NDTV Khabar

मेकअप कहीं मजाक न बना दे, ध्यान रखें ये छोटी-छोटी मगर जरूरी बातें...

मेकअप की छोटी मोटी बारीकियों को अच्छी तरह समझे. कहीं ऐसा न हो कि मेकअप किया तो तारीफ पाने के लिए गया हो, लेकिन बन जाएं मजाक. इस तरह की स्थ‍िति से बचने के लिए मेकअप की कुछ छोटे-छोट लेकिन बहुत जरूरी टिप्स यहां हैं-

7 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
मेकअप कहीं मजाक न बना दे, ध्यान रखें ये छोटी-छोटी मगर जरूरी बातें...
मेकअप, लड़कियों का फेवरेट एक्ट. कुछ लड़कियां ऐसी भी हैं, जो मेकअप करन पसंद नहीं करतीं, लेकिन फिर भी हर लड़की को कभी न कभी किसी न किसी मौके पर मेकअप तो करना ही होता है. ऐसे में जरूरी है कि वह मेकअप की छोटी मोटी बारीकियों को अच्छी तरह समझे. कहीं ऐसा न हो कि मेकअप किया तो तारीफ पाने के लिए गया हो, लेकिन बन जाएं मजाक. इस तरह की स्थ‍िति से बचने के लिए मेकअप की कुछ छोटे-छोट लेकिन बहुत जरूरी टिप्स यहां हैं- 
 
  • ब्लश जितना सुंदर लगा हुआ लगता है, उतना ही कठिन है उसे सही से लगा पाना. ब्लश लगाते समय सही रंग का चुनाव करें. कोशि‍श करें कि आप नेचुरल कलर के साथ ही जाएं. अगर आप बहुत हैवी ब्लशर लगा लेंगी, तो यह अजीब लगेगा. ब्लशर हल्का लगाएं. 

  • माना कि पाउडर लगाने से मेकअप को आप टचअप देती हैं और उसमें निखर कर आता है. लेकिन अगर पाउडर सही से न लगया गया हो तो यह मेकअप पर घंटे भर की आपकी मेहनत को पल में बेकार कर सकता है. यह बहुत जरूरी है कि आप पूरे चेहरे पर एकसार पाउडर लगाएं. अगर ऐसा नहीं हुआ तो आपके चेहरे पर पैच बन जाएंगे, जो बहुत बुरे लगेंगे. 

  • यह बात ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि कंसीलर और फाउंडेशन में फर्क है. अक्सर लड़किया कं‍सीलर को भी फाउंडेशन की तरह इस्तेमाल कर लेती हैं. कं‍सीलर को आंखों के नीचे और नाक के आस-पास ही लगाएं या उन जगहों पर जहां त्वचा का रंग जरा गहरा है. इसे उंगलियों से टैप करके लगाएं. एक बार त्वचा में समा जाने के बाद ही पूरे चेहरे पर ब्रश की मदद से लगाएं.

  • मेकअप करते हुए लड़कियां अक्सर ये गलती करती हैं कि वे लिप लाइनर नहीं लगाती या अगर लगाती हैं तो यह लिपस्ट‍िक से अलग रंग का होता है. ऐसा न करें. लिप लाइनर से एक तो आपकी लिपस्ट‍िक फैलेगी नहीं दूसरा आप शेप भी अच्छी बना पाएंगी. 

  • कुछ लोग बिना वजह आईब्रो को फिल कर लेते हैं. अगर आपकी आईब्रो गहरी हैं, तो उन्हें भूलकर भी फिल न करें. इससे आपकी आईब्रो बहुत ज्यादा गहरी और अजीब लगने लगेंगी. 

  • अगर आप किसी सामान्य काम से जैसे कॉलेज या ऑफिस के काम से जा रही हैं, तो आंखों पर बहुत हेवी मेकअप न करें. आंखों पर काजल और आईलाइनर ही काफी होता है. हां अगर कहीं शादी या किसी समारोह में शामिल होना है, तो उसके लिहाज से मेकअप अपनाएं.
-----------------

मसल्स बनाने की है धुन सवार, तो वजन बढ़ाने के लिए लें ये आहार...

बिना जिम और अलग से समय निकाले घटा सकते हैं वजन, ये रहे 5 कारगर टिप्‍स

थायराइड की दवा लेने में की लापरवाही तो हो सकती हैं ये पांच समस्याएं...

-----------------



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement