NDTV Khabar

वजन घटाने के लिए पी रहे नींबू पानी तो आपके लिए ये जानना है जरूरी

नींबू पानी और उसके फायदों के बारे में कई तरह की बातें कही जाती हैं. ऐसे में हम आपको नींबू पानी और उसकी मदद से वजन घटाने बारे में कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं:

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वजन घटाने के लिए पी रहे नींबू पानी तो आपके लिए ये जानना है जरूरी

वजन घटाने में मददगार है नींबू पानी

खास बातें

  1. नींबू पानी वजन घटाता है या नहीं इसे लेकर कई बातें कही जाती हैं
  2. नींबू पानी और नॉर्मल वॉटर दोनों ही वजन घटाने में मददगार हैं
  3. नींबू पानी शरीर को हाइड्रेड रखकर मेटाबॉल‍िज्‍म बढ़ाता है
नई द‍िल्‍ली : आपने कई लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि अगर वजन घटाना है तो एक गिलास गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीना चाहिए क्‍योंकि ये फैट काटने का काम करता है. पानी में नींबू की कुछ बूंदे म‍िलाकर पीने से डाइजेशन सही रहता है, शरीर को ऊर्जा मिलती है साथ ही फोकस करने में भी मदद मिलती है. नींबू पानी न सिर्फ शरीर को हाडड्रेशन देता है बल्‍कि आपको तृप्‍त भी करता है. हालांकि, व‍िशेषज्ञों का मानना है कि नॉर्मल वॉटर भी नींबू पानी की ही तरह फायदेमंद है. तो साफ है कि नींबू पानी और उसके फायदों के बारे में कई तरह की बातें कही जाती हैं. ऐसे में हम आपको नींबू पानी और उसकी मदद से वजन घटाने बारे में कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं:

सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने के ये हैं 6 अनूठे फायदे

कम कैलोरी 
एक गिलास नींबू पानी में ज्‍यादा से ज्‍यादा 6 कैलोरी होती हैं. ऐसे में यह वजन घटाने के लिए कारगर ड्रिंक है. यहां तक कि अगर आप फलों के जूस और सोडा ड्रिंक की जगह नींबू पानी पीने लगें तोआप एक दिन में लगभग 200 कैलोरी तक कम कर सकते हैं. जाहिर है कि नींबू पानी कैलोरी फ्री तो नहीं है, लेकिन इसे पीने से आप कैलोरी इनटेक जरूर कम कर सकते हैं.

बढ़ाए मेटाबॉलिज्‍म 
रिसर्च के मुताबिक अगर बॉडी अच्‍छी तरह हाइड्रेट हो तो इससे सूत्रकण‍िका या माइटोकॉण्ड्रिया (Mitochondria)बेहतर ढंग से काम करती है. माइटोकॉण्ड्रिया को शक्ति गृह कहा जाता है क्‍योंकि शरीर में ऊर्जा पैदा करने का काम यही कोश‍िका करती है. नींबू पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है. यही वजह है कि ज्‍यादातर लोग रोजाना ढेर सारा पानी पीने की सलाह देते हैं. 

खाना खाने के बाद कभी नहीं करने चाहिए ये 8 काम

बेहतर हाइड्रेशन 
शरीर से गैर-जरूरी चीजों को बाहर निकालने के लिए उसे हाइड्रेट रखना चाहिए. इससे शरीर का तापमान भी सही रहता है. यहां तक कि अगर बॉडी सही से हाइड्रेट है तो इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है. चूंकि नींबू पानी में पानी की मात्रा ज्‍यादा होती है इसलिए यह बॉडी को काफी हद तक हाइड्रेट रखता है. 

बेवक्‍त की भूख से छुटकारा
अगर आप एक्‍सट्रा स्‍नैकिंग या हर वक्‍त कुछ न कुछ चबाने से बचना चाहते हैं तो नींबू पानी या नॉर्मल पानी पीना बेहतर विकल्‍प है. साल 2008 में की गई एक रिसर्च के मुताबिक ब्रेकफास्‍ट से पहले आधा लीटर पानी पीने से आप लगभग 13 फीसदी कम कैलोरी लेते हैं.

खड़े होकर पानी पीना आपके शरीर के लिए हो सकता है खतरनाक

टिप्पणियां
वजन घटाने में मददगार
ऊपर दिए गए कारणों की वजह से नींबू पानी वजन घटाने में बेहद कारगर है. कई शोधों में यह साबित हो चुका है कि जो लोग ज्‍यादा पानी या नींबू पानी पीते हैं दूसरों की तुलना में  उनका वजन तेजी से घटता है. कई अन्‍य शोधों में तो यहां तक कहा गया है कि सिर्फ डाइट या एक्‍सरसाइज करने वाले लोगों की तुलना में उन लोगों का वजन जल्‍दी घटता है जो ज्‍यादा पानी पीते हैं. 

जाहिर है कि नींबू पानी पीने के ढेरों फायदे हैं. लेकिन नॉर्मल वॉटर भी नींबू पानी जितना ही फायदेमंद है. खासकर वजन घटाने के मामले में दोनों ही अचूक और असरदार हैं.
 
VIDEO: वर्क आउट से पहले और बाद में खाएं ये


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement