International Yoga Day: इस साल डिजिटली मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, यहां जानें क्या है थीम

Yoga Day 2020: वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर की जनता को इसमें हिस्सा लेने के लिए कहा है और अपना वीडियो शेयर करने के लिए कहा है.

International Yoga Day: इस साल डिजिटली मनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, यहां जानें क्या है थीम

2020 International Yoga Day: इस साल डिजिटली मनाया जाएगा योग दिवस.

नई दिल्ली:

इस साल छठा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जा रहा है. हालांकि, कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के चलते इस साल योग दिवस (Yoga Day) का फोकस घर पर रहकर परिवार के साथ योग (Yoga At Home With Family) करने पर है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने योग दिवस को लेकर एक ईवेंट लॉन्च किया है. इसका नाम ''माई लाइफ माई योगा'' (My Life My Yoga) है. दरअसल, प्रधानमंत्री द्वारा पिछले महीने आयोजित हुए मन की बात (Mann Ki Baat) कार्यक्रम में इसके बारे में बताया गया था. 

इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) की थीम ''घर पर योगा और परिवार के साथ योगा'' करना है. कोरोनावायरस महामारी के चलते लोगों से घर पर ही योग दिवस मनाने की अपील की जा रही है. इस वजह से माई लाइफ माई योगा कार्यक्रम को शुरू किया गया है. ताकि लोगों को अपने परिवार के साथ योग करने के लिए प्रेरित किया जा सके. 

वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर की जनता को इसमें हिस्सा लेने के लिए कहा है और अपना वीडियो शेयर करने के लिए कहा है. माई लाइफ, माय योगा प्रतियोगिता आयुष मंत्रालय और भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद का संयुक्त प्रयास है.

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि, इस कार्यक्रम के पीछे का उद्देश्य इंसानों के जीवन पर योग का परिवर्तनकारी प्रभाव डालना है और यह अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से संबंधित गतिविधियों में से एक है. यह प्रतियोगिता आयुष मंत्रालय के सोशल मीडिया हैंडल पर लाइव है. तो चलिए आपको दिखाते हैं कि लोग किस तरह से इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे हैं. 

फिटनेस फ्रीक मिलिंद सोमन ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट शेयर कर लिखा, ''चलिए योग करते हैं और खुशियां फैलाते हैं.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने खुद योग को लेकर विश्वभर में जागरूकता फैलाने का फैसला किया था. पीएम मोदी के प्रयासों के बाद ही अंतरराष्ट्रीय राष्ट्रों द्वारा 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत की गई थी.