हर रंग कुछ कहता है: जाननी है बच्चों के 'मन की बात', तो सबसे पहले पूछें उनसे ये सवाल

हर रंग कुछ कहता है:  जाननी है बच्चों के 'मन की बात', तो सबसे पहले पूछें उनसे ये सवाल

रंग बताएंगे आपके बच्चे की 'मन की बात'

बच्चों को समझना, बच्चों का काम नहीं.

आपका बच्चा बड़ा होकर किस राह को अपनाएगा, आस-पास घट रही तमाम घटनाएं किस तरह उसके विचार गढ़ रहे हैं, उसके मन की बात क्या है, ये पता लगाना मुश्किल है. पर नामुमकिन नहीं. वैसे तो सवाल पूछने पर वे अपने दिल की बात बता दें. लेकिन इस बात भी गुंजाइश रहती है कि वे अपनी सारी बात, खुराफात और जज़्बात शर्म और डर के कारण बयां नहीं कर पाते.

हालांकि, बच्चों की पसंद-नापसंद की मदद से भी आपके उन्हें अच्छे से जान-समझ पाते हैं.  '612-लीग' की चीफ क्रियेटिव डाइरेक्टर मोहिका इंद्रायन ने बताए रंगों से बच्चों के व्यक्तित्व को जानने के कुछ तरीके. 

लाल रंग: इस रंग को पसंद करने वाले बच्चे जीवन को भरपूर आनंद के साथ जीना पसंद करते हैं और उन्हें प्रकृति से बेहद प्यार होता है. बड़े कदम उठाने या फैसले लेने में वे हिचकिचाते नहीं है और हर पल ऊर्जा तथा रोमांच से भरे रहते हैं. 

नीला रंग: इस रंग से लगाव रखने वाले बच्चे शांत स्वभाव के होते हैं और अपनी मंजिल को पाने के लिए वह बड़े रास्ते तय करना भी जानते हैं. 

गुलाबी रंग: यह रंग विशेषकर लड़कियों को बेहद पसंद होता है. यह मासूमियत और प्रकृति से लगाव को दर्शाता है. इस रंग को पसंद करने वाले बच्चे दान आदि कार्यो में रुचि रखते हैं. 

पीला रंग: इस रंग को पसंद करने वाले बच्चे तर्कसंगत होते हैं और जीवन के प्रति अपनी सोच के साथ बने रहते हैं. ये बच्चे कल्पनाशील भी होते हैं. 

काला रंग: मजबूत इरादों वाले और अपने जीवन के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध बच्चों का पसंदीदा रंग काला होता है. इस रंग को पसंद करने वाले बच्चे अपनी सोच को लेकर सख्त मिजाज होते हैं और किसी भी रेस को जीतने के लिए बड़ा कदम उठाने से शर्माते नहीं हैं. वे सुंदरता और कभी न खत्म होने वाली शैली पर अधिक विश्वास रखते हैं. 

हरा रंग: हरे रंग को पसंद करने वाले बच्चे आत्मविश्वास से भरे और आकर्षक व्यक्तित्व केहोते हैं. वे किसी भी क्रम में आगे रहने के लिए अवसरों की तलाश करते हैं और किसी भी प्रकार की चुनौती का सामना करने से नहीं घबराते.

नारंगी रंग: मैत्रीपूर्ण व्यवहार रखने वाले और किसी भी माहौल में घुल-मिल जाने वाले बच्चों का पसंदीदा रंग नारंगी होता है. ऐसे बच्चों के प्रति हर किसी को लगाव होता है. 

एजेंसी से इनपुट
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com