NDTV Khabar

सावधान! सड़क के पास मौजूद घरों में रहने वाले बच्चों को हो रही है ये खतरनाक बीमारी

किसी भी मुख्य सड़क से 100 मीटर से कम दूरी पर रह रहे बच्चों में मुख्य सड़क से 400 मीटर से अधिक की दूरी पर रह रहे बच्चों के मुकाबले अस्थमा के लक्षण ज्यादा दिखे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सावधान! सड़क के पास मौजूद घरों में रहने वाले बच्चों को हो रही है ये खतरनाक बीमारी

व्यस्त सड़कों के नजदीक रहने वाले बच्चों में बढ़ सकता है अस्थमा का खतरा

नई दिल्ली:

बहुत से लोगों को चाहिए होता है कि उनका घर सड़क या रोड से ज्यादा दूर ना हो, ताकि वो आसानी से घर पहुंच पाएं और गाड़ी को यहां वहां घुमाने की ज़रुरत ना पड़े. अगर आप भी ऐसा सोचते हैं कि सावधान हो जाइए. क्योंकि आपकी लाइफ को आसान बनाने वाला ये काम आपके बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो रहा है.  

क्योंकि व्यस्त सड़कों के नजदीक घरों में रहने या फिर अधिक देर तक यातायात में फंसे रहने वाले बच्चों को बचपन में ही अस्थमा का खतरा बढ़ सकता है. 

अस्थमा का इलाज है संभव, जानें इसकी सबसे सुरक्षित थेरेपी के बारे में

जर्नल ऑफ एलर्जी एंड क्लिनिकल इम्युनोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन में इसे लेकर आगाह किया गया है. अध्ययन में वर्ष 1999 से 2002 के बीच बोस्टन इलाके में जन्मे 1,522 बच्चों के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया है. 

अमेरिका में बेथ इस्राइल डीकनेस मेडिकल सेंटर की मैरी बी राइस ने कहा, ‘‘हमारे पहले के शोध से यह पता चलता है कि मुख्य सड़क के नजदीक रहने और जीवनभर वायु प्रदूषकों के बीच रहने का सीधा संबंध सात से दस वर्ष की आयु के बच्चे के निचले फेफड़े के काम करने से है.’’ 


World Asthma Day: इन 10 'गलतियों' की वजह से आ सकता है अस्थमा अटैक

राइस ने कहा कि अध्ययन के मुताबिक मुख्य सड़कों के ज्यादा करीब रहने से बचपन में ही अस्थमा हो सकता है.  उन्होंने कहा, ‘‘किसी भी मुख्य सड़क से 100 मीटर से कम दूरी पर रह रहे बच्चों में मुख्य सड़क से 400 मीटर से अधिक की दूरी पर रह रहे बच्चों के मुकाबले अस्थमा के लक्षण ज्यादा दिखे. "

टिप्पणियां

लाइफस्टाइल की बाकी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

देखें वीडियो - मछली से अस्थमा का इलाज
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement