ओडिशा के पुरी में शुरु हुआ अंतर्राष्ट्रीय सैंड आर्ट फेस्टिवल, देखें तस्वीरें

अंतर्राष्ट्रीय सैंड आर्ट फेस्टिवल का नौवां संस्करण ओडिशा के पुरी जिले के कोणार्क के चंद्रभागा बीच पर सरकार द्वारा निर्धारित कोविड-19 प्रोटोकॉल के पालन के साथ शुरु हुआ है.

ओडिशा के पुरी में शुरु हुआ अंतर्राष्ट्रीय सैंड आर्ट फेस्टिवल, देखें तस्वीरें

ओडिशा के पुरी में शुरु हुआ अंतर्राष्ट्रीय सैंड आर्ट फेस्टिवल, देखें तस्वीरें

पुरी:

अंतर्राष्ट्रीय सैंड आर्ट फेस्टिवल का नौवां संस्करण ओडिशा के पुरी जिले के कोणार्क के चंद्रभागा बीच पर सरकार द्वारा निर्धारित कोविड-19 (COVID-19) प्रोटोकॉल के पालन के साथ शुरु हुआ है. देश भर के लगभग 70 कलाकार इस बहुप्रतीक्षित समारोह में भाग लेने के लिए पहुंचे हैं, ये फेस्टिवल राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सैंड आर्टिस्ट को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करता है. पिछले अंतिम कुछ वर्षों में सैंड आर्ट फेस्टिवल में संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस, सिंगापुर और इटली जैसे देशों से आए कलाकारों की उत्साही भागीदारी देखी गई.

हालांकि, इस वर्ष कोविड-19 हामारी के कारण अंतरराष्ट्रीय कलाकार भाग नहीं लें रहे हैं. विश्व प्रसिद्ध सैंड आर्टिस्ट और पद्मश्री से सम्मानित सुदर्शन पेटर्निक को महोत्सव का मुख्य क्यूरेटर नियुक्त किया गया है. कोरोनावायरस से बचाव के लिए प्रवेश से पहले आगंतुकों की थर्मल स्कैनिंग, हाथ साफ करना, सामाजिक दूरी और आगंतुकों का पूर्व पंजीकरण किया जा रहा है. इस फेस्टिवल में कलाकार पर्यावरण, संस्कृति और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मामलों जैसे प्रासंगिक विषयों के आधार पर मूर्तियां बनाते हैं. इस वर्ष, मूर्तियों का मुख्य विषय 'पर्यावरण' और 'कोविड-19'  हैं.

World Aids Day 2020: विश्व एड्स दिवस पर जागरूकता फैलाने के लिए ओडिशा के सैंड आर्टिस्ट ने बनाई कलाकृति

कार्यक्रम में उपस्थित कलाकारों ने राज्य के पर्यटन विभाग का आभार व्यक्त करते हुए कहा, कि उन्हें अपनी कला को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच मिलने की बहुत खुशी है. हर साल, इस फेस्टिवल को कोणार्क नृत्य महोत्सव के हिस्से के रूप में दिसंबर के पहले सप्ताह में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है.

यह भी पढ़ें-

चीनी सैनिकों से झड़प में जान गंवाने वाले भारतीय जवानों को सैंड आर्टिस्ट ने ऐसे दी श्रद्धांजलि, वायरल हुई Photo

जनता कर्फ्यू पर सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने जताया समर्थन, पुरी बीच पर तैयार की यह आर्ट, देखें तस्वीर...

सुदर्शन पटनायक ने रेत पर गणेश जी बनाकर की प्लास्टिक प्रदूषण रोकने की अपील

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com