Kesar Oil for Skin & Hair: त्वचा, बालों की खूबसूरती के लिए जानें, कैसे घर पर बनाएं केसर ऑयल, कैसे करें इस्तेमाल...?

हमारे किचन में ऐसी बहुत सी चीजें होती हैं, जो हमारी स्किन और हमारे बालों के लिए बहुत जरूरी और फायदेमंद होती हैं. इनमें से एक सबसे जरूरी चीज है केसर (Saffron). भारतीय किचन में केसर का ज्यादातर इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है.

Kesar Oil for Skin & Hair: त्वचा, बालों की खूबसूरती के लिए जानें, कैसे घर पर बनाएं केसर ऑयल, कैसे करें इस्तेमाल...?

बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद है केसर ऑयल (Saffron Oil)

खास बातें

  • केसर में कैल्शियम, विटामिन, पोटैशियम, मैग्नीशियम पाया जाता है
  • केसर का उपयोग खाने में रंग और खुश्बू के लिए किया जाता है
  • केसर बालों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है
नई दिल्ली:

हमारे किचन में ऐसी बहुत सी चीजें होती हैं, जो हमारी स्किन और हमारे बालों के लिए बहुत जरूरी और फायदेमंद होती हैं. इनमें से एक सबसे जरूरी चीज है केसर (Saffron). भारतीय किचन में केसर का ज्यादातर इस्तेमाल मसाले के रूप में किया जाता है. इसका उपयोग खाने में रंग और खुशबू के लिए किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि केसर का इस्तेमाल आपकी खूबसूरती में इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पादों में भी किया जाता है.

घर पर केसर का तेल (Saffron) बनाना बहुत ही आसान है, जिसे आप हर रोज अपनी त्वचा और बालों को सुंदर और स्वस्थ बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. केसर में कैल्शियम, विटामिन, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे बालों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

घर पर कैसे बनाएं केसर ऑयल...?

आपको चाहिए...

100 मिली बादाम का तेल

10-15 टुकड़े केसर

1 एयरटाइट जार

सबसे पहले एक छोटे से जार में 100 मिली बादाम का तेल डालें. अब उसमें केसर मिलाएं. फिर इस जार को अच्छे से बंद कर एक हफ्ते के लिए ठंडी जगह पर रखे दें. जब यह तेल हल्का सा नारंगी रंग का दिखने लगे, तो समझ लीजिए कि यह अब इस्तेमाल करने के लिए तैयार है.

बालों और त्वचा के लिए केसर ऑयल इस्तेमाल करने के फायदे

कील-मुंहासों वाली त्वचा के लिए

एंटी बैक्टीरियल होने की वजह से केसर आपके चेहरे पर होने वाले कील-मुंहासों और दाग-धब्बों को दूर करता है. आप केसर ऑयल को फेस मास्क (Face Mask) में मिलाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं.

बालों को झ़ड़ने से बचाता है

केसर ऑयल बालों को झड़ने (Hair Loss) से बचाता है और नए बालों के बढ़ने (Hair Growth) में मदद करता है. बालों की जड़ों (Hair Roots) में केसर ऑयल लगाने से आपके बाल स्वस्थ और मजबूत बनेंगे. आप अपने दूसरे हेयर ऑयल में मिलाकर भी केसर ऑयल लगा सकते हैं.

स्किन टोनर (Skin Toner) का काम करता है

एन्टी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होने की वजह से यह आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. चेहरे पर केसर ऑयल लगाने से आपकी त्वचा में निखार और चमक आती है. अगर आप इसे रोज़ाना अपने चेहरे पर इस्तेमाल करती हैं, तो आपका चेहरा हमेशा तरोताज़ा लगेगा. टोनर के रूप काम करने की वजह से यह आपके चेहरे पर होने वाले व्हाइट हेड्स और ब्लैक हेड्स को भी खत्म करता है.

त्वचा को चमकदार बनाता है

केसर ऑयल त्वचा की धूल, मिट्टी और सूर्य की तेज किरणों से सुरक्षा करता है. आपकी त्वचा में निखार लाता है. अपने चेहरे को धोकर आप केसर ऑयल लगाएं. फिर कुछ मिनट तक चेहरे पर मसाज करें. आप इसे रातभर लगाने के बाद भी धो सकते हैं.

त्वचा को स्वस्थ बनाता है

केसर ऑयल त्वचा में रक्त संचार को बढ़ाता है, जिससे आपकी त्वचा ताज़ा और चमकदार लगती है. अगर आपकी त्वचा बहुत रूखी है, तो केसर ऑयल आपकी स्किन के लिए बहुत अच्छे मॉइश्चराइज़र का काम भी करता है.

वैसे तो केसर ऑयल बिलकुल नैचुरल है, लेकिन फिर भी अपने चेहरे पर लगाने से पहले एक बार अपने शरीर के किसी दूसरे हिस्से पर लगाकर इसे जरूर टेस्ट कर लें कि यह आपके चेहरे के लिए ठीक है या नहीं. जिससे आपके चेहरे पर इससे कोई एलर्जी या खुजली न हो.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो अपने बालों और त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाने के लिए आप भी घर पर जरूर बनाएं केसर ऑयल.