यह अध्ययन किया है. वर्तमान समय में केवल मिनोक्सीडिल और फिनास्टेराइड ही पुरुषों के गंजेपन के इलाज के लिए उपलब्ध दवाएं हैं. 

खाने की इन 6 चीजों की वजह से पुरुष बन रहे हैं बांझ

टिप्पणियां
हालांकि इन दोनों के हल्के नकारात्मक प्रभाव भी देखने को मिलते हें और कई बार उम्मीद के मुताबिक सफलता नहीं मिलती है. ऐसे में मरीजों के पास केवल बालों के इम्प्लांट की सर्जरी का विकल्प ही शेष रह जाता है. 

देखें वीडियो - रोजाना 100 बाल गिरना महिलाओं के लिए सामान्य
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement