पीरियड्स को लेकर जागरुकता फैलाएंगी मानुषी छ‍िल्‍लर, थामा UNICEF का हाथ

मानुषी छिल्लर (Manushi Chhillar) खुद भी 'प्रोजक्ट शक्ति' के नाम से मासिक धर्म से जुड़ी पहल चला रही हैं. यह भारत के कई राज्यों में काम करता है. उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण मुद्दों पर जागरुकता फैलाना बहुत जरूरी है.

पीरियड्स को लेकर जागरुकता फैलाएंगी मानुषी छ‍िल्‍लर, थामा UNICEF का हाथ

पूर्व मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर

नई दिल्ली:

पूर्व मिस वर्ल्ड मानुषी छिल्लर (Manushi Chhillar) मासिक धर्म के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए यूनीसेफ के साथ आई हैं. मॉडल की टीम की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि वह इस संबंध में स्वच्छता, पर्याप्त स्वच्छता सुविधाओं के निर्माण और महिला स्वच्छता से जुड़े उत्पादों की पहुंच के संबंध में प्रचार करेंगी.

छिल्लर खुद भी 'प्रोजक्ट शक्ति' के नाम से मासिक धर्म से जुड़ी पहल चला रही हैं. यह भारत के कई राज्यों में काम करता है. उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण मुद्दों पर जागरुकता फैलाना बहुत जरूरी है. पूर्व मिस वर्ल्ड ने एक बयान में कहा कि प्रत्येक लड़की को अपने शरीर के बारे में पूरी जानकारी होने का अधिकार है और बिना सही जानकारी के वह प्राय: यह नहीं जान पाती हैं कि मासिक धर्म से सुरक्षित तरीके से कैसे गुजरें. काफी चीजें हुई हैं लेकिन बहुत कुछ किए जाने की जरूरत है.

उन्होंने कहा, 'हम सभी को इस संबंध में जागरूकता फैलाने में योगदान देना चाहिए. मैं खुद को सम्मानित महसूस करती हूं कि मैं इसके लिए यूनिसेफ के उस पहल से जुड़ी हूं जिसका लक्ष्य गलत जानकारी को खारिज करना, मिथकों को तोड़ना और महत्वपूर्ण मुद्दे पर जागरुकता फैलाना है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस के अवसर पर 28 मई को पूर्व मिस वर्ल्ड ने यूनिसेफ के वैश्विक पहल 'रेड डॉट चैलेंज' में हिस्सा लिया था. इस संकेत का इस्तेमाल विश्व की इस इकाई ने मासिक धर्म के चक्र को दर्शाने के लिए किया है.

छिल्लर अभिनेता अक्षय कुमार के साथ 'पृथ्वीराज' फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू करने जा रही हैं. वह इसमें राजकुमारी संयोगिता का किरदार निभाएंगी.