क्या आपका पार्टनर अब भी अपने EX के साथ है? इन Signs से लगाएं पता, जानिए ऐसी स्थिति में क्या करना होगा सही

अगर वो अपनी जिंदगी को नए पार्टनर के साथ शुरू तो करते हैं लेकिन कहीं न कहीं उनकी लाइफ उनके एक्स के इर्द-गिर्द भी घूमती रहती है.

क्या आपका पार्टनर अब भी अपने EX के साथ है? इन Signs से लगाएं पता, जानिए ऐसी स्थिति में क्या करना होगा सही

इन साइन्स से पता लगाएं कि क्या अब भी आपका पार्टनर अपनी एक्स के साथ है.

नई दिल्ली:

प्यार करना जितना आसान है उससे दूर जा पाना उतना ही मुश्किल है. हालांकि, अकसर ब्रेकअप हो जाने के बाद लोग मूव ऑन कर लेते हैं लेकिन कई बार वो अपने एक्स के कॉन्टेक्ट में रहते हैं और अक्सर ही उनसे बात करते रहते हैं. डेली मेल की एक्सपर्ट ट्रेसी कॉक्स के मुताबिक ऐसे में वो अगर अपनी जिंदगी को नए पार्टनर के साथ शुरू करते तो हैं लेकिन कहीं न कहीं उनकी लाइफ उनके एक्स के इर्द-गिर्द ही घूमती रहती है. इस वजह से अगर आपको लगता है कि आपका पार्टनर अब भी अपनी एक्स के साथ है तो चलिए आपको बताते हैं कि आप कैसे ये पता लगा सकते हैं और उन स्थितियों में आपको क्या करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: लंबी उम्र चाहिए तो पार्टनर को कभी ना करें नाराज़, जीवनसाथी से नाखुश रहने वाले नहीं जीते ज्यादा

1. उन्हें ब्रेकअप की उम्मीद नहीं थी
कई बार आपको लगता है कि परेशानी की वजह आपके पार्टनर और उसके एक्स द्वारा एक साथ बिताया गया वक्त है लेकिन इससे भी ज्यादा मुश्किल यह जानना है कि क्या वो भावनात्मक रूप से अलग होने के लिए तैयार था. अगर उनको इस बात का अंदाजा नहीं होता तो ऐसे में वह काफी मुश्किल हालातों में उलझ जाते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दोनों में से एक को अभी भी प्यार होता है और दूसरा खुद को ब्रेकअप करने के लिए तैयार कर रहा होता है. ऐसे मामलों में दोनों का भरोसा टूट जाता है और वो एक दूसरे को जज करने लगते हैं और सोचते हैं कि- उसे कैसे पता नहीं चला कि यह होने वाला है?

इस वजह से ऐसी स्थिति से निकलने के बाद जब शख्स दोबारा रिलेशनशिप में आता है तो वह अपने पार्टनर पर पूरी तरह से भरोसा नहीं कर पाता. 

ऐसी स्थिति में क्या करें?
अगर आपको आपका पार्टनर उसके ब्रेकअप के तुरंत बाद मिल गया है तो ऐसा हो सकता है कि आपका रिश्ता अधिक वक्त तक न चले. उन्हें समझाएं कि वो अभी दुखी हैं और इस स्थिति से बाहर निकल रहे हैं और इसलिए आप उन्हें सब कुछ सामान्य हो जाने का वक्त दे रहे हैं. थोड़े समय के लिए शांत रहें और उसे नए रिश्ते में आने के लिए फोर्स न करें ताकि वह अपने ब्रेकअप से बाहर निकल सके. 

