International Mountain Day: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस ? जानिए, इसके बारे में सबकुछ

International Mountain Day: अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस को मनाने के लिए पर्वतीय क्षेत्रों में रहने वाले लोग, पर्वतों से जुड़ा रोजगार करने वाले लोग, पर्वतारोही, सामाजिक संस्थाओं में बहुत ज्यादा उत्साह होता है.

International Mountain Day: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस ? जानिए, इसके बारे में सबकुछ

International Mountain Day: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस ? जानिए, इसके बारे में सबकुछ

International Mountain Day:  हर साल 11 दिसंबर को पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस (International Mountain Day) मनाया जाता है. बर्फ से ढके हिमालय से लेकर हरे-भरे पहाड़ों तक, हर पहाड़ अपने तरीके से खास है और विभिन्न पशु, पक्षियों का घर है. संयुक्त राष्ट्र की वेबसाइट के अनुसार, पहाड़ दुनिया की आबादी का 15% हिस्सा हैं और दुनिया की जैव विविधता के आकर्षण के केंद्र के आधे हिस्से की मेजबानी करते हैं. इस दिन का उद्देश्य पहाड़ों के संरक्षण और इसकी समृद्ध जैव विविधता के बारे में जागरुकता बढ़ाना है. लोग भी इस दिन को हैप्पी इंटरनेशनल माउंटेन डे 2020 (Happy International Mountain Day) की शुभकामना देकर मनाते हैं. तो आइए अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस 2020 (International Mountain Day 2020) के मौके पर हम आपको बताते हैं, कि क्या है इस दिन का इतिहास, महत्व और इसका विषय....

Human Rights Day 2020: हर साल 10 दिसंबर को मनाया जाता है मानवाधिकार दिवस

अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस का इतिहास

यह दिन पर्यावरण में पहाड़ों की भूमिका और जीवन पर इसके प्रभाव को समझने के लिए लोगों को शिक्षित करता है. अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस का गठन 1992 में तब हुआ जब एजेंडा 21 के अध्याय 13 के "प्रबंधनीय पारिस्थितिक तंत्र: सतत पर्वत विकास" को पर्यावरण और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन में अपनाया गया. इसमें कोई शक नहीं, इसने पहाड़ों के विकास के इतिहास को एक नया रूप दिया है. पहाड़ के महत्व की ओर बढ़ते हुए ध्यान को देखते हुए, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2002 को संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय पर्वत वर्ष घोषित किया और 11 दिसंबर को 2003 से अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस के रूप में नामित किया. पहली बार अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस 11 दिसंबर 2003 को मनाया गया था. तबसे हर साल यह एक विशेष विषय के साथ मनाया जाता है.

अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस का महत्व

अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस महत्वपूर्ण है क्योंकि यह समृद्ध जैव विविधता और प्राकृतिक परिदृश्य को बचाने के लिए जागरूकता का आह्वान करता है. आबादी और जैव विविधता के अलावा पर्वत मानवता के आधे हिस्से को रोजमर्रा की जिंदगी के लिए ताजा पानी भी प्रदान करते हैं. जलवायु परिवर्तन से पहाड़ पर बसने वाले लोगों का बचना मुश्किल हो गया है. बढ़ते तापमान ने भी पर्वतीय ग्लेशियरों को अभूतपूर्व दरों पर पिघला दिया है जिससे लाखों लोगों के ताजे पानी की आपूर्ति प्रभावित हुई है. वैश्विक स्तर पर ये समस्याएं लगभग सभी को प्रभावित कर रही हैं. इस प्रकार इन प्राकृतिक धरोहरों की देखभाल करना बहुत जरूरी है.

अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस 2020 की थीम

इस वर्ष के अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस का विषय (International Mountain Day 2020 Theme) "पर्वतीय जैव विविधता" है. पहाड़ों पर पाई जाने वाली समृद्ध जैव विविधता का जश्न मनाने और उन खतरों का सामना करने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा ये विषय तय किया जाता है. हालांकि, जलवायु परिवर्तन, निरंतर कृषि प्रथाओं, वाणिज्यिक खनन, लॉगिंग और अवैध शिकार जैसी कई दुर्भाग्यपूर्ण चीजों ने पहाड़ की जैव विविधता पर भारी असर डाला है. इस अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस के विषय का उद्देश्य लोगों को ऐसे कारणों से अवगत कराना है और उन्हें तत्काल प्रभाव से रोकने के लिए कार्रवाई का आह्वान करना है.

यह भी पढ़ें- 

National Pastry Day 2020: आज है नेशनल पेस्ट्री डे, सेलिब्रेट करें और बनाएं ये टेस्टी पेस्ट्री

International Anti-Corruption Day 2020: अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस का इतिहास, महत्व और थीम

Armed Forces Flag Day 2020: कैसे हुई सशस्त्र सेना झंडा दिवस मनाने की शुरुआत, जानिए इस दिन का महत्व

International Civil Aviation Day 2020: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस, जानिए इतिहास

International Volunteer Day 2020: जानें, क्या है इस साल अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस की थीम और महत्व ?

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com