Lady Finger For Hair and Skin: डैंडरफ से लेकर त्वचा को ग्लोइंग बनाने तक, इन आसान तरीकों से करें भिंडी का इस्तेमाल

Lady Finger for Hair and Skin Care in Hindi: क्या आप ये जानते हैं कि भिंडी बालों और त्वचा की देखभाल के लिए काफी लाभकारी होती है. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए भिंडी के फेसपैक का इस्तेमाल करना चाहिए.

Lady Finger For Hair and Skin: डैंडरफ से लेकर त्वचा को ग्लोइंग बनाने तक, इन आसान तरीकों से करें भिंडी का इस्तेमाल

त्वचा और बालों की देखभाल के लिए आप भी कर सकते हैं भिंड़ी का इस्तेमाल.

खास बातें

  • त्वचा और बालों दोनों के लिए लाभकारी होती है भिंडी
  • बालों को डैंडरफ से छुटकारा दिलाने और शाइनी बनाने में है उपयोगी
  • भिंडी में होते हैं कई सारे पोषक तत्व
नई दिल्ली:

Lady Finger for Hair and Skin Care: बचपन से ही बहुत से लोगों को भिंडी की सब्जी काफी पसंद होती है. यहां तक कि बीते दिनों में जब आपको आपके माता-पिता भिंडी की सब्जी लंच में पैक करके देते थे तो दोस्तों के साथ खाने में आपको भी कितना मजा आता था. हालांकि, क्या आप ये जानते हैं कि भिंडी बालों और त्वचा की देखभाल के लिए काफी लाभकारी होती है. ग्लोइंग स्किन पाने के लिए भिंडी के फेसपैक का इस्तेमाल करना चाहिए. तो चलिए आपको बताते हैं कि किस तरह से भिंडी की सब्जी त्वचा और बालों को दोबारा से शाइनी और बेहतर बनाने में मदद करती है. 

ग्लोइंग स्किन के लिए भिंडी
भिंडी में विटामिन ए,सी, फ्लोएट और कैल्शियम होता है. ये सभी स्किन सेल्स को स्वस्थ बनाने का काम करते हैं और इसके बदले आपको खूबसूरत निखरी त्वचा मिलती है. अगर आप भी ग्लोइंग स्किन चाहती हैं तो आपको ओर्गेनिक ओरका पाउडर और पानी की जरूरत है. इन दोनों चीजों को एक कटोरी में मिक्स कर के एक पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद हल्के गर्म पानी से अपना मुंह धो लें. आप बेहतर नतीजों के लिए इस पैक का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार कर सकती हैं. 

जवां त्वचा
अगर आपने ध्यान दिया है तो बता दें कि अधिकतर एंटी-एजिंग स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में विटामिन सी मौजूद होता है, जो कोलोजन को बूस्ट करता है और स्किन टिशू को रिपेयर करता है. लेकिन इस तरह के प्रोडक्ट्स में पैसे क्यों लगाना, जब आप अपने घर पर प्राकृतिक चीजों से ही पैक बना सकती हैं? भिंडी की मदद से आप अपना फेस पैक बना सकती हैं, जो आपकी त्वचा को जवां रखेगा.

आपको चाहिए
- 6 भिंडी
- 1 कप पानी
- 4 टेबलस्पून दही
- 1 टेबलस्पून एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल

ऐसे बनाएं मास्क
भिंडी को काट लें और फिर उसे 10 मिनट तक पानी में उबाल लें. एक बार भिंडी मुलायम हो जाए तो इसमें दही और ऑलिव ऑयल मिलाएं. स्मूथ कंसिस्टेंसी मिलने तक इसे ब्लेंड करें. एक बार हो जाने के बाद आप इस पैक को एक हफ्ते के लिए फ्रिज में रख सकते हैं और अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. इसके 15 मिनट बाद अपना मुंह धो लें. आप इस पैक को हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं. 

मुंहासों से बचाए
अगर आपके चेहरे पर अक्सर मुंहासे हो जाते हैं तो आप इसके लिए अपने चेहरे पर भिंडी का इस्तेमाल कर सकते हैं. भिंडी में मौजूद इसका लिसलिसा जेल एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल, एनालजेसिक, एंटी-इंफ्लामेटरी और री-हाइड्रेटिंग प्रोपर्टीज से भरपूर होता है, जो मुंहासों को दूर रखने में मदद करता है. आयुर्वेद के मुताबिक, भिंडी में नेचुरल कूलिंग प्रोपर्टी होती हैं जो त्वचा से निकलने वाले तेल की अधिक मात्रा को नियंत्रित रखती है. इस वजह से मुंहासे होने वाले कीटाणुओं को दूर रखती है. 

शाइनी बाल
भिंडी से अपने बालों को शाइनी बनाएं. भिंडी में काफी अधिक मात्रा में न्यूट्रिएंट्स और प्रोटीन्स होते हैं. इसके लिए आप थोड़े से पानी में भिंडी को उबाल लें और फिर कुछ देर के लिए पानी को साइड में रख दें. एक बार शैंपू कर लेने के बाद इस पानी का इस्तेमाल कंडिशनर के रूप में करें. आप इसे 25 मिनट के लिए बालों में लगाए रखें और फिर अपने बाल धो लें. 

फ्रिजी बालों के लिए
भिंडी से अपने फ्रिजी और कर्ली बालों को कंट्रोल करें. ये सब्जी आपके बालों को सोफ्ट बनाती है और साथ ही जड़ों को भी मजबूत करती है. हेयर लॉस को दूर करने का एक बेहतरीन तरीका है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डैंडरफ
डैंडरफ को इस सब्जी की मदद से दूर करें. साथ ही अपने बालों को कंडिशन और स्कैल्प को मोइश्चराइज करें, जिससे इचीनेस और ड्रायनेस दूर रहे. ये डैंडरफ को दूर रखने में मदद करता है और आपको स्वस्थ और मजबूत बाल मिलते हैं.