सर्दियों में हिल स्‍टेशन घूमने का है प्‍लान, तो केरल है आपके लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन

सर्दियों में हिल स्‍टेशन घूमने का है प्‍लान, तो केरल है आपके लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन

नई दिल्‍ली:

अगर आपको भी सर्दियों में हिल स्टेशन घूमने जाना रोमांचक लगता है, लेकिन परेशानी के कारण नहीं जाना चाहते हैं तो दक्षिण भारत का केरल राज्‍य आपके लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन है. सर्दी के मौसम में खूबसूरती और हरियाली से भरे इस राज्‍य का तापमान 25 से 30 डिग्री के बीच रहता है. पर्यटकों को केरल का समुद्री किनारा, बैक वॉटर, हरे-भरे पहाड़ और वाइल्ड लाइफ अपनी तरफ आकर्षित करता है. केरल में आप इन जगहों को इन्‍जॉय कर सकते हैं-

1.  मुन्‍नार (Munnar) : मुन्‍नार तीन पर्वत की श्रृंखला- मुथिरपुझा, नल्लथन्नी और कुंडल के बीच स्थित है. समुद्र तल से इसकी ऊंचाई लगभग 1600 मीटर है. मुन्नार हिल स्टेशन की पहचान हैं यहां के विस्तृत भू-भाग में फैली चाय की खेती, छोटी नदियां, झरनें और यहां के मौसम से की जाती है. ट्रैकिंग और माउंटेन बाइकिंग के लिए यह एक बेस्‍ट प्‍लेस है.

2.  वायनाड (Wayanad) : वायनाड केरल के कन्नूर और कोझिकोड जिलों के बीच में स्थित है और यह अपनी भौगोलिक स्थिति के कारण यह एक फेमस टूरिस्‍ट प्‍लेस है. पश्चिमी घाट के हरे भरे पर्वतों के बीच स्थित वायनाड का प्राकृतिक सौन्दर्य लोगों को प्रभावित करता है. आज की भाग-दौड़ भरी लाइफ में सुकून पाने और रिफ्रेश होने के लिए यह बेस्‍ट प्‍लेस है.

3.  पेरियार नेशनल पार्क (Periyar National Park) : पेरियार नेशनल पार्क केरल के इडुक्की जिले में स्‍थित है. यह पार्क हाथियों और टाइगर रिजर्व के लिए फेमस है. पेरियार नदी के एरिया में स्थित इस पार्क को 1998 में 'हाथी संरक्षण परियोजना' के अंतर्गत भी शुरू किया गया था. यहां टाइगर और हाथियों के अलावा नील गाय, साम्भर, भालू, चीता और तेंदुआ के अलावा कई जंगली जानवर पाए जाते हैं.

Newsbeep

4.  वागामोन (Vagamon) : वागामोन केरल का एक हिल स्‍टेशन है जो, कोट्टायम जिलें में इडुक्की बॉर्डर पर है. यहां का मौसम पर्यटकों को लुभाता है. सर्दियों में यहां का तापमान 23 डिग्री के आसपास रहता है. यहां के आर्किड के बगीचे लोगों का आकर्षित करते हैं, जो 15 हेक्टर में फैला है और वागामोन के कोलाहालामेडू में स्थित है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


5. पोनमुडी (Ponmudi) : पोनमुडी हरे-भरे पहाड़ों और वाइल्‍ड लाइफ के लिए फेमस है. पोनमुडी के पहाड़ ट्रैकिंग और माउंटेन बाइकिंग के लिए साहसिक अवसर प्रदान करता है. ट्रैकिंग के माध्‍यम से पर्यटक, प्रकृति के रहस्‍यों को खोजने में भी सुखद अनुभव प्राप्‍त करते हैं. यहां का सुखद और बढ़िया मौसम, साल भर ट्रैकिंग का अवसर प्रदान करते हैं हालांकि मानसून के दौरान यहां की बारिश से परेशानी होती है, इसलिए यह सर्दियों में घूमने जाने के लिए एक बेस्‍ट प्‍लेस है.