NDTV Khabar

इस शख्स ने खाई दुनिया की सबसे तीखी मिर्च, जानिए अस्पताल पहुंचा तो क्या हुआ

मिर्च के तीखेपन को नापने वाली स्कोविल स्केल पर कैरोलिना रीपर मिर्च का 1.6 मिलियन तीखापन मापा गया, जबकि जैलेपिनो का तीखापन सिर्फ 10 हजार ही रहा. इस माप से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह मिर्च कितनी तीखी होगी. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस शख्स ने खाई दुनिया की सबसे तीखी मिर्च,  जानिए अस्पताल पहुंचा तो क्या हुआ

इस शख्स ने खाई दुनिया की सबसे तीखी मिर्च

खास बातें

  1. कैरोलिना रीपर दुनिया की सबसे तीखी मिर्ची
  2. एक व्यक्ति ने मिर्ची खाने वाले कॉन्टेस्ट में भाग लिया
  3. और फिर पहुंचा हॉस्पिटल
नई दिल्ली: कैरोलिना रीपर, ये है दुनिया की सबसे तीखी मिर्ची. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक तमाम तरहों की मिर्ची में कैरोलिना रीपर सबसे तेज मिर्च है. अगर इस मिर्च को कोई खा ले तो कैसा हो? जी हां, एक 34 साल के व्यक्ति ने इस एक मिर्च को खा लिया. इसके बाद उसकी हालत ऐसी हुई कि अस्पताल में भर्ती करना पड़ा.  

मोटापा करे कम और डिप्रेशन भगाए दूर, ये हैं तीखी मिर्च खाने के फायदे

दरअसल, इस व्यक्ति ने एक मिर्ची खाने वाले कॉन्टेस्ट में भाग लिया और वहीं इसने एक कैरोलिना रीपर खा ली. जिसके बाद इसे कुछ ही मिनटों में हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया. इसका इलाज कर रहे डॉक्टर कुलोथुंगन गुनासेथरन (Kulothungan Gunasekaran) ने बताया कि इस मिर्च को खाने के बाद ही इस शख्स का गला सूखने लगा, उलटियां होने लगी, गर्दन में भयानक दर्द और सिर दर्द होने लगा. यह दिक्कतें एक या दो दिन नहीं बल्कि काफी दिनों तक रही. इस व्यक्ति का तुरंत ही सीटी स्कैन कराया गया, जिसमें पाया गया कि मिर्च खाने से इस शख्स की दिमाग की नसें सिकुड़ गई थीं. इस परेशानी को रिवर्सिबल सेरेब्रेल वैसेकॉन्ट्रेक्शन सिंड्रोम (Reversible Cerebral Vasoconstriction Syndrome,RCVS) नाम दिया गया, जो कि खुद ब खुद ठीक होती है. मिर्च खाने की वजह से नसों में सिकुड़न, मुंह में जलन, आंखों से पानी, छाती में जलन और पेट में दर्द होता है. इसी के साथ ही तेज बुखार भी देखा गया.   

एसिडिटी से हैं परेशान? तो घर में मौजूद इन 5 चीज़ों से पाएं आराम
 
chilli

कैरोलिना रीपर, ये है दुनिया की सबसे तीखी मिर्ची.

आपको बता दें, मिर्च के तीखेपन को नापने वाली स्कोविल स्केल पर कैरोलिना रीपर मिर्च का 1.6 मिलियन तीखापन मापा गया, जबकि जैलेपिनो का तीखापन सिर्फ 10 हजार ही रहा. इस माप से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह मिर्च कितनी तीखी होगी. 

टिप्पणियां
पीरियड्स को टालने के 5 असरदार नैचुरल तरीके​

देखें वीडियो - काली मिर्च के फायदों के बारे में जानें
 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement