International Volunteer Day 2020: जानें, क्या है इस साल अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस की थीम और महत्व ?

International Volunteer Day 2020:हर साल 5 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस मनाया जाता है. यह अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षण संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 1985 में अनिवार्य किया गया था और कई वर्षों से लोकप्रिय संस्कृति का हिस्सा बन गया है.

International Volunteer Day 2020: जानें, क्या है इस साल अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस की थीम और महत्व ?

International Volunteer Day 2020: जानें, क्या है इस साल अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस की थीम और महत्व ?

International Volunteer Day 2020:हर साल 5 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस (International Volunteer Day) मनाया जाता है. यह अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षण संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 1985 में अनिवार्य किया गया था और कई वर्षों से लोकप्रिय संस्कृति का हिस्सा बन गया है. जैसा कि नाम से पता चलता है कि अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस (International Volunteer Day) हर किसी के लिए स्वेच्छाचारिता को बढ़ावा देने और स्वयंसेवकों के प्रयासों का समर्थन करने के लिए सरकारों को प्रोत्साहित करने, स्वयंसेवी योगदान को मान्यता देने का एक अवसर है. स्वयंसेवक स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को प्राप्त करने पर प्रभाव डाल सकते हैं.

National Pollution Control Day 2020: क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस? और कैसे करें पॉल्यूशन के खतरे से बचाव

संयुक्त राष्ट्र के स्वयंसेवक (United Nation Volunteer) हर साल स्वयंसेवक दिवस (Volunteer Day) को बढ़ावा देने के लिए एक अभियान का निर्देशन करते हैं. वे उन प्रभावों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो स्वयंसेवकों के शांति और विकास के लिए राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर समुदायों में हो सकते हैं. 2020 विशेष रूप से स्वयंसेवा के लिए एक कठिन वर्ष है, क्योंकि कोविड-19 (COVID-19) महामारी ने दुनिया को लगभग पूरी तरह से झकझोर दिया था. जबकि चिकित्सा समुदाय अभी भी अथक रूप से काम कर रहा था, उन्हें स्वयंसेवकों द्वारा भी समर्थन दिया जा रहा था.

अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस 2020 थीम (International Volunteer Day 2020 Theme)

संयुक्त राष्ट्र के स्वयंसेवक (United Nation Volunteer)  की एक रिपोर्ट के अनुसार, 5 दिसंबर से शुरू होने वाले इस साल के आईवीडी अभियान (International Volunteer Day Campaign)  दुनिया भर में स्वयंसेवकों को धन्यवाद देंगे, क्योंकि उन्होंने मुश्किल वाली जगहों पर भी समुदायों के लिए काम किया है और उनकी हमेशा मदद की है. अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस 2020 (International Volunteer Day 2020) पर संयुक्त राष्ट्र भी महामारी के दौरान स्वयंसेवकों की कठिनाइयों और आवश्यकताओं पर प्रकाश डालना चाहता है. यूएन इस संकट के दौरान अपने समुदायों में स्वयंसेवकों के प्रभाव को दिखाने का प्रयास कर रहा है और ‘एकसाथ हम स्वेच्छा से कार्य कर सकते हैं' के संदेश के साथ विश्व के सभी कोनों तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं.

अंतर्राष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस का महत्व(International Volunteer Day Significance)

यूनएवी ने खुलासा किया है, कि आने वाले हफ्तों में यूएन अभियान के लिए एक नामित वेब पेज बनाएगा. जो हैशटैग #TogetherWeCan और # IVD2020 के माध्यम से सोशल मीडिया पर लोकप्रिय होगा और लोग इन हैशटेग के माध्यम से इस बातचीत का हिस्सा बन सकेंगे. नीला दिल वाला इमोजी IVD2020 के साथ जुड़ा होगा और अभियान की छवि बनाने में योगदान देगा, जो स्वयंसेवकों के प्रति सकारात्मक भावना, एकजुटता और करुणा का संदेश देता है.

कोविड-19 (COVID-19) की रणनीतिक तैयारी और प्रतिक्रिया योजना पर हालिया रिपोर्ट में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सामुदायिक स्वयंसेवकों को जोखिम संचार और सामुदायिक सहभागिता के लिए महत्वपूर्ण हितधारकों के रूप में पहचाना है. इसका मतलब यह है कि WHO को भी इसकी कीमत का एहसास हो रहा है और स्वयंसेवक कोविड​​-19 के दौरान बड़े प्रयास कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें- 

National Cookie Day 2020: आज है राष्ट्रीय कुकी दिवस, सेलिब्रेट करें और बनाएं, ये स्पेशल कुकीज़ रेसिपी

Indian Navy Day 2020 Wishes: भारतीय नौसेना दिवस पर इन Whatsapp Messages, Quotes, Images से लोगों को दें बधाई

World Disability Day 2020: दिव्यांगों ने 6 घंटे में 50 कुर्सियाँ बुनकर किया विश्व रिकॉर्ड बनाने का प्रयास

Indian Navy Day 2020: हर साल 4 दिसंबर को क्यों मनाया जाता है भारतीय नौसेना दिवस ?

World Disability Day 2020: क्यों मनाया जाता है विश्व दिव्यांग दिवस? जानें, इसका इतिहास, महत्व और थीम

 

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com