NDTV Khabar

खिचड़ी खाने के इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप...

आज यहां आपको इसी खिचड़ी के फायदों के बारे में बता रहे हैं. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
खिचड़ी खाने के इन फायदों के बारे में नहीं जानते होंगे आप...

खिचड़ी खाने के फायदे

नई दिल्ली:

कुछ फटाफट या हल्का घर में बनाकर खाना का मन हो तो सबसे पहले दिमाग में आती है खिचड़ी (Khichadi). यही वजह है कि मिनटों में बनने वाली ये खिचड़ी हर घर में अक्सर बनती रहती है. इसके अलावा मकर संक्रांति (Makar Sankranti) के दौरान उत्तर प्रदेश में इसी खिचड़ी को खासतौर पर बनाकर खाया जाता है. इस दौरान खासकर उड़द दाल की खिचड़ी लगभग हर घर में बनती है. ऐसी मान्यता है कि चंद्रमा का प्रतीक चावल को माना जाता है, काली उड़द की दाल को शनि का और हरी सब्जियां बुध का प्रतीक होती है. कुंडली में ग्रहों की स्थिती को मजबूत करने के लिए मकर संक्रांति पर खिचड़ी खानी जाती है. आज यहां आपको इसी खिचड़ी के फायदों के बारे में बता रहे हैं. 

खिचड़ी खाने के फायदे (Khichdi Khane Ke Fayde)


1. पचाने में आसान
अगर आपको पेट से जुड़ी कोई भी बीमारी हो तो रोज़ाना खिचड़ी खाएं. क्योंकि ये पचाने में काफी आसान होती है. इससे पेट को भी आराम मिलता है. इसलिए डॉक्टर मरीज़ों को सिर्फ खिचड़ी खाने की सलाह देते हैं.

2. पोषक तत्वों से भरपूर
क्योंकि खिचड़ी में दाल और ढेर सारी सब्जियां होती है, इसलिए यह पोषक तत्वों से भरपूर रहती है. इस एक प्लेट खिचड़ी में आपको सभी जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स मिल जाते हैं. 

3. मोटापे से बचाए
खासकर रात के समय सर्दियों में देसी घी के साथ और गर्मियों में दही के साथ खिचड़ी खाने से वजन नहीं बढ़ता. क्योंकि ये आसानी से पच जाती है और इस वजह से ब्लोटिंग और मोटापे जैसी शिकायत नहीं रहती.

टिप्पणियां

4. अच्छी नींद दे
इसकी भी वजह सिर्फ एक है कि आसानी से पचने वाली चीज़ों से नींद भी बेहतर आती है. जैसे कि खिचड़ी खाने से, इसलिए रात में खाना शुरू कर दें. 

5. शुगर करे कंट्रोल
डायबिटीज के मरीजों और डाइट कंट्रोल में जुड़े लोगों को हर दिन खिचड़ी खानी चाहिए. इससे शुगर कंट्रोल रखता है और वजन भी कंट्रोल में रहता है.  



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... TikTok Viral: समुद्र से निकला इतना बड़ा 'सांप' कि इंसान दिखने लगे चींटी जैसे! 2 करोड़ से ज्यादा बार देखा गया Video

Advertisement