International Anti-Corruption Day 2020: अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस का इतिहास, महत्व और थीम

International Anti Corruption Day 2020: हम हर साल 9 दिसंबर को भ्रष्टाचार के खिलाफ जागरूकता फैलाने के लिए अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस मनाते हैं.

International Anti-Corruption Day 2020: अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस का इतिहास, महत्व और थीम

International Anti Corruption Day 2020: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस ? जानें इसका इतिहास, महत्व और थीम

International Anti Corruption Day 2020: भ्रष्टाचार सबसे जटिल सामाजिक, राजनीतिक और आर्थिक घटनाओं में से एक है, जिसने दुनिया के सभी देशों को प्रभावित किया है. हम हर साल 9 दिसंबर को भ्रष्टाचार के खिलाफ जागरुकता फैलाने के लिए अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस (International Anti Corruption Day) मनाते हैं.

अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोधक दिवस का इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस का इतिहास 31 अक्टूबर 2003 से शुरू होता है, जब महासभा ने भ्रष्टाचार के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र के सम्मेलन को अपनाया था. तब से ड्रग्स एंड क्राइम (यूएनओडीसी) पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय को राज्यों के दलों के सम्मेलन के सम्मेलन के लिए सचिवालय के रूप में नामित किया गया था (संकल्प 58/4). संयुक्त राष्ट्र महासभा ने तब 9 दिसंबर को भ्रष्टाचार-विरोधी दिवस के रूप में नामित किया था, जबकि सम्मेलन दिसंबर 2005 में लागू हुआ था. संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) और संपूर्ण वैश्विक समुदाय (UNODC) भ्रष्टाचार-विरोधी प्रथाओं के बारे में जागरुकता पैदा करने के लिए मुख्य अग्रणी हैं.

Armed Forces Flag Day 2020: कैसे हुई सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाने की शुरुआत, जानिए इस दिन का महत्व

अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार निरोधक दिवस का महत्व

अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस का महत्व विश्व स्तर पर कदाचार के बारे में पैरोकार करना और यह बताना है कि किसी को इससे कैसे और क्यों बचना चाहिए. ये दिन भी भ्रष्टाचार-रोधी समूहों में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जो इस कदाचार के प्रति जागरूकता फैलाते हैं और अपने कार्यस्थल पर भ्रष्टाचार से बचने के साधनों और तरीकों को साझा करते हैं. लोकतांत्रिक संस्थाओं की नींव को बचाने के लिए भ्रष्टाचार की जड़ें गहरी होने से रोकने की आवश्यकता है क्योंकि भ्रष्टाचार कानून के शासन को झुकाकर चुनावी प्रक्रियाओं को विकृत करता है. भ्रष्टाचार कई मायनों में देश के आर्थिक विकास को भी प्रभावित करता है.

संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार, हर साल 1 ट्रिलियन डॉलर का भुगतान रिश्वत के रूप में किया जा रहा है, जबकि यूएसडी 2.6 ट्रिलियन को भ्रष्ट उपायों के कारण चुराया गया है. संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के अनुसार, यह अनुमान लगाया जाता है कि विकासशील देशों में भ्रष्टाचार के कारण 10 गुना धनराशि खो गई है, निधियों का अन्यथा उनकी आधिकारिक विकासात्मक सहायता में उपयोग किया जाएगा.

International Civil Aviation Day 2020: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस, जानिए इतिहास

अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस की थीम

अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस की थीम है, ‘यूनाइटेड अगेंस्ट करप्शन' जो सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने में सबसे बड़ी बाधाओं में से एक के रूप में भ्रष्टाचार पर केंद्रित है. यह 2030 एजेंडा का समर्थन करना जारी रखेगा, जो अभियान की रीढ़ है, यही नहीं इस अभियान में एक युवा घटक भी होगा. भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए स्थायी समाधान सुनिश्चित करने के लिए युवाओं को न्याय के लिए जुटाना और सशक्त बनाना प्रमुख है.

यह भी पढ़ें- 

International Volunteer Day 2020: जानें, क्या है इस साल अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस की थीम और महत्व ?

National Cookie Day 2020: आज है राष्ट्रीय कुकी दिवस, सेलिब्रेट करें और बनाएं, ये स्पेशल कुकीज़ रेसिपी

Indian Navy Day 2020: हर साल 4 दिसंबर को क्यों मनाया जाता है भारतीय नौसेना दिवस ?

World Disability Day 2020: क्यों मनाया जाता है विश्व दिव्यांग दिवस? जानें, इसका इतिहास, महत्व और थीम

World Aids Day 2020: क्यों मनाया जाता है विश्व एड्स दिवस ? जानें क्या हैं HIV के लक्षण और कारण


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com