अकेले ट्रिप पर जाने की है प्लानिंग तो इन बातों का रखें खास ख्याल

सोलो ट्रिप पर न सिर्फ आप किसी नई जगह को एक्सप्लोर कर रहे होते हैं बल्कि खुद को समझने का भी मौका मिलता है. ये सबसे बेहतरीन समय होता है जब आप सिर्फ अपने साथ वक्त बिता रहे होते हैं. ऐसे में पिछले कुछ सालों में महिलाओं के सोलो ट्रिप में इजाफा हुआ है.

अकेले ट्रिप पर जाने की है प्लानिंग तो इन बातों का रखें खास ख्याल

आप अपनी सोलो ट्रिप को बना सकती है और भी ज्यादा यादगार और सुरक्षित.

नई दिल्ली :

सोलो ट्रिप पर जाना वाकई काफी ज्यादा एक्साइटिंग होता है. सोलो ट्रिप पर न सिर्फ आप किसी नई जगह को एक्सप्लोर कर रहे होते हैं बल्कि खुद को समझने का भी मौका मिलता है. ये सबसे बेहतरीन समय होता है जब आप सिर्फ अपने साथ वक्त बिता रही होती हैं. ऐसे में पिछले कुछ सालों पर नजर डालें तो महिलाओं के अकेले ट्रैवेल करने में इजाफा हुआ है. फिर चाहे वो सोलो वेकेशन ट्रिप हो या फिर बिजनेस ट्रिप. ऐसे में अगर आप सोलो ट्रिप पर जाने की तैयारी कर रही हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ खास और जरूरी टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप अपनी सोलो ट्रिप को बना सकती है और भी ज्यादा यादगार और सुरक्षित.

होटल की पूरी रिसर्च करके जाएं

अगर आप सोलो ट्रिप पर निकल रही हैं तो सबसे पहले उस जगह की सुरक्षा सुनिश्चित करें जहां आप ठहरने वाली हैं यानी कि आपका होटल. ट्रिप पर निकलने से पहले होटल और उसके आसपास के इलाके को लेकर थोड़ा सा रिसर्च करना हमेशा सही रहता है. लोकेशन की सही जानकारी होने से आप चीजों को और बेहतर तरीके से मैनेज कर पाएंगी. सबसे पहले होटल चुनते वक्त वहां का रिव्यू जरूर पढ़ें. रिव्यू से आपको होटल की सेफ्टी की जानकारी मिल पाएगी. इसके अलावा विकल्प के तौर पर दूसरे होटल की जानकारी भी अपने पास जरूर रखें.

ट्रिप की जानकारी किसी करीबी को जरूर दें

जब भी आप अपना ट्रैवल प्लान करें तो अपनी फैमिली के किसी मेंबर, फ्रेंड या फिर रिलेटिव को जरूर बता कर जाएं. इस बात को सुनिश्चित करें कि आपके किसी करीबी को ये पता हो कि आप किसी विशेष दिन कहां रहने वाली हैं. ये बताना इसलिए जरूरी है ताकि किसी भी इमरजेंसी में या जरूरत पड़ने पर आपसे संपर्क किया जा सके. कई जगहों पर नेटवर्क ना होने की समस्या होती है ऐसे में फोन से संपर्क करना मुश्किल हो जाता है.

अपने जरूरी डाक्यूमेंट्स का बैकअप जरूर रखें

अपने सभी इंपॉर्टेंट डॉक्यूमेंट जैसे पासपोर्ट, आधार कार्ड, आईडी, रिजर्वेशन टिकट, इन सभी की तस्वीर मोबाइल पर, ईमेल या फिर ड्रॉपबॉक्स पर जरूर सेव करके रखें. जहां बिना नेटवर्क के आप ऑफलाइन भी जरूरत पड़ने पर इनका इस्तेमाल कर पाएं.  ट्रैवल के दौरान अगर आपका फोन गुम जाता है तब भी आप अपने डाक्यूमेंट्स को एक्सेस कर पाएंगी.

लाइट पैकिंग

सोलो ट्रैवलिंग के दौरान सबसे जरूरी है आप की पैकिंग. जहां आप जा रही हैं उस डेस्टिनेशन के मुताबिक कपड़े चूज करें. अगर आप किसी ठंडी जगह जा रही हैं तो विंटर वेयर्स साथ में जरूर रखें. कोशिश करें कि अपके साथ कम से कम सामान हो ताकि आप को कैरी करने में परेशानी ना हो.

अकेले खाने में हिचकिचाएं नहीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हमें अक्सर अपनी फैमिली के साथ डायनिंग टेबल पर बैठकर खाना खाने की आदत होती है. ऐसे में बाहर अकेले खाना खाने में कई बार हैज़िटेशन होती है. ऐसे में अगर आप सोलो ट्रिप पर हैं तो अकेले अपना खाना एंजॉय करें. अगर आपको बुक रीडिंग पसंद है तो किताब पढ़ते पढ़ते अपने लंच या डिनर को एंजॉय करें और कुछ नई डिश एक्सप्लोर करती हैं तो उसके बारे में पूरी जानकारी लें.