ऑस्‍कर भले ही न मिले, लेकिन जरूर मिलता है करोड़ों का ये गिफ्ट बॉक्‍स, जानिए डिटेल में

अब तक ऑस्‍कर गिफ्ट बॉक्‍स (Oscar Fift Box) में एक से बढ़कर एक महंगी चीजें दी गईं हैं. साल 2016 के इस गिफ्ट बॉक्‍स में इजरायल का वेकेशन था जिसकी कीमत 55 हजार अमेरिकी डॉलर रखी गई थी.

ऑस्‍कर भले ही न मिले, लेकिन जरूर मिलता है करोड़ों का ये गिफ्ट बॉक्‍स, जानिए डिटेल में

Oscar 2020: ऑस्‍कर अवॉर्ड के लिए जो भी कलाकर नामित होते हैं उन्‍हें एक बेहतरीन गिफ्ट बॉक्‍स दिया जाता है

नई दिल्ली:

Oscar 2020: क्‍या आपने कभी सोचा है कि ऑस्‍कर (Oscar) के मशहूर गिफ्ट बैग में असल में क्‍या होता है? वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर एक ऑस्‍कर नॉमीनीज को एक गिफ्ट बॉक्‍स दिया जाता है, फिर चाहे वह अवॉर्ड जीते या नहीं. ऑस्‍कर का ये गिफ्ट बॉक्‍स दुनिया भर में मशहूर है. फोर्ब्‍स के मुताबिक, 1 करोड़ 53 लाख 25 हजार 307 रुपये (215,000 अमेरिकी डॉलर) कीमत के इस गिफ्ट बॉक्‍स में ऐसा बहुत कुछ है, जो नॉमीनीज के घर सूटकेस या बड़े-बड़े बॉक्‍स में पहुंचाया जाता है.

यह भी पढ़ें: Oscars 2020 Winners: Parasite ने बनाया ऑस्कर में नया रिकॉर्ड

वैसे ये गिफ्ट बॉक्‍स ऑस्‍कर की तरफ से नहीं होते हैं. इन्‍हें डिस्‍ट‍िंक्‍टिव एसेस्‍टस नाम की कए कंपनी सप्‍लाई करती है. आपको बता दें कि यही कंपनी ग्रैमी जैसी दूसरे बड़े हाई-फाई ईवेंट्स के लिए भी गिफ्ट बनाने का काम करती है. आपको बता दें कि पहली बार साल 2002 में ऑस्‍कर गिफ्ट बॉक्‍स दिए गए थे. तभी से इसे लेकर लोगों में काफी उत्‍सुकता है. पहली बार द‍िए गए ग‍िफ्ट बॉक्‍स की कीमत 20 हजार अमेरिकी डॉलर थी जो 2016 तक आते-आते 2 लाख 32 हजार अमेरिकी डॉलर की हो गई.

अब तक इस गिफ्ट बॉक्‍स में एक से बढ़कर एक महंगी चीजें दी गईं हैं. साल 2016 के इस गिफ्ट बॉक्‍स में इजरायल का वेकेशन था जिसकी कीमत 55 हजार अमेरिकी डॉलर रखी गई थी. इससे पहले जापान, लास वेगास और इटली जैसी दूसरी जगहों में आलीशान छुट्टियां बिताने के लिए वाउचर थे.

इसके अलावा इस गिफ्ट बॉक्‍स में लग्‍जरी स्किन केयर प्रोडक्‍ट्स, यॉट पर छुट्टियां मनाने के लिए प्रति व्‍यक्ति 15 हजार अमेरिकी डॉलर से 20 हजार अमेरिकी डॉलर तक के वाउचर और प्राइवेट थेरेपी सेशन तक शामिल हैं.

आपको ये जानकर भी हैरानी होगी क‍ि इस गिफ्ट बॉक्‍स में अपने प्रोडक्‍ट्स को शामिल करने के लिए कंपनियां एड़ी-चोटी का जोर लगा देती हैं. दरअसल, सीधे तौर पर एक्‍टर के पास जाकर ब्रांड प्रमोशन करवाने की तुलना में इसे विज्ञापन का आसान और स्‍मार्ट तरीका माना जाता है.

बहरहाल, अब आपको बता दें कि साल 2020 के लिए ऑस्‍कर गिफ्ट बैग में किन महंगे और लग्‍जरी प्रोडक्‍टस को जगह दी गई है:
- दुनिया भर में सीनिक एक्‍लिप्‍स नाम से मशहूर यॉट में 12 दिनों का लग्‍जरी स्‍टे. इस यॉट में 220 मेहमान रुक सकते हैं. साथ ही एक बटलर और, दो हेलिकॉप्‍टर और एक स्‍पा भी है.
- स्‍पेन के एक लाइट हाउस में रोमांटिक वेकेशन. आपको बता दें कि ये लाइटहाउस अब एक लग्‍जरी होटल है जहां एक रात रुकने के लिए आपको 93 हजार से 1 लाख 28 हजार रुपये तक चुकाने पड़ सकते हैं.
- ड्रॉइंग डाउन द मून मैचमेकिंग की एक साल की मेंबरशिप, जिसकी कीमत है 20 हजार अमेरिकी डॉलर यानी कि 14 लाख 26 हजार 210 रुपये. आपको बता दें कि यह एजेंसी दुनिया भर में काफी मशहूर है और इसे कई अवॉर्ड भी मिल चुके हैं. यहां कंसल्‍टेंट और एक्‍सपर्ट की मदद से मैचमेकिंग और डेटिंग कराई जाती है.
- मैनहट्टन के डॉक्‍टर कोंस्‍टानटिन वासजुकोविच से कॉस्‍मेटिक ट्रीटमेंट. इस ट्रीटमेंट की कीमत 17 लाख 82 हजार 962 रुपये है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके अलावा भी ऑस्‍कर बॉक्‍स में कई अजीबोगरीब गिफ्ट्स भी हैं:
- एच फैक्‍टर हाइड्रोजन इंफ्यूज्‍ड वॉटर. एक पाउच की कीमत 2138 रुपये है.

- होट्सी टोट्सी हॉस ऐमेथिस्‍ट बाथ बॉम्‍ब. इसकी कीमत है 5439 रुपये.
- मेडिटेशन हेडबैंड. इसकी कीमत 17 हजार 830 रुपये है.
- इंफेक्‍शन जांचने के लिए मेडिकल यूरीन कलेक्‍शन सिस्‍टम.
- गोल्‍ड प्‍लेटेड पेन.
- डे ब्रेकर के दो टिकट. यहां प्रतिभागी एक घंटे योगा और फिटनेस ट्रेनिंग के बाद दो घंटे डांस करते हैं.
- सोमा स्‍मर्ट-फिट ब्रा. इसकी कीमत है 1961 रुपये.