Indian Navy Day 2020: हर साल 4 दिसंबर को क्यों मनाया जाता है भारतीय नौसेना दिवस ?

Indian Navy Day: नौसेना दिवस हर साल 4 दिसंबर को मनाया जाता है. इस दिन नौसेना के जाबाजों को याद किया जाता है. नेवी डे 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारतीय नौसेना की जीत के जश्न के रूप में मनाया जाता है.

Indian Navy Day 2020: हर साल 4 दिसंबर को क्यों मनाया जाता है भारतीय नौसेना दिवस ?

Indian Navy Day 2020: हर साल 4 दिसंबर को क्यों मनाया जाता है भारतीय नौसेना दिवस ?

Indian Navy Day 2020: नौसेना दिवस (Indian Navy Day 2020) हर साल 4 दिसंबर को मनाया जाता है. इस दिन नौसेना के जाबाजों को याद किया जाता है. नेवी डे (Navy Day) 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में भारतीय नौसेना (Indian Navy) की जीत के जश्न के रूप में मनाया जाता है. पाकिस्तानी सेना द्वारा 3 दिसंबर को हमारे हवाई क्षेत्र और सीमावर्ती क्षेत्र में हमला किया था. इस हमले ने 1971 के युद्ध की शुरुआत की थी. पाकिस्तान को मुह तोड़ जवाब देने के लिए 'ऑपरेशन ट्राइडेंट' चलाया गया. यह अभियान पाकिस्‍तानी नौसेना के कराची स्थित मुख्‍यालय को निशाने पर लेकर शुरू किया गया. एक मिसाइल नाव और दो युद्ध-पोत की एक आक्रमणकारी समूह ने कराची के तट पर जहाजों के समूह पर हमला कर दिया. इस युद्ध में पहली बार जहाज पर मार करने वाली एंटी शिप मिसाइल से हमला किया गया था. इस हमले में पाकिस्तान के कई जहाज नेस्‍तनाबूद कर दिए गए थे. इस दौरान पाकिस्तान के ऑयल टैंकर भी तबाह हो गए थे.

World Disability Day 2020: क्यों मनाया जाता है विश्व दिव्यांग दिवस? जानें, इसका इतिहास, महत्व और थीम

सात दिन तक जलता रहा कराची तेल डिपो

कराची हार्बर फ्यूल स्टोरेज के तबाह हो जाने से पाकिस्तान नौसेना की कमर टूट गई थी. कराची के तेल टैंकरों में लगी आग की लपटों को 60 किलोमीटर की दूरी से भी देखा जा सकता था. बता दें कि कराची के तेल डिपो में लगी आग को सात दिनों तक नहीं बुझाया जा सका था.

नौसेना दिवस (Navy Day) 4 दिसंबर को ही क्यों मनाया जाता है?

नौसेना दिवस 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध में जीत हासिल करने वाली भारतीय नौसेना की शक्ति और बहादुरी को याद करते हुए मनाया जाता है. 'ऑपरेशन ट्राइडेंट' के तहत 4 दिसंबर, 1971 को भारतीय नौसेना ने पाकिस्तान के कराची नौसैनिक अड्डे पर हमला बोल दिया था. इस ऑपरेशन की सफलता को ध्यान में रखते हुए 4 दिसंबर को हर साल नौसेना दिवस मनाया जाता है.

भारतीय नौसेना का इतिहास

भारतीय नौसेना (Indian Navy) भारतीय सेना का सामुद्रिक अंग है जिसकी स्थापना 1612 में हुई थी. ईस्ट इंडिया कंपनी ने अपने जहाजों की सुरक्षा के लिए East India Company's Marine के रूप में सेना गठित की थी. जिसे बाद में रॉयल इंडियन नौसेना नाम दिया गया. भारत की आजादी के बाद 1950 में नौसेना का गठन फिर से हुआ और इसे भारतीय नौसेना नाम दिया गया.

यह भी पढ़ें- 

National Pollution Control Day 2020: क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस? और कैसे करें पॉल्यूशन के खतरे से बचाव

National Pie Day 2020: आज है राष्ट्रीय पाई दिवस, सेलिब्रेट करें और बनाएं, ये स्पेशल रेसिपी

World Aids Day 2020: क्यों मनाया जाता है विश्व एड्स दिवस ? जानें क्या हैं HIV के लक्षण और कारण

World AIDS Day 2020: विश्व एड्स दिवस की थीम और महत्व के साथ जानें एड्स के बारे में बहुत कुछ

National Pollution Control Day: ये 5 योगासन फेफड़ों को डिटॉक्स करने में हैं कमाल, इस तरीके से करें और पाएं हेल्दी लंग्स!

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com