Coronavirus: डिजाइनर कॉस्‍ट्यूम की जगह अब मास्‍क बना रहे हैं ये डिजाइनर

फ्रांस में आम जनता और यहां तक कि चिकित्सा और नर्सिंग होम स्टाफ के लिए भी मास्क उपलब्ध नहीं है और इस वजह से इन्हें लेने वाले लोग कम नहीं हैं.

Coronavirus: डिजाइनर कॉस्‍ट्यूम की जगह अब मास्‍क बना रहे हैं ये डिजाइनर

फ्रांस के ओपेरा हाउज डिसाइनर्स मिलकर लोगों के लिए मास्क बना रहे हैं.

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस (Coronavirus) के खिलाफ दुनियाभर में छिड़ी जंग में सभी लोग एक साथ हैं. कोरोनावायरस के चलते अधिकतर देशों में लॉकडाउन कर दिया गया है और अब इसी बीच फ्रांस के ओपेरा हाउस के सभी डिजाइनर मशहूर ओपेरा और बैलेट स्टार के लिए कॉस्ट्यूम बनाने की जगह अपना टैलेंट मास्क बनाने में इस्तेमाल कर रहे हैं. दरअसल, यह सभी डिजाइनर टूटू और ओपेरा आर्टिस्ट के लिए खूबसूरत कॉस्ट्यूम बनाते थे.

अप्रैल महीने की शुरुआत से ही पेरिस के ओपेरा की डायरेक्टर क्रिस्टीन न्यूमिस्टर ने घर पर रहते हुए मास्क बनाए. पहले हफ्ते में सभी ओपेरा डिजाइनर ने डॉक्टर्स के लिए 1,000 मास्क बनाए. इसके बाद अगले हफ्ते में डिजाइनर्स ने सैल्वेशन आर्मी के लिए भी इतने ही मास्क बनाए.

जर्मनी में जन्मी क्रिस्टीन ने इस बारे में बात करे हुए कहा, ''हमारे पास मास्क बनाने का सामान है और हमें यह बनाना भी आता है और यह मुसीबत के इस वक्त में काफी अच्छा है''. उन्होंने कहा, ''यह हमारे लिए रिवॉर्ड की तरह है क्योंकि हमारा काम, जो अपने आप में एक कला है इस मुश्किल वक्त में लोगों की मदद के काम आ रही है''. 

उन्होंने कहा, ''मेरी दादी कहा करती थीं कि जंग के दौरान जो लोग अपने हाथों से कुछ बना सकते हैं वो ही असली हीरो होते हैं''. फ्रांस में आम जनता और यहां तक कि चिकित्सा और नर्सिंग होम स्टाफ के लिए भी मास्क उपलब्ध नहीं है और इस वजह से इन्हें लेने वाले लोग कम नहीं हैं.

11 मई को फ्रांस में जारी लॉकडाउन में लोगों को थोड़ी बहुत छूट दिए जाने के बाद कई जगहों पर मास्क पहनना आवश्यक कर दिया जाएगा. मार्च के अंत में आधिकारिक मानदंडों को ऑनलाइन पोस्ट किए जाने के बाद फ्रांस में ओपेरा हाउस के डिजाइनर विभाग ने मास्क बनाना शुरू कर दिया था.

क्रिस्टीन ने कहा, ''हम लोग थ्री फोल्ड मास्क बना रहे हैं, जो सर्जिकल मास्क जैसे होते हैं और इसमें लोग आसानी से सांस ले सकते हैं. यह मास्क डक-बीक मॉडल से बेहतर होते हैं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, "हम इन मास्क को हल्के पॉप्‍लीन और कॉटन से बना रहे हैं और इन्हें आसानी से धोया भी जा सकता है."

उन्होंने आगे कहा, "एक मास्क को बनाने में लगभग 20 मिनिट का समय लगता है''.