Kiwi Face Masks: स्किन को फ्रेश, चमकदार बनाने के लिए इस्तेमाल करें DIY कीवी फेस मास्क

त्वचा के लिए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना हमेशा बेहतर विकल्प होता है. जिनमें से एक है रसीला और गूदेदार फल कीवी (Kiwi). फाइबर (Fiber) से भरपूर कीवी आपकी त्वचा के लिए एक जादू जैसा है.

Kiwi Face Masks: स्किन को फ्रेश, चमकदार बनाने के लिए इस्तेमाल करें DIY कीवी फेस मास्क

स्किन को फ्रेश और चमकदार बनाने के लिए इस्तेमाल करें DIY कीवी फेस मास्क

खास बातें

  • फाइबर (Fiber) से भरपूर कीवी आपकी त्वचा के लिए एक जादू जैसा है
  • कीवी में विटामिन सी और ई पाया जाता है
  • कीवी में बहुत सारे एंटी बैक्टीरियल (antibacterial) तत्व पाए जाते हैं
नई दिल्ली:

त्वचा को प्राकृतिक रूप से चमकदार बनाने के लिए जरूरी नहीं कि आपके पास ढेरों ब्यूटी प्रोड्क्ट्स (Beauty Products) हों. त्वचा के लिए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना हमेशा बेहतर विकल्प होता है. जिनमें से एक है रसीला और गूदेदार फल कीवी (Kiwi). फाइबर (Fiber) से भरपूर कीवी आपकी त्वचा के लिए एक जादू जैसा है. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि, कीवी किस तरह हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद है...

त्वचा के लिए कीवी (Kiwi For Skin)

एंटी एजिंग (Anti-Ageing)

हम सभी चाहते हैं कि हमारी त्वचा हमेशा यंग लगे. लेकिन, यह हम सभी के लिए मुश्किल है. कीवी का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा की एंटी एजिंग के कई लक्षणों जैसे झुर्रियां, काले घेरे समेत कई समस्याओं से सुरक्षा होगी. कीवी में विटामिन सी (vitamin C) पाया जाता है, जो हमारी त्वचा में कोलैजन (collagen) बनने में मदद करता है. जिससे हमारे शरीर में नई कोशिकाओं का उत्पादन (new cell production) होता है और हमारी त्वचा यंग बनी रहती है.

त्वचा की मरम्मत भरना (Heals Skin)

हर रोज सूरज की किरणों (sunlight) और प्रदूषित हवा (polluted air) के सम्पर्क में आने की वजह से हमारी त्वचा खराब होने लगती है. कीवी में विटामिन ई  (vitamin E) होता है, जो हमारी त्वचा की रक्षा करता है और मरम्मत करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें- Homemade Face Masks: चेहरे को साफ-सुथरा और फ्रेश रखने के लिए घर पर बनाएं ये फेस मास्क

त्वचा को निखारना (Skin Lightening)

कीवी विटामिन सी से भरपूर होता है, जो हमारी त्वचा के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है. कीवी त्वचा में निखार लाने का बहुत अच्छा साधन है. यह त्वचा में होने वाले दाग-धब्बों और झाईं को दूर करता है.

पिंपल्स दूर करता है (Reduces Pimples)

कीवी में बहुत सारे एंटी बैक्टीरियल (antibacterial) तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा पर होने वाले पिंपल्स और एक्ने से छुटकारा दिलाते हैं.

त्वचा के लिए कीवी फेस पैक (Kiwi Face Packs For Skin)

रोमछिद्रों को खोलने के लिए (For Open Pores)

नींबू के साथ कीवी का इस्तेमाल करने से त्वचा के रोमछिद्रों को खुलने में मदद मिलती है. यह फेस पैक उन महिलाओं के लिए बहुत फायदेमंद होते है, जिनकी त्वचा तेलीय (Oily Skin) होती है. इसके लिए आपको चाहिए एक चम्मच नींबू का रस (Lemon Juice) और एक चम्मच कीवी पल्प (Kiwi Pulp). इसको अच्छे से मिलाइए और फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाइए.

रूखी त्वचा के लिए (For Dry Skin)

कीवी, केला और दही का फेस पैक रूखी और डल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद हैं. इसके लिए एक बाउल में कीवी पल्प, मैश किया हुआ केला और एक चम्मच दही लीजिए. इसको अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाइए और 30 मिनट तक लगा रहने दीजिए. जब यह पूरी तरह सूख जाए तो इसे धो दीजिए. कीवी, केला और दही ये तीनों ही चीजें मॉइश्चराइज़र का काम करती हैं, जिससे आपकी त्वचा चमकदार और मुलायम होती है.

यह भी पढ़ें- Cocoa Powder Face Mask: कोकोआ पाउडर से बने ये फेस मास्क आपकी स्किन के लिए हैं बहुत फायदेमंद

त्वचा की थकान दूर करने के लिए (For Tired-Looking Skin)

हमेशा अपने चेहरे को फ्रेश रखने के लिए एक बाउल में कीवी पल्प, बादाम का पेस्ट और थोड़ा सा बेसन मिलाइए. फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लीजिए. 15 मिनट बाद इसे हल्के गर्म पानी से धो दीजिए.

त्वचा के निखार के लिए (For Skin Lightening)

झांई, काले घेरे और एक्ने आपकी त्वचा को डल बना देते हैं. कीवी को ऑलिव ऑयल और अंडे की ज़र्दी के साथ मिलाकर लगाने से आपकी त्वचा डल नहीं होगी. एक बाउल में कीवी पल्प, अंडे की ज़र्दी और ऑलिवऑयल को मिक्स करिए. अच्छे से मिलाकर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाइए. 15 मिनट तक लगा रहने दीजिए और फिर हल्के गर्म पानी से धो दीजिए.

मुर्झाई त्वचा के लिए (For Dull Skin)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कीवी पल्प और ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से आपकी त्वचा हमेशा फ्रेश और प्राकृतिक रूप से चमकदार लगने लगेगी. कीवी पल्प और ऑलिव ऑयल को बराबर मात्रा में अच्छे से मिलाइए. अब इसे गर्दन और चेहरे पर लगाइए. अब ऊपर की तरह उंगलियों को ले जाते हुए घुमाते हुए मसाज करिए.

ध्यान रखिए. इनमें से किसी भी फेस पैक को चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लीजिए, ताकि इसको चेहरे पर लगाने से आपको कोई नुकसान या एलर्जी न हो. यह फेस पैक आपकी स्किन को फ्रेश और चमकदार बनाने में बहुत फायदेमंद साबित होंगे. तो आप भी जरूर ट्राई करें ये होममेड फेस पैक.