Laughter Day: आपकी मुस्कराहट है खूबसूरत इसलिए मुस्कुराइए, जानिए क्यों जरूरी है हंसना

आपने अपने घर के आसपास और पार्कों में सुबह-सुबह हंसते और ठहाके लगाते हुए तो बहुत देखा होगा. कई बार उनकी हंसी और हंसने का तरीका देखकर आपको भी हंसी आ जाती होगी. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आपके लिए हंसना कितना जरूरी है.

Laughter Day: आपकी मुस्कराहट है खूबसूरत इसलिए मुस्कुराइए, जानिए क्यों जरूरी है हंसना

आपने अपने घर के आसपास और पार्कों में सुबह-सुबह हंसते और ठहाके लगाते हुए तो बहुत देखा होगा. कई बार उनकी हंसी और हंसने का तरीका देखकर आपको भी हंसी आ जाती होगी. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि आपके लिए हंसना कितना जरूरी है. वर्ल्ड लाफ्टर डे पर हम आपको बता रहे हैं कि जिंदगी में आपके लिए हंसना क्यों और कितना जरूरी है?

Newsbeep

हंसना मनुष्य का प्राकृतिक स्वाभाव है, लेकिन आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग हंसना भूल गए हैं. काम के टेंशन ने लोगों की हंकी छीन ली है और लोग अपनी हंसी खोते जा रहे हैं. और जो लोग थोड़ा बहुत हंसते भी हैं तो सिर्फ Whatsapp और अन्य सोशल मीडिया पर.


क्या होते हैं हंसने के फायदे
- हंसने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा  होता है और आपका चेहरा खिल उठता है.
- हंसने से आपके हृदय को अधिक मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है और इससे आपका  दिल मजबूत बनता है.
- जोर से हंसने से पेट की आंतों में कंपकपी होती है जिससे पेट के रोग दूर होते हैं.
- रोज हंसने से  कैलोरी बर्न होती है, जिससे मोटापा भी काबू में रहता है.
- हंसने से टेंशन दूर होती है और रात को नींद अच्छी आती हैं. अगर नींद अच्छी आएगी तो हम फ्रेश उठेगें और सारा दिन पॉजिटिव विचार आएगें.
- हंसते रहने से हमारे शरीर का रक्त संचार पूरे तरीके से हमारे शरीर के हर हिस्से में प्रवाहित होता हैं तथा शरीर में रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हंसने और मुस्कुराने के लिए सिर्फ वर्ल्ड लाफ्टर डे का दिन ना चुनें. रोज हंसे और अपनी जिंदगी को खुशहाल बनाएं. जिंदगी में खुलकर हंसे और दूसरो को भी हंसाएं.