2. क्या वो अभी भी साथ रह रहे हैं
आजकल के वक्त में कई लोग लिवइन रिलेशनशिप में रहते हैं और अगर उनका ब्रेकअप हो जाता है तो भी वो रूममेट के रूप में एक दूसरे के साथ कई हफ्तो, महीनों तक साथ रहते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि काम और पढ़ाई के सिलसिले में लोग अपने घरों को छोड़ कर बड़े शहरों में जाते हैं. यहां शेयरिंग रूम में रहकर वो अपना खर्चा बचाने की कोशिश करते हैं. इस वजह से कई बार ब्रेकअप होने के बाद भी एक साथ ही रहते हैं. ऐसे में अगर एक शख्स किसी नए पार्टरन को ढूंढता भी है तो उनके सामने यह सवाल खड़ा हो जाता है कि वो अब भी अपनी एक्स के साथ रहता है. 

ऐसी स्थिति में क्या करें?
ऐसे में सबसे पहले आप यह जानें कि दोनों के ब्रेकअप को कितना वक्त हो गया है? दोनों में से कौन और कितने वक्त बाद घर छोड़ कर जाएगा. 

3. शायद उन्होंने कभी एक दूसरे को छोड़ा ही नहीं था
आपका पार्टनर अब आपके साथ है और अपनी एक्स के साथ नहीं रहता लेकिन फिर भी आपको उसकी एक्स के सबूत हर जगह मिलते रहते हैं. ऐसे में आप खुद को पराया महसूस करने लगते हैं और आपको लगता है कि उन्होंने कभी अपने एक्स को छोड़ा ही नहीं. अगर अभी भी आपके पार्टनर की एक्स की तस्वीरें, उसके कपड़े और उसके द्वारा दिए गए गिफ्ट्स उनके पास हैं और वो इन्हें अभी भी फेंकना नहीं चाहते.

ऐसी स्थिति में क्या करें?
ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए, यह तभी पता चलेगा जब आप उनसे उनकी एक्स की चीजें हटाने या फेंकने के लिए कहेंगी. इस बात पर वो किस तरह से रिएक्ट करते हैं इससे सारी चीजें साफ हो जाएंगी.

4. आपका पार्टनर अभी भी अपनी एक्स के बारे में बात करता है
सकारात्मक या नकारात्मक रूप में अगर आपका पार्टरन अक्सर ही अपने एक्स के बारे में बात करता रहा है. या फिर किसी न किसी चीज पर उसका जिक्र करता रहता है तो वह कभी भी अपनी एक्स को नहीं छोड़ पाया. एक्स के बारे में हमेशा बात करना काफी बुरा अंदेशा है, जिससे पता चलता है कि वह कभी उसे नहीं छोड़ पाया. इसके अलावा ऐसी स्थिति में कई बार आपका पार्टनर सोशल मीडिया पर भी अपने एक्स को फॉलो करते हैं. 

ऐसी स्थिति में क्या करें?
इस तरह की स्थिति में आपको काफी सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि हो सकता है कि आपका पार्टनर भावनात्मक रूप से अभी भी अपनी एक्स पर अटका हुआ है. इसका मतलब है कि वो अपने पास्ट में ही फंसे हुए हैं. ऐसी स्थिति में अगर कोई समाधान न निकले तो आपको रिश्ते को खत्म कर देना चाहिए.

Newsbeep

5. वो अभी भी काफी अच्छे दोस्त हैं?
अगर वो अभी भी अच्छे दोस्त हैं और लगातार एक दूसरे से मिलते रहते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको सावधान रहने की जरूरत है. हालांकि, अगर दोनों आपस में तय कर के एक दूसरे से अलग हुए थे और उन्हें अलग हुए काफी वक्त भी हो गया तो ऐसे में परेशानी की कोई बात नहीं है लेकिन अगर वो बिना वजह हर हफ्ते कई बार मिलते हैं तो यह चिंताजनक बात है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ऐसी स्थिति में क्या करें?
ऐसी स्थिति में पहले यह देखें कि वो आपके कितने नजदीक हैं और अपने बाकी दोस्तों के साथ वो किस तरह से पेश आते हैं. इसके बाद तय करें कि आपको साथ रहना है या अलग होना है.