Women's Day 2020: नोएडा के सभी 21 स्‍टेशनों में 8 मार्च से मुफ्त में मिलेंगे सैन‍िटरी पैड्स, जानिए ड‍िटेल

एक्‍वा लाइन को मैनेज करने वाले नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) ने नोएडा के सेक्‍टर 76 और ग्रेटर नोएडा के परी चौक में एक-एक पिंक स्‍टेशन बनाए हैं.

Women's Day 2020: नोएडा के सभी 21 स्‍टेशनों में 8 मार्च से मुफ्त में मिलेंगे सैन‍िटरी पैड्स, जानिए ड‍िटेल

Women's Day: एक्‍वा लाइन के सभी स्‍टेशनों में फ्री सैनिटरी पैड्स के लिए वेंडिंग मशीन लगाई जाएगी

नोएडा:

महिलाओं को हर महीने पीरियड्स होते हैं, जो कि एक बायोलॉजिकल प्रक्रिया है. इसके बावजूद दुनिया भर में इसे लेकर कई तरह की पाबंदियां हैं. हालांकि, पीरियड्स को लेकर फैलाए जाने वाले भ्रमों और वर्जनाओं पर अब कम से कम बात होने लगी है. लेकिन यह भी तय है कि इसे पूरी तरह से खत्‍म करने में अभी वक्‍त लगेगा. पीरियड्स को लेकर लोगों की मानसिकता बदलने के लिए कुछ न कुछ ऐसे सकारात्‍मक कदम जरूर उठाए जा रहे हैं, जो उम्‍मीदें बढ़ाने के लिए काफी हैं. इसी कड़ी में हाल ही में ग्रेटर-नोएडा मेट्रो स्‍टेशन ने एक पीरियड्स के दौरान साफ-सफाई को लेकर एक पहल की है. इसके तहत फैसला लिया गया है कि इस मेट्रो लाइन के सभी 21 मेट्रो स्‍टेशनों में मुफ्त में सैनिटरी नैपकिन मुहैया कराए जाएंगे. 

यह भी पढें: पुणे के इस आदमी को मिलेगा वर्ल्‍ड की बेस्‍ट Mommy का अवॉर्ड, ये है वजह

इसके अलावा एक्‍वा लाइन को मैनेज करने वाले नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (NMRC) ने नोएडा के सेक्‍टर 76 और ग्रेटर नोएडा के परी चौक में एक-एक पिंक स्‍टेशन बनाए हैं. इन पिंक स्‍टेशनों में बेबी फीडिंग रूम, डायपर चेंजिंग सुविधा और चेंजिंग रूम जैसी सुविधाएं हैं. 

यही नहीं NMRC इस पर भी विचार कर रहा है कि इन पिंक स्‍टेशनों में सुरक्षा गार्ड को छोड़कर पूरा स्‍टाफ महिलाओं का ही होना चाहिए. मुफ्त सैनिटरी नैपकिन के लिए वेंडिंग मशीनें लगाई जाएंगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अधिकारियों के मुताबिक, मेट्रो स्‍टेशन से टोकन लेकर कोई भी वेंडिंग मशीन से मुफ्त में सैन‍िटरी नैपकिन ले सकता है.

उम्‍मीद की जा रही है कि NMRC की मैनेजिंग डायरेक्‍टर रितु माहेश्‍वरी महिला दिवस के मौके पर पिंक स्‍टेशन और वेंडिंग मशीन का शुभारंभ कर सकती हैं. बहरहाल, हम तो यही कहेंगे कि NMRC ने अच्‍छा फैसला लिया और और उम्‍मीद है कि दूसरे स्‍टेशनों में भी इस तरह की पहल का स्‍वागत करते हुए कदम उठाए जाएंगे.