Pineapple Skin से घर पर बनाएं ये DIY बॉडी स्क्रब और पाएं निखरी त्वचा के साथ ढेरों फायदे

हम में से बहुत से ऐसे लोग हैं जो अनानास के छिलके को (Pineapple Skin) को डस्टबिन में फेंक देते हैं, शायद उनको यह नहीं पता कि अनानास के छिलके हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

Pineapple Skin से घर पर बनाएं ये DIY बॉडी स्क्रब और पाएं निखरी त्वचा के साथ ढेरों फायदे

Pineapple Skin से घर पर बनाएं ये DIY बॉडी स्क्रब और पाएं निखरी त्वचा के साथ ढेरों फायदे

नई दिल्ली:

अनानास को रसदार और सुगंधित फलों में से एक माना जाता है. इसका एक टुकड़ा आपके मूड को अच्छा कर सकता है और दिनभर के लिए आपको एनर्जी भी देता है. नियमित रूप से इसका सेवन करने से कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं, जैसे कि यह इम्यून सिस्टम को सही रखता है, मजबूत हड्डियों के निर्माण और अपच की सहायता करने में भी मदद करता है. हम में से बहुत से ऐसे लोग हैं जो अनानास के छिलके को (Pineapple Skin) को डस्टबिन में फेंक देते हैं, शायद उनको यह नहीं पता कि अनानास के छिलके हमारी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. फल की तरह यह भी विटामिन सी और मैंगनीज में भरपूर है, पोषक तत्व जो त्वचा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. अगर आप भी चाहते हैं कि आपका शरीर आपके चेहरे की तरह ही चमकदार बने, तो इस DIY पाइनएप्पल स्किन एक्सफोलिएटिंग बॉडी स्क्रब को जरूर ट्राई करें. तो आइए जानते हैं कि अनानास के छिलके हमारे शरीर के लिए कितने और किस तरह फायदेमंद हैं...

DIY पाइनएप्पल स्किन एक्सफॉलिएटिंग बॉडी स्क्रब रेसिपी

आपको चाहिए-

एक कप अनानास के छिलके

2-3 लंबे कटे हुए अनानास के छिलके

आधा कप व्हाइट शुगर

एक चम्मच गुलाब जल

यह भी पढ़ें- Weight Loss: वजन घटाने और इम्यूनिटी को बढाने में फायदेमंद है पाइनएप्पल, ऑरेंज और लौकी का जूस

कैसे बनाएं ?

-अपना ग्राइंडर लें और 1 कप अनानास के छिलके को पीस लें.

-इसे एक बाउल में निकाल लें, चीनी और गुलाब जल डालें.

-अपने शरीर को हमेशा की तरह धोएं और अपने हाथ का उपयोग करते हुए स्क्रब लगाएं.

-अनानास के छिलके का एक लंबा टुकड़ा लें और धीरे से अपनी बॉडी को इससे साफ करें.

-इसके बाद  अपने शरीर को पानी से धो लें.

-अच्छे रिजल्ट्स के लिए हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें.

पाइनएप्पल स्किन एक्सफॉलिएटिंग बॉडी स्क्रब के फायदे

डार्क स्पॉट्स को हटाता है

कई तरह के कपड़े पहनने और कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की वजह से हमारे शरीर को काफी परेशानी भी होने लगती है. जिसकी वजह से हमारे शरीर में कई तरह की त्वचा की समस्याएं पैदा हो जाती हैं. जिससे छुटकारा पाना उतना आसान नहीं है, जितना कि आपके चेहरे से दाग हटाना. लेकिन अगर आप अनानास का उपयोग करते हैं, तो समय के साथ-साथ आपकी त्वचा भी दोष रहित होती है. यह निशान और काले धब्बे को हटाने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें- Nutrition Rich Foods: कई बीमारियों का इलाज है पाइनएप्पल खाना जाने वो 5 फायदे

त्वचा को एक्सफॉलिएट करता है

अनानास के छिलके में ऐसे गुण होते हैं जो इसे बढ़िया नैचुरल एक्सफॉलिएटर बनाता है. AHAs (अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड) से भरपूर अनानास मृत त्वचा कोशिकाओं को सबसे बढ़िया तरीके से बाहर निकालता है. एक बार आपकी त्वचा की मृत कोशिकाएं हट जाएंगी तो आप अपने आप ही कोमल और ताजी दिखने वाली त्वचा पा लेंगे.

क्यूटिकल्स और नाखूनों को स्वस्थ बनाता है

हम में से कुछ लोगों को विटामिन जैसे पोषक तत्व की कमी के कारण नाखून और क्यूटिकल्स के कमजोर होने की समस्या हो जाती है. पोषक तत्व प्रदान करने के लिए और अपने नाखूनों को साफ रखने के लिए, अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स को एक्सफॉलिएट करने के लिए पाइनएप्पल स्क्रब का इस्तेमांल करें. अनानास में पाए जाने वाले विटामिन और खनिज उन्हें चमकदार और स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं. अनानास में कैल्शियम भी होता है, जो नाखून और क्यूटिकल्स को स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फटी एड़ियों को मुलायम बनाता है

जैसे-जैसे पतझड़ का मौसम करीब आ रहा है, हमारे पैर सूखने और फटने लगते हैं. पाइनएप्पल स्किन की मदद से अपने पैरों को एक DIY स्पा देकर खुद को आराम दें। वहीं, इसका एक्सफ़ॉलिएटिंग स्क्रब आपकी डेड स्किन और अन्य प्रदूषणकारी एजेंटों से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा. स्क्रब लगाने से पहले अपने पैरों को अच्छे रिजल्ट्स के लिए गुनगुने पानी में थोड़ी देर भिगोएं.