अदरक खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान और घर में कैसे करें स्टोर

अदरक एक जड़ है जो हर किसी की रसोई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. हमारे ज्यादातर व्यंजन इसके बिना नहीं बन सकते हैं और जब चाय की बात आती है, तो "अद्रक वली चाय" की तो बात ही मत पूछिए. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे खरीदने का सही तरीका क्या है?

अदरक खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान और घर में कैसे करें स्टोर

अदरक खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान और घर में कैसे करें स्टोर

नई दिल्ली:

अदरक(Ginger) एक जड़ है जो हर किसी की रसोई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. हमारे ज्यादातर व्यंजन इसके बिना नहीं बन सकते हैं और जब चाय की बात आती है, तो "अद्रक वली चाय" की तो बात ही मत पूछिए. अदरक वाली चाय पीना हर किसी को पसंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे खरीदने का सही तरीका क्या है? इनका सेवन करना तो आसान है, लेकिन जब आप इसके लिए खरीदारी करने जाते हैं तो कुछ खास चीजें होती हैं जिन्हें आपको ध्यान रखना होता है. इसके अलावा, जब आप अदरक को स्टोर करते हैं, तो समय पर उपयोग न होने पर यह सूख जाता है. तो यहां कुछ खास बातें बताई गईं हैं, जिससे आपको पता चलेगा कि अदरक खरीदते समय आपको किन खास बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है और अदरक को जल्दी न सूखने के लिए हमें क्या करना चाहिए और कैसे रखना चाहिए...

Ginger For Long And Thick Hair: लंबे और घने बालों के लिए बहुत फायदेमंद है अदरक

अदरक खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान-

जब आप सब्जी लेने जाएं, तो आप खुद ही अदरक का चुनाव करें. उन्हें ध्यान से देखकर ही लें. अदरक के टुकड़ों में पतली त्वचा होनी चाहिए, ताकि जब आप इस पर अपने नाखून गड़ाएं, तो त्वचा तुंरत ही कट जाए. अब इसे सूँघें और जांचें कि यह तीखी है और इसमें मसालेदार खुशबू है या नहीं. अगर है तो यह अदरक बिल्कुल सही है. ऐसा कोई भी सामान न लें, जिसमें नरम धब्बे हों, इसका मतलब है कि यह पुराना हो गया है, ताज़ा नहीं है.

एक और टिप यह है कि टुकड़े में कई गांठ नहीं होनी चाहिए. जितना कम हो, उतना अच्छा है. इसके अलावा, आपको हाथ के बराबर टुकड़े को जांचने की ज़रूरत नहीं है. छोटा टुकड़ा ही देख सकते हैं. यहां आपको एक और बात पर ध्यान देना होगा. अगर इस टुकड़े में आपके नाखून तुरंत नहीं घुसते, तो इसका मतलब है कि यह पुराना टुकड़ा है.

Ginger Juice For Hair Growth: बालों को बढ़ाने के लिए इन 4 तरीकों से अदरक के रस का करें इस्तेमाल

अदरक को कैसे करें स्टोर (How to Store Ginger)?

अगर आप इसे हर दिन चाय के लिए और अपने व्यंजन (अदरक के अद्भुत लाभ) पकाने के लिए उपयोग करते हैं, तो इसे एक ज़िपलॉक बैग में इकट्ठा करना सबसे अच्छा तरीका है, जिसमें हवा बाहर नहीं जाती है. अगर आपने ज्यादा अदरक खरीदा है, तो इसे भूनें और इसे फ्रीज करें. या बस बड़े टुकड़े को फ्रीज करें और इसे बाहर निकालें और आपको जितने भी अदरक की जरूरत हो उसे पीस लें.

अदरक की चाय के फायदे (Benefits of Ginger Tea)-

अदरक की चाय न केवल स्वाद के लिए अद्भुत है, बल्कि इसमें कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. हम अदरक को कई तरह से इस्तेमाल करते हैं. जैसे, दैनिक आहार का एक हिस्सा है, चाय, अचार, डिटॉक्स पानी के रूप में या भोजन में.

मासिक धर्म में दर्द (Menstrual Pain)

अगर मासिक धर्म की ऐंठन आपके लिए बड़ी समस्या है, तो उसके लिए अदरक काफी आज़माया हुआ नुस्खा है. लेकिन सिर्फ अदरक की चाय पीने के बजाय, एक छोटा तौलिया लेकर उसे अदरक की चाय में भिगो दीजिए. फिर इसे अपने पेट पर लगाएं, जहां यह दर्द होता है. यह दर्द को दूर करने और आपकी मांसपेशियों को आराम करने में मदद करेगा. इसे पीने के लिए, अदरक की चाय में थोड़ा शहद भी मिलाएं.

Boost Immunity: इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में आपकी मदद करेगा ये हल्दी, दालचीनी और अदरक का काढ़ा

तनाव (Stress)

आजकल तनाव हम सभी के जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है. तो हम केवल इतना कर सकते हैं कि हम अपने आहार में कुछ चीजें शामिल करें और जिनसे हमारा तनाव कम हो सके. इसके लिए हर रोज़ हमें अदरक की चाय जरूर पीनी चाहिए, क्योंकि इससे हमारा तनाव कम होता है.

जी मिचलाना (Nausea)

Newsbeep

अगर आपको उल्टी जैसा महसूस हो रहा है या जी मचलाने जैसा कुछ महसूस हो रहा है, तो ऐसे में अदरक की चाय आपके लिए बहुत मददगार हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


देखा आपने, अदरक हमारे डेली रूटीन और लाइफस्टाइल के लिए कितना महत्वपूर्ण और फायदेमंद है. तो आप भी अदरक के ऐसे ढेरों फायदे पाने के लिए अपने डेली रूटीन में अदरक को जरूर शामिल करें.