NDTV Khabar

बदलते हुए मौसम में रखें सेहत का खयाल, सावधानियां बरतने से दूर रहेंगी बीमारी

डॉक्टर कहते हैं कि ऐसे मौसम में अगर कुछ सावधानियां बरती जाएं तो बीमारियों से बचा जा सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बदलते हुए मौसम में रखें सेहत का खयाल, सावधानियां बरतने से दूर रहेंगी बीमारी
मार्च का महीना शुरू होते ही ठंड लगभग खत्म होती चली जाती है और गर्मी का मौसम जोर पकड़ने लगता है. इस बदलते हुए मौसम का मिजाज कुछ लोगों को काफी रोमांचित भी कर देता है. ऐसे में कई लोग अचानक से गर्मियों वाले स्टाइल में आ जाते हैं. लेकिन ऐसा करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इस बदलते हुए मौसम में अपना और अपने परिवार का खयाल रखना काफी जरूरी है. क्योंकि यही वह टाइम है जब बीमार होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है. हम यहां आपको कुछ ऐसी ही सावधानियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप इस मौसम में सुरक्षित रह सकते हैं. 

इन बीमारियों का रहता है खतरा
ऐसे मौसम में सबसे ज्यादा वायरल बुखार से पीड़ित लोग मिलते हैं. इसके अलावा सर्दी जुकाम, थ्रोट इंफेक्शन के साथ-साथ पीलिया और टाइफाइड जैसी बीमारियां भी ऐसे मौसम में होती हैं. इसी का नतीजा है कि गर्मियों का मौसम शुरू होते ही हॉस्पिटल के बेड मरीजों से भरने शुरू हो जाते हैं. 

टिप्पणियां
बच्चों और बुजुर्गों के लिए खतरनाक
इस बदलते मौसम की मार सबसे ज्यादा बच्चों और बुजुर्गों पर पड़ती है. क्योंकि इम्युनिटी कम होने के चलते इनमें इंफ्केशन होने का खतरा ज्यादा होता है. बच्चों को ऐसे मौसम में निमोनिया, वायरल और सर्दी जुकाम जैसी बीमारियों का सबसे ज्यादा खतरा होता है. वहीं बुजुर्गों को गले में तकलीफ और वायरल बुखार आदि का खतरा होता है. 
 
ऐसे बरतें सावधानी
डॉक्टर कहते हैं कि ऐसे मौसम में अगर कुछ सावधानियां बरती जाएं तो बीमारियों से बचा जा सकता है. बदलते हुए मौसम में बच्चों को हमेशा फुल स्लीव ही पहनाएं. अगर बच्चा छोटा है तो उसे गर्म कपड़े और टोपी पहनाकर ही बाहर निकलें. इसके अलावा ऐसे में अपने बच्चों को अनहेल्दी फूड से दूर रखें. बुजुर्गों को भी ऐसे मौसम में पूरी तैयारी के साथ ही वॉक पर निकलना चाहिए. 

फ्रिज की चीजों का सेवन भी घातक
कई लोग इस बदलते हुए मौसम में अचानक फ्रिज में रखा पानी या फिर कोई भी चीज खाने लगते हैं. ऐसा करना उनकी सेहत के लिए घातक साबित हो सकता है. अगर आपको ठंडा पानी पीना ही है तो फ्रिज के पानी में थोड़ा नॉर्मल पानी मिलाकर इसे पिएं. खास तौर पर बच्चों और बुजुर्गों को ठंडी चीजों का सेवन करने से बचाएं. इसके अलावा अपने हाथों को साफ रखें. खाना खाने से पहले अच्छी तरह से हाथ धो लें. 
 
लाइफस्टाइल की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement