Karwa Chauth 2020: जानें, करवा चौथ का व्रत तोड़ने के बाद सबसे पहले क्या और कैसे खाना चाहिए ?

Karwa Chauth 2020: करवा चौथ (Karwa Chauth 2020) आज 4 नवंबर को मनाया जा रहा है. यह त्योहार विवाहित महिलाओं द्वारा अपने पति की लंबी उम्र के लिए उपवास और पूजा करके मनाया जाता है.

Karwa Chauth 2020: जानें, करवा चौथ का व्रत तोड़ने के बाद सबसे पहले क्या और कैसे खाना चाहिए ?

Karwa Chauth 2020: जानें, करवा चौथ का व्रत तोड़ने के बाद सबसे पहले क्या और कैसे खाना चाहिए ?

Karwa Chauth 2020: करवा चौथ (Karwa Chauth 2020) आज 4 नवंबर को मनाया जा रहा है. यह त्योहार विवाहित महिलाओं द्वारा अपने पति की लंबी उम्र के लिए उपवास और पूजा करके मनाया जाता है. वे सूर्योदय से पहले खाती हैं और पूरे दिन का उपवास रखती हैं, जो चंद्रमा और उनके पति या पत्नी के चेहरे को देखने के बाद तोड़ा जाता है. इस दिन महिलाएं पारंपरिक साड़ी पहनती हैं और श्रृंगार और आभूषण के साथ सजती, सवंरती हैं. लेकिन, पूरे दिन का उपवास उनके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और इससे उनकी तबीयत भी खराब हो सकती है. इसलिए, उन्हें फिट रहने के लिए स्वस्थ तरीके से व्रत तोड़ने की जरूरत है. यहां हम पको बताने जा रहे हैं कि जब महिलाएं व्रत तोड़ें तो उन्हें सबसे पहले क्या औक कैसे खाना चाहिए, जिससे उनके स्वास्थ्य पर कोई बुरा असर न पड़े...

Karwa Chauth 2020: जानें, आज रात आपके शहर में किस वक्‍त निकलेगा करवा चौथ का चांद

7qr3voc

तरल पदार्थ (Fluids)

उपवास तोड़ने के ठीक बाद निर्जलीकरण से बचने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ पीएं. पहले सामान्य पानी पिएं फिर फलों के रस का सेवन कर सकते हैं, क्योंकि वे आपको सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करेंगे. लेकिन कभी भी ऐसे पेय पदार्थों का सेवन न करें जिनमें चीनी की अधिकता हो. आप दूध भी ले सकते हैं, लेकिन अगर आपको एसिडिटी होने का खतरा है तो इससे बचें.

सूखे मेवे (Dried fruits)

तरल पदार्थ के बाद आवश्यक कार्बोहाइड्रेट और सूक्ष्म पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए कुछ सूखे मेवे खाने चाहिए. आप खजूर, किशमिश, अंजीर, खुबानी जैसे सूखे मेवे का सेवन कर सकते हैं.

dry fruits

फल (Fruits)

फल आपको प्राकृतिक मिठास और महत्वपूर्ण खनिज और विटामिन प्रदान करेंगे. इसलिए उपवास तोड़ने के लिए फल हमेशा अच्छे होते हैं.

Karwa Chauth 2020 Puja Muhurat: जानें, क्‍या है करवा चौथ पूजा का मुहूर्त, कितने बजे उदय होगा चंद्रमा

सूप (Soup)

व्रत को तोड़ने के लिए शोरबा आधारित सूप का सेवन भी फायदेमंद होता है. ऊर्जा पाने के लिए आपके पास दाल या बीन्स के सूप हो सकते हैं.

bm1mm69

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ(Protein-rich foods)

एक बार जब उपवास और सभी अनुष्ठान खत्म हो जाते हैं, तो प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ का होना महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रोटीन के बिना हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं, लेकिन आपको हर तरह के चिकनाई युक्त भोजन से बचना चाहिए.

तैलीय चीजों से परहेज करें (Avoid oily things)

Newsbeep

व्रत के बाद किसी भी तैलीय या तले हुए भोजन से बचने की कोशिश करें, क्योंकि यह एसिड का कारण बन सकता है अपने भोजन को हल्का रखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Karwa Chauth 2020 Vrat Vidhi: करवा चौथ व्रत के दिन पानी पीना चाहिए या नहीं ?