NDTV Khabar

International Yoga Day 2019: योग दिवस के इतिहास के साथ जानिए Yoga Day से जुड़ी खास बातें

Yoga Day 2019: दुनियाभर में 21 जून को इंटरनेशनल योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाता है. पीएम मोदी के सुझाव के बाद संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का ऐलान करके पूरी दुनिया को स्वस्थ रहने का मंत्र दिया. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
International Yoga Day 2019: योग दिवस के इतिहास के साथ जानिए Yoga Day से जुड़ी खास बातें

इंटरनेशनल योगा डे (International Yoga Day)

नई दिल्ली:

इंटरनेशनल योगा डे (International Yoga day) 21 जून को मनाया जा रहा है. इस दिन हर कोई योग के जुड़े फायदों के बारे में बात करता है और योगा करते हुए तस्वीरों को शेयर करता है. पीएम मोदी से लेकर शिल्पा शेट्टी तक सभी योग दिवस के दिन खास वीडियो और तस्वीरें साझां करते हैं. साथ ही मैसेज देते हैं कि किस तरह योग हमारे शरीर को स्वस्थ और निरोगी बनाए रखने के लिए जरूरी है. इसके साथ ही योग दिवस के खास मैसेजेस भी एक-दूसरे से शेयर किए जाते हैं. इस साल योग दिवस की थीम है क्लाइमेट एक्शन (Climate Action). बता दें, 21 जून को ही साल का सबसे बड़ा दिन होता है और इसी दिन वर्ल्ड म्यूजिक डे (World Music Day) भी मनाया जाता है.

कब मनाया जाता है योग दिवस?
दुनियाभर में 21 जून को इंटरनेशनल योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जाता है. पीएम मोदी के सुझाव के बाद संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने का ऐलान करके पूरी दुनिया को स्वस्थ रहने का मंत्र दिया. 


Yoga Day 2019: 21 जून को है योग दिवस, इस मैसेजेस को भेजकर कहें Happy Yoga day

कैसे हुई योग दिवस की शुरुआत?
दुनिया भर के कई देशों में लोग स्वस्थ रहने के लिए योग करते हैं. लेकिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने की शुरुआत भारत की पहल के चलते हुई. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में 27 सितंबर 2014 को दुनियाभर में योग दिवस मनाने का आह्वान किया था. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रस्ताव आने के बाद सिर्फ तीन महीने के अंदर इसके आयोजन का ऐलान कर दिया था.

महासभा ने 11 दिसंबर 2014 को यह ऐलान किया कि 21 जून का दिन दुनिया में योग दिवस (Yoga Diwas) के रूप में मनाया जाएगा. जिसके बाद दुनिया भर के लोग हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के रूप में मनाते हैं.

Yoga Day 2019: योगा से चाहिए फायदे, तो कभी ना करें ये 10 गलतियां

21 जून को ही क्यों मनाया जाता है योग दिवस?
21 जून के दिन को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए चुनने की भी एक खास वजह है. दरअसल यह दिन उत्तरी गोलार्द्ध का सबसे लंबा दिन है, जिसे ग्रीष्म संक्रांति भी कह सकते हैं. भारतीय संस्कृति के दृष्टिकोण से, ग्रीष्म संक्रांति के बाद सूर्य दक्षिणायन हो जाता है और सूर्य के दक्षिणायन का समय आध्यात्मिक सिद्धियां प्राप्त करने में बहुत लाभकारी है. इसी कारण 21 जून का दिन अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाने के लिए निर्धारित किया गया था.

टिप्पणियां

भारत ने पहले अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस पर बनाया था रिकार्ड
21 जून 2015 को पहला अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया गया था, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में 35 हजार से अधिक लोगों और 84 देशों के प्रतिनिधियों ने दिल्‍ली के राजपथ पर योग के 21 आसन किए थे. ​इस समारोह ने दो गिनीज रिकॉर्ड्स हासिल किए. पहला रिकार्ड 35,985 लोगों के साथ सबसे बड़ी योग क्लास और दूसरा रिकार्ड चौरासी देशों के लोगों द्वारा इस आयोजन में एक साथ भाग लेने का बना. 

Yoga Day: पीएम मोदी ने शेयर किया नया वीडियो, बताए सूर्य नमस्‍कार के ढेरों फायदे



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement